Vastu Tips: परीक्षा में सफलता के लिए स्टूडेंट फ़ॉलो कर सकते हैं वास्तु के ये 10 टिप्स

अगर आप परीक्षा के लिए मन लगाकर पढ़ाई कर रहे हैं तो सफलता के लिए पढ़ाई के साथ-साथ एक्सपर्ट के बताए वास्तु के कुछ नियमों को भी फॉलो करें। 
vastu tips for study

परीक्षा में सफलता हर कोई चाहता है। स्टूडेंट्स अच्छे नंबर लाने के लिए दिन रात मेहनत करते हैं। लेकिन कई बार उनकी मेहनत के बावजूद उन्हें सफलता नहीं मिलती है। वास्तव में मेहनत से ही सफलता मिलती है लेकिन काफी हद तक सफलता के लिए पढ़ने की जगह, दिशा और समय भी मायने रखता है। यही नहीं वास्तु से जुड़ी कुछ बातें भी ध्यान में रखते हुए पढ़ाई करने से भी स्टूडेंट्स को सफलता मिल सकती है। आइए Life Coach and Astrologer, Sheetal Shaparia से जानें कि किन वास्तु टिप्स को फॉलो करके स्टूडेंट्स परीक्षा में सफलता हासिल कर सकते हैं। 

1परीक्षा के लिए पढ़ते समय किस दिशा में बैठें

study direction vastu

वास्तु के अनुसार जब भी स्टूडेंट्स परीक्षा की तैयारी और पढ़ाई करें उन्हें अपनी पढ़ाई की जगह घर के पूर्व या पश्चिम दिशा की ओर रखना चाहिए। ऐसी स्थिति में न बैठें जहां आपकी पीठ के पीछे दरवाजा हो। पढ़ने के लिए सही दिशा का होना बहुत जरूरी है। 

2कैसे करें पढ़ाई में ध्यान केंद्रित

study concentrate vastu

यदि आपको पढ़ाई में एकाग्रता की समस्या है और आप अपनी पढ़ाई पर ध्यान केंद्रित करने या ध्यान केंद्रित करने में असमर्थ हैं, तो अपने अध्ययन कक्ष को पश्चिम या उत्तर दिशा में व्यवस्थित करने का प्रयास करें। यह आपको सकारात्मक वाइब्स देता है। इस तरह बैठकर पढ़ाई करने से आपको परीक्षा में सफलता की संभावना बढ़ जाती है और ध्यान केंद्रित करने में मदद मिलती है। 

3पढ़ाई का स्थान हरे या नीले रंग का हो

green blue colour room

आप जब भी परीक्षा के लिए पढ़ाई कर रहे हैं तो कोशिश करें अपने अध्ययन कक्ष के लिए हरे या नीले रंग का प्रयोग करें। इससे आपको अपनी पढ़ाई पर ध्यान केंद्रित करने में मदद मिलेगी। यदि कमरे का रंग हरा या नीला नहीं है तो आप स्टडी टेबल को कवर करने के लिए हरे रंग के कवर का उपयोग कर सकते हैं।

इसे जरूर पढ़ें:Feng Shui Tips: करियर की ग्रोथ के लिए अपनाएं एक्सपर्ट के बताए ये फेंगशुई टिप्स

4पढ़ने के स्थान में शीशा न रखें

mirror in study room

वास्तु के अनुसार आपको अपने स्टडी रूम में शीशा नहीं लगाना चाहिए। अगर स्टडी रूम में शीशा है और आप पढ़ाई कर रहे हैं तो ये ध्यान भटका सकता है।  कम से कम रात के समय शीशे को कपड़े से ढक दें। 

5स्टडी टेबल के पास खुली जगह चाहिए

study table vastu

जब भी आप पढाई करें अपनी स्टडी टेबल (वास्तु के हिसाब से स्टडी टेबल की दिशा) पर और उसके पास कुछ खुली जगह बनाने की कोशिश करें। यह जीवन में नई चीजों को आकर्षित करने में मदद करता है और एक छात्र को नए विचारों, दृष्टिकोण और तेज याददाश्त के लिए प्रेरित करता है।

 

6पर्याप्त रोशनी में करें पढ़ाई

light for exam

स्टूडेंट्स जब भी परीक्षा के लिए पढ़ाई करें ध्यान में रखें कि कमरे में पर्याप्त रोशनी हो। पढ़ाई के लिए रोशनी आंखों के लिए बहुत उज्ज्वल या कठोर नहीं होनी  चाहिए। पढ़ते समय स्टडी लैम्प को बायीं दिशा में रखें। यह एकाग्रता शक्ति को बढ़ाने में मदद करता है।

7लकड़ी की कुर्सी पर बैठकर करें पढ़ाई

study vastu tips exams

वास्तु के हिसाब से छात्रों को पढ़ाई के दौरान हमेशा लकड़ी की कुर्सी पर बैठना चाहिए। बुकशेल्फ़ या स्टडी टेबल के सामने रखने के लिए पूर्व दिशा अच्छी होती है। इस तरह के स्थान पर बैठकर पढ़ाई करने से परीक्षा में सफलता मिल सकती है। 

इसे जरूर पढ़ें:बच्चों की सेहत और तेज दिमाग के लिए वास्तु एक्सपर्ट से जानें टिप्स

8स्टडी रूम के दरवाज़ों की दिशा

door direction

स्टूडेंट पढ़ाई करने के लिए जिस कमरे में बैठें उसके दरवाजे उत्तर-पूर्व, उत्तर, पूर्व या पश्चिम में होने चाहिए। ऐसी दिशा में दरवाज़े होने पर पढ़ाई में ज्यादा मन लगता है और परीक्षा में सफलता हासिल होती है। 

9स्टडी रूम में गणेश जी और सरस्वती की तस्वीर रखें

saraswati image for study

परीक्षा में सफलता के लिए वास्तु यह भी सुझाव देता है कि कमरे में भगवान गणेश और देवी सरस्वती की तस्वीर होनी चाहिए। ऐसा करने से परीक्षा में सफलता की संभावना बढ़ जाती है। 

10पढ़ने का स्थान साफ़-सुथरा होना चाहिए

clean study room

वास्तु के नियम के हिसाब से पढ़ने का स्थान हमेशा बहुत अधिक साफ सुथरा होना चाहिए। इस जगह पर बहुत अधिक पुस्तकों, पेंसिलों, पेन या किसी स्थिर वस्तु के साथ किसी भी प्रकार की अव्यवस्था से बचें। अव्यवस्था मुक्त वातावरण आपको शांतिपूर्वक अध्ययन करने में मदद करेगा और परीक्षा में सफलता दिलाएगा। (सुख-समृद्धि के लिए घर से मिटाएं ये 10 वास्तु दोष)

परीक्षा में सफलता के लिए स्टूडेंट्स पढ़ाई में ध्यान केंद्रित करने के साथ वास्तु के इन नियमों को फॉलो करें जिससे सफलता की संभावना बढ़ जाती है।