Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    वर्कलाइफ के साथ बच्‍चे का कैसे रख सकती हैं आप ख्‍याल, ऐश्‍वर्या राय बच्‍चन से सीखें

    अगर आप वर्किंग वुमन हैं और काम के चक्‍कर में आप अपने बच्‍चे को पर उचित ध्‍यान नहीं दे पाती तो ऐश्‍वर्या से जाने कि काम के साथ-साथ वह अराध्‍या कि कैसे ...
    author-profile
    Published -12 Mar 2018, 12:08 ISTUpdated -03 Oct 2018, 14:08 IST
    Next
    Article
     if you are a working mother take tips from aishwarya rai bachchan how to take care of child with work life   ()

    अपने एक इंटरव्‍यू में बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्‍चन के बेटी श्‍वेता नंदा ने कहा था कि वह अपनी भाभी ऐश्‍वर्या की पेरेंटिंग स्किल्‍स से काफी इंप्रेस्‍ड हैं। उन्‍होंने ने इसका कारण भी बताया था। श्‍वेता ने कहा था कि, ऐश्‍वर्या अराध्‍या की परवरिश बहुत ही अच्‍छे तरीके से कर रही हैं। मुझे अराध्‍या को देख कर आश्‍चर्य होता है कि उसे इतनी कम उम्र में वो सब कुछ करना आ गया है, जो मेरे बच्‍चे  बड़े होने पर सीख पाए थे। वैसे यह बात सच है कि एक सफल एक्‍ट्रेस के साथ ही ऐश्‍वर्या एक बहुत ही अच्‍छी मां भी हैं। जहां बॉलीवुड में 10 साल से भी ज्‍यादा बिता देने के बाद भी ऐश्‍वर्या ने अपने चार्म को मैंटेन करके रखा है वहीं मां बनने के बाद से ऐश्‍वर्या अपनी मां की जिम्‍मेदारियों को भी बाखूबी निभा रही हैं।

    Read More: अपने बच्चे के बेहतर भविष्य के लिए इस तरह करें फाइनेंशियल प्लानिंग

     if you are a working mother take tips from aishwarya rai bachchan how to take care of child with work life   ()

    वैसे ऐश्‍वर्या अराध्‍या को कितने अच्‍छे संस्‍कार दे रही हैं यह बात मीडिया में कई बार चर्चा का विषय बन चुकी हैं। मगर इस बार खुद ऐश्‍वर्या ने भी इस बात को स्‍वीकारा है कि वह अराध्‍या की प‍रवरिश बेहद अलग अंदाज में कर रही हैं। एक मीडिया ग्रुप को दिए इंटरव्‍यू में ऐश्‍वर्या ने कहा, भले ही मैं एक एक्‍ट्रेस हूं मगर अराध्‍या के आगे मैं बस उसकी मां हूं। मैं मानती हूं कि अराध्‍या ने अभी से मीडिया को फेस करना शुरू कर दिया है। जब वो मेरे साथ होती है, तो मीडिया में उसे भी कवर किया जाता है। मगर वह अभी बच्‍ची है और यह सब नहीं समझती। मुझे कभी कभी बुरा भी लगता है कि मैंने 20 वर्ष उम्र में कैमरा पहली बार फेस किया था मगर अराध्‍या को अभी से ही इन चीजों को हैंडल करना पड़ रहा है। कभी कभी मैं खुद से पूछती भी हूं कि क्‍या यह सही है। फिर मुझे लगता है कि वो बच्‍ची है अभी और उसे कुछ समझ नहीं आता होगा।

    Read More: नौकरी के साथ दिया कैट का एग्‍जाम और 100 पर्सेंटाइल के साथ आगया टॉप 20 में नाम

     if you are a working mother take tips from aishwarya rai bachchan how to take care of child with work life   ()

    केवल मीडिया को फेस करने को लेकर ही नहीं ऐश्‍वर्या को अराध्‍या की चिंता बिलकुल वैसी ही है जैसे आम मदर्स को अपने बच्‍चों की होती है। वह कहती , मैंने हमेशा कोशिश की है कि अराध्‍या को आम मदर्स की तरह ही परवरिश दूं। मैं उसके साथ घर पर बहुत ही नॉर्मल तरीके से पेश आती हूं। उसे सोशल लाइफ से जुड़ी चीजों को सिखाने के लिए मैं उसे अलग अलग तरह से ट्रेनिंग देती हूं। इसके साथ ही मुझे जब भी मौका मिलता हैं मैं अराध्‍या के साथ पार्क और शॉपिंग पर भी जाती हूं। मैं चाहती हूं कि अराध्‍या नॉर्मल चीजों को नॉर्मल तरीके से ही समझे। 

     if you are a working mother take tips from aishwarya rai bachchan how to take care of child with work life   ()

    बेसिक लर्निंग से लेकर ऐश्‍वर्या अराध्‍या के स्‍कूल बैग तक पर नजर रखती हैं। वह बताती हैं, ‘जब मेरी शूटिंग नहीं होती है तो मैं अराध्‍या के स्‍कूल जाती हूं और उसकी टीचर्स से भी मिलती हूं। अराध्‍या के होमर्वक और क्‍लास वर्क को भी मैं बराबर से चैक करती रहती हूं। अराध्‍या की पढ़ाई अच्‍छी तरह से हो इसका ख्‍याल मैं पूरी तरह से रखती हूं। ’

    गौरतलब है कि ऐश्‍वर्या बेटी अराध्‍या को लेकर उसके जन्‍म के बाद से ही काफी कॉन्शियस हैं। अराध्‍या के जन्‍म के वक्‍त भी लगभगर 6 महीने तक ऐश्‍वर्या ने मीडिया को अराध्‍या की झलक तक से दूर रखा था। अभी ऐश्‍वर्या केवल बच्‍चों वाले ईवेंट में ही अराध्‍या को अपने साथ लेकर जाती हैं।

     

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।