हैंडबैग्स आज के समय में महिलाओं के लिए जरूरत से ज्यादा स्टाइल स्टेटमेंट बनते जा रहे हैं। इसलिए, महिलाएं अपने आउटफिट की तरह ही एक क्लासी हैंडबैग्स को कैरी करना पसंद करती हैं। इस लिहाज से लेदर हैंडबैग्स कैरी करना यकीनन एक अच्छा ऑप्शन है, क्योंकि आप इसे ऑफिस से लेकर पार्टीज तक में आसानी से ले जा सकती हैं। इतना ही नहीं, यह किसी भी तरह के आउटफिट के साथ अच्छे लगते हैं। हालांकि, यह काफी महंगे होते हैं और आपसे अतिरिक्त केयर मांगते हैं।

पर कभी-कभी ऐसा भी होता है कि आप एक छोटी सी गलती के कारण बैग पर कुछ गिर जाता है और उस पर दाग लग जाता है, जो बिल्कुल भी अच्छा नहीं लगता। ऐसे में समझ नहीं आता कि महंगे लेदर हैंडबैग से दाग को कैसे साफ किया जाए। हो सकता है कि आपके साथ भी कभी ना कभी ऐसा हुआ हो। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको लेदर हैंडबैग पर लगे दाग को साफ करने के कुछ बेहतरीन आइडियाज के बारे में बता रहे हैं, जो यकीनन आपके भी बेहद काम आएंगे-

यूं हटाएं स्याही के दाग

अगर आपके लेदर बैग पर स्याही का दाग लग गया है तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। आपको बस इतना करना है कि थोड़ी सी कॉटन लें और उसे रबिंग अल्कोहल में डुबोएं। उसके बाद आप उसे स्याही के दाग पर तब तक रगड़ें जब तक कि दाग बैग से गायब न हो जाए और फिर हवा को सूखने दें। यदि आप जल्दी में हैं तो आप ब्लो ड्रायर के तापमान को कम सेटिंग पर करके उससे भी सुखा सकती हैं।

यूं हटाएं ग्रीस के दाग

how to clean leather bag

लेदर बैग पर लगे ग्रीस के दाग को रिमूव करना बेहद ही आसान है। बस एक सूखा कपड़ा लें और उसकी मदद से लेदर से ग्रीस के दाग को मिटा दें। याद रखें कि आप कभी भी लेदर पर लगे ग्रीस के दाग पर पानी न लगाएं। (इन तरीकों से घर पर कर सकती हैं अपने फेवरेट हैंडबैग की सफाई

यूं हटाएं गंदगी और डिस्कलरेशन

अगर आपके पास व्हाइट कलर का लेदर बैग है तो यकीनन वह बहुत जल्द गंदा हो जाता होगा और डिस्कलरेशन के कारण आप उसे कैरी नहीं करना चाहती होंगी। ऐसे में आप पर्स से गंदगी या डिस्कलरेशन के निशान हटाने के लिए हेयरस्प्रे का उपयोग करें। आपको बस इतना करना है कि आप प्रभावित एरिया पर हेयरस्प्रे से स्प्रे करें और फिर इसे एक साफ कपड़े से पोंछ लें। लेदर बैग एकदम क्लीन हो जाएगा।

इसे ज़रूर पढ़ें- घर पर इस तरह धोएं डिजाइनर सूट, नहीं होंगे खराब 

यूं बनाएं रखें लेदर की चमक

leather bag

लेदर बैग से सिर्फ दाग हटाना या उसे क्लीन करना ही काफी नहीं होता, बल्कि जरूरी है कि आप लेदर की चमक को बनाए रखें। इसके लिए आप इस स्टेप को अपनाएं। सबसे पहले, 1 भाग डिस्टिल्ड व्हाइट विनेगर लें और उसमें डबल मात्रा में अलसी के तेल को मिलाएं। अच्छी तरह से मिक्स करें और अपने लेदर बैगपर सर्कुलर मोशन में लगाएं। लगभग 10 मिनट तक इसे ऐसे ही रहने दें, फिर एक मुलायम कपड़े की मदद से साफ करें। यह आपके लेदर के हैंडबैग को रिपेयर करने के साथ-साथ उसे एक बार फिर से नया जैसा बनाने में मदद करेगा। हालांकि, इस तरीके को अपनाने से पहले एक बार स्पॉट-टेस्ट अवश्य करें।

इन बातों का रखें ध्यान

how to take care of leather bag

  • लेदर बैग को क्लीन करने से पहले आपको इसकी केयर करना आना चाहिए, ताकि बैग जल्दी गंदा ना हो और आपको इसे बार-बार साफ करने की जरूरत ना हो।
  • सबसे पहले तो अपने बैग को कभी भी गंदे हाथों से न छुएं। इसके अलावा, फाउंडेशन या हैंड क्रीम जैसे ब्यूटी प्रोडक्ट्स लगाने के बाद अपने बैग को टच करने से बचें। इन उत्पादों में मिनरल ऑयल व वैक्स होते हैं जो आपके बैग को नुकसान पहुंचा सकते हैं।
  • जब आप अपने लेदर बैग को क्लीन कर रही हैं तो सैडल सोप, अल्कोहल, या अमोनिया-बेस्उ क्लीनर के उपयोग से बचें क्योंकि वे बहुत हार्श हो सकते हैं और आपके बैग के डैमेज या डिस्कलरेशन का कारण बन सकते हैं।
  • अपने लेदर बैग्स को स्टोर करने से पहले हमेशा लेदर कंडीशनर या प्रोटेक्टर का कोट लगाएं ताकि इसकी असली चमक और कोमलता बनी रहे।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- Freepik