बाथरूम के दरवाजे के चारों ओर सीलने के कारण आने वाले छोटे काले धब्बे फफूंदी की उपस्थिति, मोल्ड की प्रारंभिक अवस्था का संकेत दे सकते हैं। ये फफूंदी नम वातावरण में पनपती हैं। यदि आप हर बार इस्‍तेमाल करने के बाद अपने बाथरूम को गीला छोड़ देती हैं या पोंछती नहीं हैं, तो आपको अंततः काले धब्बे दिखाई देने की संभावना रहती है। लेकिन कई सस्ते क्लीन्जर या होममेड क्लीनिंग सॉल्यूशंस के साथ, आप मोल्ड और फफूंदी के दाग को दूर कर सकती हैं और शॉवर डोर सील को बेदाग बना सकती हैं।

जी हां, समय के साथ, आपके बाथरूम के दरवाजे में शॉवर मोल्ड या फफूंदी जमा हो सकती है। यह मोल्‍ड न केवल देखने में भद्दा लगता है बल्कि अनहेल्‍दी भी हो सकता है। लेकिन आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है क्‍योंकि इसे दूर करने के कुछ तरीके हैं। शॉवर मोल्ड को कैसे साफ़ करें, इसके कुछ टिप्स और ट्रिक्‍स जानने के लिए इस आर्टिकल को पढ़ें।

बेकिंग सोडा

baking soda for bathroom mold

बेकिंग सोडा एक असरदार, सौम्य और सस्ता क्लींजर है। आप अपने बाथरूम के दरवाजों को साफ करने के लिए बेकिंग सोडा का इस्तेमाल कर सकती हैं। पेस्ट बनाने के लिए 1 कप बेकिंग सोडा, 1 चम्मच लिक्विड सोप, एसेंशियल ऑयल की कुछ बूंदों और पर्याप्त पानी का इस्‍तेमाल करके पेस्‍ट बनाएं। पेस्ट को फफूंदी पर फैलाएं और कुछ मिनट के लिए बैठने दें, फिर गर्म पानी से पोंछ लें। शॉवर के दरवाजे से मोल्ड को साफ करना न भूलें। यह अधिकांश फफूंदी को हटा देगा।

अमोनिया

मोल्ड पर सीधे स्प्रे करने के लिए एक स्प्रे बोतल में साफ अमोनिया का इस्‍तेमाल करें। फिर हटाने और रिंस करने के लिए स्क्रब ब्रश का उपयोग करें। सुनिश्चित करें कि कमरा हवादार है, क्योंकि अमोनिया शक्तिशाली धुएं को छोड़ सकता है।

अगर आप अमोनिया का इस्‍तेमाल करने की योजना बना रही हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप इसे ब्लीच के साथ न मिलाएं, क्योंकि यह खतरनाक धुएं का निर्माण कर सकता है।

इसे जरूर पढ़ें: इन टिप्स की लें मदद, चुटकियों में साफ हो जाएगा बाथरूम

सिरका

vinegar for bathroom mold

आप बाथरूम से फफूंदी के दाग को सिरके से साफ करने का भी प्रयास कर सकती हैं। सफेद सिरके के साथ स्प्रे बोतल भरें और सिरके के साथ फफूंदी के दाग पर अच्‍छी तरह से स्प्रे करें। इसे 1 से 2 घंटे के लिए लगा रहने दें। मोल्ड को साफ़ करने के लिए माइक्रोफ़ाइबर रैग का इस्‍तेमाल करें। आप इसे साफ़ करने के लिए टूथब्रश का इस्‍तेमाल कर सकती हैं।

यदि आप बेकिंग सोडा उपाय के साथ सिरके के उपाय को करने का प्रयास करती हैं, तो अपने बाथरूम को अच्छी तरह हवादार रखना सुनिश्चित करें, क्योंकि दोनों के मिश्रण से कार्बन डाइऑक्साइड का उत्पादन होता है, जो बड़ी मात्रा में विषाक्त हो सकता है।

Recommended Video


ब्लीच

जिस फफूंदी के दाग को बेकिंग सोडा के पेस्ट से नहीं हटाया जा सकता है उसके लिए आप ब्लीच का इस्‍तेमाल कर सकती हैं। 2 भाग पानी में 1 भाग ब्लीच का डालकर और घोल बनाकर एक स्प्रे बोतल में डालें। मोल्ड पर सीधे स्प्रे करें और इसे सूखने दें। फिर से स्प्रे करें और फिर मोल्ड को हटाने के लिए स्क्रब ब्रश का इस्‍तेमाल करें। पानी से धोएं। यदि अभी भी मोल्ड बचा है, तो ब्लीच प्रक्रिया को दोहराएं।

ब्लीच खतरनाक हो सकता है। जहरीले धुएं से बचने के लिए दस्ताने पहनना और बाथरूम को हवादार रखना सुनिश्चित करें।

इसे जरूर पढ़ें:बाथरूम की दीवारों पर लगी फफूंदी के दाग को हटाने के आसान उपाय

बोरेक्स

borox for bathroom mold

बोरेक्स एक और अच्‍छा क्लींजर है जिसे आप आजमा सकती हैं। 1 कप बोरेक्स को 1 गैलन पानी में घोलें। मोल्ड पर बोरेक्स के घोल को फैलाने के लिए स्क्रब ब्रश का उपयोग करें और इसे साफ़ करें। एक नम वॉशक्लॉथ से पोंछ लें और सूखने दें।

यदि मोल्ड आसानी से साफ नहीं होता है और आप फफूंदी वाले बाथरूम के दरवाजे को साफ नहीं कर सकती हैं या फफूंदी वाले शॉवर डोर हिंज को हटा नहीं सकती हैं, तो नया शॉवर दरवाजे खरीदें। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें।

Image Credit: Freepik & Shutterstock