कहते हैं कि इंसान गलतियों का पुतला होता है। हम सभी अपने जीवन में गलतियां करते हैं, लेकिन हर गलती हमें कुछ ना कुछ सिखाती हैं। इसलिए तो कहा जाता है कि इंसान को गलतियां करनी चाहिए, क्योंकि हर गलती उसे एक बेहतर इंसान बनाती है। लेकिन अगर आप एक ही गलती को बार-बार दोहराएं तब। इसका अर्थ है कि आपने अपनी गलती से कुछ नहीं सीखा। यह समस्या तब और भी विकट हो जाती है, जब आप किसी के साथ रिलेशन में होते हुए बार-बार वहीं गलती करती रहें।

कई बार गलतियों को दोहराने से ना सिर्फ रिश्ते में कड़वाहट आती है, बल्कि वह टूट भी जाता है। उसके बाद जब आप एक नए रिश्ते में जुड़ती हैं और फिर से वही गलती दोहराने लगे तो। मसलन, अगर आप हर छोटी-छोटी बात पर शक करती हैं। पार्टनर के लाख समझाने पर भी आप बार-बार उन पर शक करने की गलती करती हैं तो यकीनन वह एक दिन आपसे दूर हो जाएंगे।

उसके बाद जब आप एक नए रिश्ते में बंधेंगी और फिर से शक करने की गलती करेंगी, तब क्या होगा। ऐसी स्थिति उत्पन्न हो सकती है। इसलिए यह जरूरी है कि आप एक रिलेशन में रहते हुए बार-बार एक ही गलती को दोहराने से बचें। ऐसा करना मुश्किल नहीं है। इसके लिए बस आपको कुछ आसान टिप्स अपनाने होंगे-

करें विचार

relationship mistakes think through

एक ही गलती को बार-बार दोहराने से बचने का सबसे पहला और जरूरी स्टेप है कि आप सबसे पहले इस पर शांति से विचार करें। अगर आपको रिलेशन में एक ही समस्या का सामना करना पड़ रहा है तो यह आपके रिपिटेटिव बिहेवियर के कारण हो सकता है। ऐसे में आपको थोड़ा सतर्क होना चाहिए। आप उन कारणों पर विचार करें, जिसके कारण समस्या उत्पन्न हो रही है।

इसे जरूर पढ़ें: ऐसे निभाएंगी अपना रिश्ता तो रिलेशनशिप हमेशा रहेगी मजबूत

जब आप क्लीयर माइंड से इस बारे में सोचेंगी तो आपको अपनी बार-बार दोहराई जाने वाली गलतियां भी अवश्य नजर आएंगी। वैसे भी किसी भी समस्या के हल से पहले जरूरी होता है उसे पहचानना। अगर आप समस्या पहचान गई तो हल को भी आसानी से खोजा जा सकता है।

खुद से करें सवाल

relationship mistakes question yourself

जब आपको यह पता चल जाता है कि आपके एक ही गलती को बार-बार दोहराने के कारण रिलेशनशिप में प्रॉब्लम्स पैदा हो रही हैं (रिलेशनशिप प्रोब्लेम्स कैसे सुलझाएं) तो अब वक्त है कि आप खुद से कुछ सवाल करें और स्वयं को इसके जवाब उतने ही ईमानदारी के साथ दें।

Recommended Video

मसलन, आप स्वयं से पूछें कि आप इस पैटर्न को क्यों जारी रखती हैं? क्या यह आपको हर्ट होने से से बचा रहा है या फिर यह आपके रिश्ते को कैसे नुकसान पहुंचा रहा है? जब आपको यह समझ आएगा कि आपकी आदतें आपके रिलेशन को नेगेटिव तरीके से प्रभावित कर रहा है तो ऐसे में आप अपनी आदत को बदलने के लिए अधिक प्रेरित होंगी।

लें जवाबदेही 

relationship mistakes ask questions

जब हम किसी रिश्ते में एक जैसी गलतियाँ करते हैं, तो ज्यादातर बार हम इसे तब तक नोटिस नहीं करती हैं। अगर हमारा ध्यान इस पर जाता भी है तो भी हम उसे मानने के लिए तैयार नहीं होते।

इसलिए अगर आप एक जैसी गलतियां करने से खुद को रोकना चाहती हैं तो यह बेहद जरूरी है कि आप इसके प्रति जवाबदेही लें। आप खुद से सॉरी बोल सकती हैं और उसी से सीख सकती हैं। इससे पहले बहुत देर हो जाए और आप बाद में अपने खुशहाल प्यार भरे रिश्ते को खराब कर दें।

टोकें खुद को

relationship mistakes stop yourself

रिपिटेटिव बिहेवियर को एकदम से बदल पाना यकीनन बेहद मुश्किल होता है। लेकिन धीरे-धीरे अभ्यास से इसे बदला जा सकता है। चूंकि अब आपको अपनी उस गलती व रिपिटेटिव व्यवहार के बारे में पता है, इसलिए जब आप उस आदत को दोबारा दोहराएं तो खुद को जरूर टोकें।

इसे जरूर पढ़ें: इन हेल्दी रिलेशनशिप हैबिट को लोग समझते हैं toxic, बदल दें आप भी अपनी सोच

जब आप बार-बार ऐसा करती हैं तो यकीनन अपनी उस गलती से पीछा छुड़ाने में सक्षम हो जाती है। इसमें थोड़ा समय लग सकता है, इसलिए थोड़ा धैर्य अवश्य बरतें।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।