जब हम अपने घरों को साफ करते हैं, तो हम अक्सर उन सतहों में से एक की ओर ध्यान नहीं देते हैं, जिन्हें हम सबसे ज्यादा छूते हैं और वो हैं हमारे घर के दरवाज़े। खासतौर पर लकड़ी के दरवाज़े बहुत जल्द ही गंदे नज़र आने लगते हैं और गंदे दरवाज़े घर को भी गन्दा दिखाते हैं।

सफेद लकड़ी के दरवाजे क्लासिक से आधुनिक तक लगभग हर सौंदर्यशास्त्र की प्रशंसा करते हैं। सफेद रंग स्वच्छता, सादगी और स्पष्टता का संदेश देता है। इसलिए घर की खूबसूरती को बढ़ाने के लिए दरवाज़ों को साफ़ करना जरूरी है। आइए जानें कुछ ऐसे उपायों के बारे में जिनसे आप लकड़ी के सफ़ेद दरवाज़ों को मिनटों में साफ़ कर सकते हैं। 

पानी से दरारों में करें स्प्रे 

water spry cleaninig

यदि सफ़ेद दरवाज़ों के बीच में कोई ऐसी जगह है जहां कपड़े से सफाई नहीं हो पाती है जैसे दरवाज़ों के बीज़ः की दरारें, तो उन्हें स्प्रे बोतल में पानी भरकर साफ़ करें। गंदगी वाली जगह पर स्प्रे करें और धूल को बाहर निकल जाने दें। उसके बाद धूल को कपड़े से साफ़ कर दें। 

इसे जरूर पढ़ें:Kitchen Hacks: इन आसान टिप्स से मिनटों में साफ़ करें जले हुए बर्तनों को

सोप वॉटर से करें साफ़ 

soap water clean

दरवाज़े पर जिद्दी दाग जैसे तेल, पेन या पेंसिल के निशानों को साफ़ करने के लिए सोप वॉटर का इस्तेमाल करें। इसके लिए एक स्कॉच ब्राइट को सोप वॉटर में डुबोएं और दरवाज़े के निशान में रगड़ें। थोड़ी देर के लिए सोप वॉटर उस जगह पर लगा  रहने दें और फिर गीले कपड़े से साफ़ कर दें। 

एलकोहल से करें साफ़ 

cleaning with alcohal

लकड़ी के सफ़ेद दरवाज़े साफ करने के लिए आप एलकोहल का इस्तेमाल भी कर सकती हैं। इसके लिए एक कपड़े में एलकोहल डिप करके गंदे दरवाज़े पर रगड़ें। जिद्दी दाग भी बहुत जल्द हट जाते हैं। लेकिन इसके इस्तेमाल से पहले दरवाज़े पर इसका पैच टेस्ट जरूर कर लें कि कहीं एलकोहल से दरवाज़े का पेंट न छूटे। 

नीम्बू पानी से साफ़ करें 

lemon water cleaning

'दरवाज़े पर तेल जैसे जिद्दी निशानों को साफ़ करने के लिए नींबू पानी का इस्तेमाल करें। इसके लिए एक मग पानी में 1 नींबू का रस डालें और इस मिश्रण में कपड़ा डुबोकर निचोड़ लें और इससे दरवाज़ों की सफाई करें। 

Recommended Video

केरोसिन या तारपीन के तेल से करें साफ़ 

cerocin or tarpin

सफ़ेद दरवाज़ों को केरोसिन या तारपीन के तेल से साफ़ करें। ये जिद्दी निशानों को भी झट से निकालने में मदद करता है। एक कपड़े में तेल डुबोएं और उससे दरवाज़ों की सफाई करें। 

कॉलिन से साफ़ करें 

colin door cleaning

कॉलिन से शीशे साफ़ करना एक आम बात है लेकिन इसका इस्तेमाल लकड़ी के  दरवाज़ों को साफ़ करने के लिए भी किया जाता है। इसके लिए लकड़ी के गंदे दरवाज़े पर कॉलिन से स्प्रे करें और किसी साफ़ कपड़े से दरवाज़े साफ़ करें।  

इसे जरूर पढ़ें:Easy Hacks: बड़े काम का है नेल पेंट रिमूवर, इन मज़ेदार कामों में करें इस्तेमाल

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik