घर में कॉकरोच, मच्छर, मक्‍खी, चूहे छिपकली जैसे न जाने कितने ही जीव छुपे रहते हैं। जिनमें से कुछ के बारे में तो हमें जानकारी होती है और हम इसे तुरंत निकालने के उपाय करते हैं। लेकिन कुछ जीव ऐसे भी होते हैं, जिनके पनपने के बाद भी हमें तब तक पता नहीं लगता है जब तक कि यह उस चीज को पूरी तरह से खोखला नहीं कर देते हैं। इसी तरह के जीवों में से एक दीमक हैं, जो अक्सर घर के दरवाजों, खिड़कियों और फर्नीचर में देखने को मिलती है। 

छोटे से दिखने वाले दीमक मजबूत फर्नीचर को खराब कर देते हैं। दीमक खासतौर पर लकड़ी के सामान में लगती हैं। लेकिन नमी के चलते यह दीवारों में भी लग जाती हैं और उसे अंदर से खोखला कर देती हैं। ऐसे तो ये साल के किसी भी मौसम में देखने को मिलती हैं लेकिन बरसात के समय इनका प्रकोप सबसे अधिक देखने को मिलता है। 

termite  on wall home remedy

जी हां आपने भी देखा होगा की जिस वस्तु में एक बार दीमक लग जाए तो वह उस वस्तु को पूरी तरह समाप्त कर देती हैं। हालांकि, दीमक को दूर करने के लिए बहुत सारे प्रोडक्‍ट्स बाजार में मिलते हैं, लेकिन केमिकल्‍स की मौजूदगी के चलते हर कोई इसके इस्‍तेमाल से बचता है।

ऐसे में सबसे अच्छे विकल्पों में से एक आसानी से उपलब्ध घरेलू उपचारों का उपयोग करना है। विभिन्न घरेलू उपचार स्थायी रूप से दीमक से छुटकारा पाने में मदद करते हैं। आइए इनके बारे में आर्टिकल के माध्‍यम से विस्‍तार से जानें।

इसे जरूर पढ़ें:ये आसान उपाय अपनाएं, चुटकियों में दीमक भगाएं

नमक का इस्‍तेमाल 

salt termite deemak  home remedies

क्या आपने कभी नमक के दीमक को भगाने वाले फायदों के बारे में सुना है? शायद नहीं, क्योंकि बहुत कम लोग नमक के इस फायदे के बारे में जानते हैं। नमक में कई ऐसे गुण होते हैं, जो दीमक को दूर करने में मदद करते हैं। इसके लिए दीमक लगी दीवारों नमक का छिड़काव कर दें। जैसे-जैसे इस पर नमक फैलेगा आप देखेंगे की दीमक खत्म हो रहा है।

करेले का रस

कहा जाता है दीमक किसी भी कड़वी महक से दूर भागती है। इसीलिए जिस जगह पर दीमक लगी हुई हो वहां पर करेले के रस का छिड़काव करें। जैसे-जैसे करेले के रस की कड़वी महक वातावरण में फैलेगी, वैसे-वैसे दीमक समाप्त होने लगेगा। ऐसा आपको कम से कम 5 दिन तक लगातार करना पड़ेगा ताकि दीमक दोबारा लौटकर न आ सके।

नीम का तेल

termite remedies for neem oil

नीम के तेल के कई फायदे हैं, इसलिए इसमें कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि यह दीमक के घरेलू उपचार की इस लिस्‍ट में शामिल हो गया है। नीम का तेल कई कीटों, दीमकों और खटमलों के लिए विषैला होता है। इस प्राकृतिक दीमक नाशक का उपयोग करने के लिए प्रभावित क्षेत्र को नीम के तेल से इस प्रकार ढक दें कि दीमक इसे खाने के लिए प्रोत्साहित हो। अन्यथा, यह उन्हें नहीं मारेगा।

बोरिक एसिड

अक्सर कीट नियंत्रण समाधान के रूप में इसका इस्‍तेमाल किया जाता है, बोरिक एसिड या बोरेक्स का उपयोग आपकी दीमक की समस्या को प्रबंधित करने में मदद के लिए भी किया जा सकता है। बोरिक एसिड के लिए कीड़ों की बहुत प्रतिकूल प्रतिक्रिया होती है। जब कोई कीट बोरिक एसिड के संपर्क में आता है, तो उनका तंत्रिका तंत्र प्रभावित हो जाता है और समझौता हो जाता है, जिससे वे जल्दी मर जाते हैं। जब तक आप अपने घर में कोई दीमक नहीं देखेंगे तब तक आपको बोरिक एसिड को फिर से लगाना जारी रखना होगा।

इसे जरूर पढ़ें: आपके खूबसूरत किचन काउंटर पर लग गई है दीमक तो अपनाएं ये Tips और Hacks

Recommended Video

सिरका

termite home remedies vinegar

दीवार में लगे दीमक के लिए सबसे अच्छा घरेलू उपाय सिरका है। सिरका एक प्राकृतिक उपाय है जिसे किसी भी फूड स्‍टोर से खरीदा जा सकता है। दीमक को मारने के लिए बस सिरका को पानी या नींबू के रस के साथ मिलाएं। सुनिश्चित करें कि आप सभी छिपने के स्थानों पर घोल का छिड़काव करें। निश्चित होने के लिए 2 दिनों के बाद प्रक्रिया को दोहराएं। एक बार दीमक को खत्म करने के बाद, वे कभी वापस नहीं आएंगे क्योंकि समाधान में मौजूद केमिकल्‍स दीवार के भीतर ही रहते हैं।

इन घरेलू नुस्‍खों को अपनाकर आप भी दीवार में लगी दीमक से छुटकारा पा सकती हैं। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें। 

Image Credit: Freepik & Shutterstock.com