आजकल हैवी दुपट्टे फैशन ट्रेंड का एक अहम हिस्सा बन गए हैं क्योंकि अक्सर महिलाएं सिंपल ड्रेस के साथ हैवी दुपट्टा ही पहनना पसंद करती हैं। हालांकि, इस बात में भी कोई दो राय नहीं है कि हैवी दुपट्टे दिखने में जितने डिजाइनर लगते हैं पहनने के बाद भी उतने ही स्टाइलिश लगते हैं। आपको बाजार में कई तरह के डिजाइनर दुपट्टे मिल जाएंगे जैसे रेशम की कड़ाई, जरी या फिर कुंदन से सजे डिजाइनर दुपट्टे आदि। 

हम डिजाइनर और महंगे दुपट्टे खरीद तो लेते हैं लेकिन उनकी देखभाल करना उतना ही मुश्किल होता है। खासतौर पर उन्हें सही तरीके से धोना। क्योंकि अगर हम दुपट्टे को सही तरीके से नहीं धोते, तो वे खराब हो जाते हैं। इसलिए आज हम आपको इस लेख के माध्यम से कुछ ऐसे टिप्स एंड ट्रिक्स साझा कर रहे हैं, जिसे आप दुपट्टे को धोते समय फॉलो कर सकती हैं। 

दुपट्टे को करें चेक 

Heavy dupatta

दुपट्टे को धोने से पहले यह सुनिश्चित करें कि आपके डिजाइनर दुपट्टे को धोया जा सकता है या फिर नहीं। (लहंगे पर 10 तरह से करें दुपट्टे को ड्रेप) क्योंकि हर दुपट्टे को धोने का तरीका अलग-अगल हो सकता है जैसे अगर आपका प्लेन और सिंपल कड़ाई का दुपट्टा है, तो आप उसे आसानी से मशीन या फिर हाथ से धो सकती हैं। इसके अलावा, ये भी देखें कि कहीं आपके दुपट्टे का कलर कच्चा तो नहीं है। क्योंकि अगर आपके दुपट्टे का कलर कच्चा है, तो उसे अधिक समय तक नहीं पानी में नहीं छोड़ना चाहिए।

इसे ज़रूर पढ़ें-रॉयल लुक पाने के लिए इन 5 तरीकों से कैरी करें हैवी दुपट्टा

दुपट्टे के अनुसार साबुन का करें चुनाव 

Detergent

दुपट्टे को धोने से पहले सभी साबुन या डिटर्जेंट का चुनाव करना बहुत जरूरी है। क्योंकि कई बार गलत डिटर्जेंट की वजह से दुपट्टे की चमक या फिर कलर प्रभावित हो सकता है। इसलिए हैवी दुपट्टे को ड्रायक्लीन करवाना चाहिए। लेकिन अगर आप दुपट्टे को घर पर ही क्लीन कर रही हैं, तो आप हल्के साबुन, डिटर्जेंट या प्रोटीन स्टेन रिमूवर का इस्तेमाल ही करें। क्योंकि अगर आप हार्ड साबुन के घोल का प्रयोग करती हैं, तो इससे आपका दुपट्टा खराब हो सकता है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि दुपट्टे का कपड़ा बेहद डेलिकेट होता है और इसे आम कपड़ों की तरह साफ नहीं किया जा सकता है। 

ठंडे पानी का करें इस्तेमाल 

जब भी आप अपना दुपट्टा साफ करें तो इस बात पर भी गौर करें कि कहीं उसका कलर कच्चा तो नहीं है। क्योंकि अगर आपके दुपट्टे का कलर थोड़ा कच्चा होगा, तो वह गर्म पानी के इस्तेमाल से अधिक प्रभावित होगा। इसके अलावा, आप बनारसी साड़ी को हमेशा ठंडे पानी से धोएं। क्योंकि गर्म पानी से आपका दुपट्टा खराब हो सकता है। लेकिन, आप हल्के गुनगुने पानी का इस्तेमाल कर सकती हैं। वहीं, ठंडे पानी का इस्तेमाल करने से दुपट्टा ना सिर्फ साफ हो जाएगा बल्कि उसका कलर फेड भी नहीं होगा। 

दाग से छुटकारा पाने के लिए करें ये काम 

How to remove stain from heavy dupatta

दुपट्टे पर दाग लग जाते हैं, तो महिलाएं दाग को हटाने के लिए हार्ड वॉशिंग पाउडर का इस्तेमाल करती हैं। साथ ही, दुपट्टे को डिटर्जेंट या प्रोटीन स्टेन रिमूवर में भिगोकर रख देती हैं। ऐसा करने से दाग साफ, तो हो जाता है लेकिन दुपट्टे का कलर फेड होने लग जाता है। साथ ही, कपड़ा गलने भी लगता है। इसलिए बेहतर होगा कि आप प्रोटीन स्टेन रिमूवर को केवल दाग पर ही डालें और उसे साफ करें।  

Recommended Video

ब्रश को इस्तेमाल करने की ना करें गलती

अगर आप दुपट्टे को घर पर ही साफ कर रही हैं, तो आप दुपट्टे को साफ करते समय कभी भी ब्रश का इस्तेमाल ना करें। क्योंकि ब्रश से आपका दुपट्टा खराब हो जाएगा और कपड़ा फट भी सकता है। इसलिए जब भी आप अपने हैवी दुपट्टे को साफ करें, तो हल्के हाथों से ही रगड़ें। ऐसा करने से आपका दुपट्टा साफ भी हो जाएगा और उसे कोई नुकसान भी नहीं होगा। 

इसे ज़रूर पढ़ें- सिर पर भारी दुपट्टे को फिक्स करने का आसान तरीका जानें

अगर आप इन बातों का ध्यान रखेंगी, तो आपके दुपट्टे की चमक हमेशा बरकरार रहेगी। आपको लेख पसंद आया हो तो इसे शेयर और लाइक ज़रूर करें। साथ ही, ऐसी अन्य जानकारी पाने के लिए जुड़े रहें हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- (@Freepik)