दीमक के जिक्र से ही किसी भी महिला के मन में डर पैदा हो जाता है क्‍योंकि यह आपके घर की चीजों को अंदर ही अंदर खोखला कर देती हैं। इसलिए दीमक को हल्के में नहीं लेना चाहिए। अगर आपको लगता है कि आपके घर पर दीमक का संक्रमण है, तो किसी प्रोफेशनल को बुलाना सबसे अच्छा रहता है। हालांकि, दीमक को अपने दम पर मारने के लिए नमक का इस्‍तेमाल करने की कोशिश करने में कोई हर्ज नहीं होना चाहिए। इसलिए आज हम आपको बताएंगे कि नमक की मदद से दीमक से कैसे छुटकारा पाया जा सकता है। 

दीमक के लिए नमक का इस्‍तेमाल

uses of salt for deemak

  • दीमक के प्रवेश बिंदुओं की तलाश करें। ये नींव में दरारें, घर से सटे कंक्रीट स्लैब, साइडिंग में छेद या चिनाई में छेद हो सकते हैं। यहां पर आप छोड़े गए पंख और शायद स्वयं दीमक दिखेंगी।
  • एक चौथाई जार में बराबर मात्रा में गर्म पानी और नमक मिलाएं और नमक के घुलने तक इसे अच्‍छी तरह से हिलाएं। 
  • पानी बहुत नमकीन होना चाहिए। दीमक नमक से बचती हैं। इसलिए जितना नमक होगा उतना बेहतर होगा।
  • सिरिंज भरें और नमकीन पानी को दीमक के प्रवेश बिंदुओं में इंजेक्ट करें। इसे जमीन के पास प्रवेश बिंदुओं के आस-पास की मिट्टी पर भी डालें। 
  • निवारक उपाय के रूप में अपने घर के आस-पास के एरिया में नमक के घोल को लगाएं।

नमक दीमक को कैसे मारता है?

  • नमक एक प्रभावी दीमक संहारक है। हालांकि, दीमक जितना हो सके इससे बचने की कोशिश करती हैं। फिर भी, कभी-कभी ये विनाशकारी कीट ऐसे लवणों को निगल जाते हैं। जब वे ऐसा करते हैं, तो वह डिहाड्रेशन से मर जाते हैं।
  • साथ ही, जब इसे संक्रमित एरिया पर लगाया जाता है, तो दीमक पीछे हट जाती हैं क्योंकि ऐसे नमक एक अवरोध प्रदान करते हैं जिससे वह आगे नहीं बढ़ सकती हैं।
  • जब दीमक को भगाने के लिए नमक के इस्‍तेमाल की बात आती है, तो यह जानना महत्वपूर्ण है कि किस प्रकार का उल्लेख किया जा रहा है। खाना पकाने वाला नमक आपके काम आ सकता है।
  • इसके अलावा, इस उद्देश्य के लिए सेंधा नमक का इस्‍तेमाल किया जा सकता है। ज्यादातर मामलों में, लकड़ी में लगी दीमक से छुटकारा पाने के लिए सेंधा नमक का इस्‍तेमाल किया जाता है।
  • सेंधा नमक दीमक के नुकसान के खिलाफ लकड़ी के संरक्षक के रूप में काम करता है। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि इन कीड़ों ने अपना रास्ता खोद लिया है या नहीं। जब सेंधा नमक लगाया जाता है, तो वह लकड़ी में प्रवेश करता है और इन कीड़ों को मारता है। इसका उपयोग एक्टिव संक्रमण के लिए या निवारक उपाय के रूप में एक हस्तक्षेप के रूप में किया जा सकता है।

दीमक नियंत्रण के लिए नमक के फायदे

termites remedy salt

यह सभी जानते हैं कि नमक आसानी से उपलब्ध होने वाला फूड रिसोर्स है। यह प्रचुर मात्रा में बनता है और दीमक नियंत्रण सहित कई तरह से इस्‍तेमाल किया जा सकता है। दीमक पर इस्तेमाल होने वाले अन्य प्रोडक्‍ट्स की तुलना में इसका मुख्य लाभ यह है कि यह पूरी तरह से सुरक्षित है।

इसे जरूर पढ़ें:घर की दीवारों में लग गई हैं दीमक, इन 5 घरेलू नुस्‍खों से पाएं छुटकारा

पर्यावरण के अनुकूल इस प्रोडक्‍ट का मनुष्यों और पालतू जानवरों को एलर्जी देने का डर या जोखिम नहीं होता है। जब मिट्टी के भीतर नमक लगाया जाता है, तब दीमक खतरे को भाप लेते हैं और नमक अवरोध के संपर्क में आने पर पीछे हट जाते हैं।

इस तरह से आप भी दीमक को कम करने के लिए नमक का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए हरजिदंगी से जुड़ी रहें।  

Image Credit: Shutterstock.com & Freepik.com