जब भी योग से होने वाले फायदों की बात होती है तो अक्सर लोग इससे हेल्थ पर होने वाले सकारात्मक असर की बात करते हैं। लेकिन योग सिर्फ सेहत को ही प्रभावित नहीं करता, बल्कि यह रिश्तों को भी बेहतर बनाता है। खासतौर से, जब कपल एकसाथ योगाभ्यास करते हैं तो इससे न सिर्फ उनकी सेहत सुधरती है, बल्कि इससे रिश्ते में भी गर्मजोशी का अहसास होता है।

इसे पढ़ें: आपके होंठों का शेप बताएगा कि कैसी होगी आपके पार्टनर की पर्सनालिटी

योग व्यायाम के सबसे पुराने रूपों में से एक है जो दुनिया भर में मौजूद है। प्राचीन समय से शारीरिक, मानसिक और आध्यात्मिक विकास के लिए लोग योगाभ्यास करते आ रहे है। योग व्यक्ति को पूरी तरह से बदलने की क्षमता रखता है। जैसे योग इतना शक्तिशाली है, वैसे ही प्रेम है। और अगर आप योगाभ्यास अपने पार्टनर के साथ करते हैं तो कल्पना कीजिए कि यह कैसा अद्भुत संयोजन होगा! यकीनन अकेले योग करने के अपने फायदे हैं, लेकिन अपने प्रियजन के साथ योग करना और भी बेहतर है। तो चलिए जानते हैं कि योग किस तरह आपके रिश्ते को मजबूत बनाता है-

मिलता है सपोर्ट

yoga can improve your relationships

ऐसे कई योगासन है, जिन्हें अकेले कर पाना काफी मुश्किल होता है, लेकिन जब आप उन्हीं आसनों को अपने पार्टनर के साथ करते हैं तो इससे आप दोनों को ही सपोर्ट मिलता है और आप कठिन से कठिन योगासन भी बेहद आसानी से कर लेते हैं। जीवन चक्र भी कुछ ऐसा ही है, इसमें आपको कदम-कदम कई तरह की कठिनाईयों का सामना करना पड़ता है, उस कठिन दौर में अगर जीवनसाथी का साथ हो तो हर मुश्किल राह आसान हो जाती है। योगाभ्यास आप दोनों को ही एक-दूसरे के लिए मजबूती से खड़े रहना सिखाता है। 

मजबूत होता विश्वास

yoga can improve your relationships ()

दुनिया का हर रिश्ता विश्वास की नींव पर बनाया गया है और योग आपको उस नींव को बनाने में मदद कर सकता है। कपल्स को योगा करने के लिए जरूरी है कि आप अपने पार्टनर पर भरोसा करें। योगाभ्यास के दौरान अगर आप स्ट्रेच करते समय या पोज करते समय अपने पार्टनर पर भरोसा नहीं करेंगे तो आप कभी भी योग नहीं कर पाएंगे। इस तरह योग धीरे-धीरे आपको खुद पर और अपने साथी के बीच विश्वास की नींव को मजबूत बनाने में मदद करता है। यह यकीनन आपके रिश्ते के लिए काफी अच्छा है। 

शेयर करें पॉसिटिविटी 

जब कोई व्यक्ति योगाभ्यास करता है तो इससे न सिर्फ उसके मन को सुकून व शांति मिलती है, बल्कि उसके आसपास का औरा भी पॉसिटिव बनता है। ऐसे में जब पति-पत्नी मिलकर योगाभ्यास करते हैं तो इससे वह उस पॉसिटिविटी को आपस में शेयर करते हैं। जिससे उनका मूड तो बेहतर होता ही है, साथ ही वह पॉसिटिविटी उनके रिश्ते को भी मजबूत बनाती है।

बेहतर कम्युनिकेशन

yoga can improve your relationships ()

योग आपके और आपके पार्टनर के बीच कम्युनिकेशन को भी बेहतर बनाता है, जो सफल रिश्ते का एक बेहद महत्वपूर्ण हिस्सा है। कुछ रिश्ते सिर्फ इसलिए काम नहीं करते हैं क्योंकि उनके दोनों पार्टनर के बीच कोई कम्युनिकेशन नहीं होता है। लेकिन योग आपको शांत रहने और अपने साथी को सुनने का मौका देता है। जब आप शांत चित्त से एक-दूसरे को सुनते व समझते हैं तो इससे रिश्ते में हैप्पीनेस आती है।

हेल्थ और रिश्ता

yoga can improve your relationships ()

आपका रिश्ता कहीं न कहीं आपकी हेल्थ से भी प्रभावित होता है। आज के समय हर व्यक्ति किसी न किसी तरह के तनाव से गुजर रहा है, जिससे व्यक्ति का मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य भी प्रभावित होता है। जरा सोचिए, जब आपका तन-मन स्वस्थ नहीं होगा और आप बाहरी चिंताओं से घिरी होंगी तो आप एक सुखद रिश्ते की कल्पना कैसे कर सकती हैं।

इसे पढ़ें: पति-पत्नी के रिश्‍ते को मधुर बनाने के लिए रिद्धि बहल के ये टिप्स अपनाएं

वहीं नियमित रूप से किया गया योगाभ्यास दोनों ही व्यक्ति को तन-मन से स्वस्थ बनाता है और इससे आपकी सोच भी सकारात्मक बनती हैं। ऐसे में रिश्ते के कई छोटे-बड़े इश्यू खुद ब खुद ही सॉल्व हो जाते हैं। जर्नल साइकोलॉजिकल साइंस में प्रकाशित एक अध्ययन से पता चला है कि हाथ पकड़ने वाले जोड़ों को तुरंत तनाव से राहत मिलती है और योग करते समय आपको एक-दूसरे का हाथ पकड़ना और एक-दूसरे की मदद करनी होती है।

प्रेम संबंधों में सुधार

yoga can improve your relationships ()

आज के समय में कपल्स के बीच जो समस्या सबसे अधिक देखी जाती है, वह है उनके बीच आत्मीयता का अभाव। लेकिन योग के माध्यम से न सिर्फ दोनों व्यक्ति एक-दूसरे के साथ अधिक समय बिताते हैं, बल्कि इससे उनके बीच शारीरिक, भावनात्मक और आध्यात्मिक संबंध स्थापित होता है। यह शारीरिक, भावनात्मक और आध्यात्मिक आत्मीयता उनके प्रेम संबंधों में नवीनता का संचार करती है।