हर लड़की अपनी शादी के दिन परफेक्ट दुल्हन नजर आना चाहती है। इसलिए शादी तय होने के बाद से ही लड़कियां तैयारी में जुट जाती हैं। आमतौर पर हर लड़की अपनी शादी में ब्राइडल लहंगा पहनना चाहती है। वैसे आजकल लड़कियों में ब्राइडल साड़ी पहनने का भी क्रेज देखा जा रहा है। मगर लहंगा हो या फिर साड़ी दुल्‍हन का सिर जब तक एक खूबसूरत दुपट्टे से नहीं ढका जाता है, उसका श्रृंगार अधूरा लगता है। मगर सिर पर हैवी ब्राइडल दुपट्टे को सेट करना आसान नहीं होता है। यदि दुपट्टा सिर पर सही तरह से फिक्‍स नहीं किया जाता है, तो इससे दुल्हन असहज भी महसूस कर सकती है और उसका हेयरस्टाइल भी खराब हो सकता है। 

आपकी इस मुश्किल को आसान बनाने के लिए सेलिब्रिटी ड्रेपिंग एक्सपर्ट कल्पना शाह ने अपने इंस्‍टाग्राम अकाउंट पर एक वीडियो शेयर किया है, इस वीडियो में उन्होंने बताया कि कैसे एक हैवी और बॉर्डर वाले दुपट्टे को आसान स्‍टेप्‍स फॉलो करके सिर पर सेट किया जा सकता है।  

इसे जरूर पढ़ें: वेलवेट के दुपट्टे को ड्रेप करने के स्टाइलिश अंदाज जानें

set  heavy  dupatta  on  head

स्‍टेप-1 

सबसे पहले आपको दुपट्टे को प्रेस करके उसकी सारी सिलवटों को दूर करना होगा। यदि दुपट्टे में सिलवटें होंगी तो अच्छे से सेट करने में मुश्किल आएगी। इतना ही नहीं, एक बार दुपट्टे को यदि आप सिर पर सेट कर देंगी तो दोबारा से उसे ठीक करने में भी परेशानी आएगी और आपके बाल खराब होने का भी डर रहेगा। 

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Kalpana Shah (@kalpana__shah)

 स्‍टेप-2 

अब आपको तय करना है कि दुपट्टा केवल सिर पर ही सेट करना है या फिर उसे शोल्डर पर डाल कर पल्लू भी सेट करना है। अगर आप सिंगल दुपट्टा कैरी कर रही हैं, तो जाहिर है आपको उसी दुपट्टे से सिर पर भी पल्लू लेना होगा। ऐसे में पहले आपको शोल्‍डर प्‍लेट्स को अच्छी तरह से ड्रेप करके सेफ्टी पिन की मदद से फिक्स करना है।  ('प्‍लस साइज' ब्राइडल लहंगे के चुनाव के लिए टिप्‍स)

स्‍टेप-3 

अब बारी आती है सिर पर पल्लू को सेट करने की। इसके लिए आप यदि ऊपर से हेयर पिन लगा कर पल्लू को बालों के साथ फिक्‍स करती हैं, तो पिन ऊपर  की ओर से नजर आएंगी, जो कि एक बड़ी फैशन मिस्टेक होती है। ऐसे में आपको कुछ ऐसा इंतजाम करना है कि पिन को दुपट्टे के अंदर से मिक्स करके बालों के साथ सेट किया जाए। 

इसे जरूर पढ़ें: ब्राइडल लहंगे के लिए लटकन डिजाइंस देखें

steps  to  set  dupatta  on  head

स्‍टेप-4 

अगर आपका दुपट्टा बहुत अधिक हैवी है तो आपको हेड क्राउन पर आने वाले दुपट्टे के हिस्से पर अंदर की ओर से 3 से 4 सेफ्टी पिन लगानी चाहिए। अब सेफ्टी पिन में हेयर पिन को डालते हुए क्रॉस स्‍टाइल में उसे बालों पर फिक्‍स करें। ऐसा आपको तीनों सेफ्टी पिन के साथ करना है। आपको बता दें कि इस तरह से आपका दुपट्टा सिर पर मजबूती के साथ सेट हो जाएगा। 

स्‍टेप-5 

दुपट्टे को सिर पर सेट करने का यह आखिरी स्टेप बेहद महत्‍वपूर्ण है। अगर आपका दुपट्टा बहुत हैवी है तो केवल सिर पर उसे सेट करने भर से काम नहीं चलेगा। इस तरह आप सिर पर भारीपन महसूस करेंगी, इसलिए आपको सेफ्टी पिन की मदद से थोड़ा दुपट्टा छोड़ कर शोल्‍डर पर उसे सेफ्टी पिन की मदद से सिक्योर कर देना चाहिए। ऐसा करने पर भारी से भारी दुपट्टा सिर पर कैरी करना आसान हो जाएगा।  

 

केवल ब्राइड्स ही नहीं अगर आम महिलाएं भी हैवी दुपट्टा सिर पर कैरी करना चाहती हैं, तो वह ऊपर बताई गई स्टाइल टिप्‍स को जरूर फॉलो करें। अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे शेयर और लाइक जरूर करें। इसी तरह और भी आर्टिकल्‍स पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से।