तकिये पर मेकअप का दाग लगना कोई नई बात नहीं है। अक्सर मेकअप अप्लाई करने या किसी पार्टी से आने के बाद सीधा बेड पर लेट जाते हैं, जिसकी वजह से तकिये में दाग लग जाते है। ऐसे में कई बार बेड तो ख़राब होता ही है उसके साथ-साथ तकिये में भी दाग लग जाते हैं। कई बार ये दाग इतने जिद्दी होते हैं कि जल्दी से हटते भी नहीं है। कई बार मेकअप की वजह से तकिये के कवर को भी बदलना पड़ जाता है। कई बार जिद्दी दाग लगने की वजह से तकिये के कवर को फेंकना भी पड़ जाता है।

ऐसे में अगर आपके भी तकिये में मेकअप के दाग लग गए हैं और उसे हटाने ने परेशानी हो रही है, तो आज इस लेख में हम आपको कुछ आसान टिप्स एंड हैक्स बताने जा रहे हैं, जिन्हें अपनाकर आप आसानी से तकिये में लगे जिद्दी से जिद्दी दाग को साफ कर सकती हैं और उन्हें ख़राब होने में बचा सकती हैं, तो आइए जानते हैं।

बेकिंग सोडा से करें सफाई

how to remove makeup stains from pillows inside

अगर तकिये के कवर में मेकअप का दाग लगा हुआ है, तो सबसे पहले कवर को बाहर निकाल लीजिए। इधर एक लीटर गुनगुने पानी में दो से तीन चम्मच बेकिंग सोडा को मिलाकर एक मिश्रण तैयार कर लीजिए। अब इस मिश्रण में तकिये के कवर को डालकर लगभग 10 मिनट के लिए छोड़ दीजिए। 10 मिनट बाद आप क्लीनिंग ब्रश से साफ कर लीजिए। अगर दाग कवर में नहीं बल्कि तकिये में लगा है तो इसी मिश्रण में ब्रश को अच्छे से भिगोकर तकिये में लगे दाग को साफ कर लीजिए और लगभग 30 मिनट के लिए धूप में रख दीजिए। 

इसे भी पढ़ें: व्हाइट शूज में लगे येलो ब्लीच के दाग को हटाने के आसान उपाय

नींबू का रस और गुनगुने पानी से करें साफ 

how to remove makeup stains from pillows tips inside

तकिये और उसके कवर से मेकअप के दाग हो हटाने के लिए आप नींबू का रस और गुनगुने पानी का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए इस मिश्रण में कवर को डालकर लगभग 15 मिनट के लिए छोड़ दीजिए। 15 मिनट बाद अच्छे से रगड़कर साफ कर लीजिए। इसी तरह अगर तकिये में दाग लगा है तो उसे भी इस मिश्रण में डालकर कुछ देर बाद साफ कर सकते हैं। आप चाहें तो इस मिश्रण में ब्रश को अच्छे से भिगोकर दाग कि सफाई कर सकते हैं। इन मिश्रण में आप दो चम्मच शैम्पू या डिशवॉशिंग लिक्विड की एक या दो बूंद डाल सकते हैं।    

Recommended Video

सिरके का करें उपयोग 

tips to remove makeup stains from pillows inside

सिरके के इस्तेमाल से भी आप तकिये के कवर में लगे दाग को आसानी से हटा सकते हैं। इसके लिए ठंडा पानी में कवर को डालकर कुछ देर के लिए छोड़ दीजिए। इसके बाद सिरके में क्लीनिंग ब्रश को अच्छे से भिगोकर दाग को साफ कर दीजिए। अगर दाग कवर में न लगकर तकिये में लगा है तो भी आप इस मिश्रण में ब्रश को भिगोकर साफ कर सकते हैं। सिरके के साथ-साथ आप ड्राई क्लीनिंग सॉल्वेंट की मदद से दाग की सफाई कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: वीकेंड में अपने प्रिय के साथ आप भी देखें ये रोमांटिक और कॉमेडी फिल्म

इन बातों का रखें ध्यान 

know how to remove makeup stains from pillows inside

शेविंग क्रीम की मदद से तकिये और कवर में लगे दाग को भी आसानी से हटा सकते हैं। इसके लिए थोड़ी ही शेविंग क्रीम को दाग वाले स्थान पर लगाकर कुछ देर छोड़ दें। कुछ देर बाद ब्रश से साफ करने के बाद ठंडे पानी से साफ कर लीजिए। इसके अलावा तकिये के फैब्रिक की जांच कर लें कि क्या गर्म पानी या फिर अन्य बताएं चीजों से साफ कर सकते हैं या नहीं। इसके अलावा दाग साफ करने के बाद तकिये को हवा में सुखाएं। 

यक़ीनन इस लेख को पढ़ने के बाद आप आसानी से तकिये से मेकअप के दाग को हटा सकते हैं और ख़राब होने से बचा सकते हैं। अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit(@wkdrycleaners.com.au,dashingmaids.com)