लकड़ी के सामान में दीमक लग जाना एक आम समस्या है। नमी के कारण लकड़ी के फर्नीचर, पेड़, पौधे आदि में दीमक लग ही जाती है। एक बार दीमक किसी भी सामान में लग जाए, तो उसे हटाना बहुत मुश्किल हो जाता है। कई महिलाएं इस बात से परेशान रहती हैं कि उनके घर के सभी सामान यहां तक की शू रैक में भी दीमक लग जाती है, हालांकि इससे छुटकारा पाना आसान नहीं है। लेकिन आप परेशान ना हो क्योंकि आज हम आपको बताने वाले हैं कि शू रैक पर लगी दीमक से कैसे आसानी से छुटकारा पाया जा सकता है। तो चलिए, जानते हैं शू रैक पर लगी दीमक को हटाने के टिप्स और घरेलू उपाय..

नींबू और विनेगर का बनाएं स्प्रे 

lemon using tips

विनेगर वैसे तो घर की साफ-सफाई में बहुत काम आता है जिसके अंदर कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं, जो दीमक को साफ करने में बहुत उपयोगी हैं। अगर विनेगर के साथ नींबू मिला दिया जाए तो यह ज्यादा अच्छे से काम करेगा। इस मिश्रण को बनाने के लिए आप आधा कप सिरके में दो नींबू का रस मिला लें। अब इसे एक स्प्रे बॉटल में डाल लें और दीमक वाली जगह पर इस पानी का छिड़काव करें। 

गर्म पानी और नमक  

नमक एक तरह का कीटनाशक होता है जिसे खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ घर की साफ-सफाई में भी नमक का इस्तेमाल किया जाता है। अगर आपशू रैक पर लगी दीमक को हटाना चाहती हैं तो इसके लिए नमक और गर्म पानी का घोल बहुत उपयोगी है। इस घोल को बनाने के लिए आप एक कप गर्म पानी में एक कप नमक डालें और मिला लें। अब इस सॉल्यूशन को दीमक वाली जगह पर लगाएं। कुछ दिन लगातार यह नुस्खा अपनाने के बाद काउंटर पर लगी दीमक खत्म होना शुरू हो जाएंगी। 

इसे ज़रूर पढ़ें- घर के महंगे फर्नीचर को दीमक से बचाने के 3 टिप्स, आएंगे आपके बहुत काम

नारंगी का तेल का करें उपयोग

narangi oil

नारंगी का तेल आपको बाजार में आसानी से मिल जाएगा। इस तेल में एंटीऑक्सीडेंट और एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं, जो किसी भी तरह के कीड़े मकोड़ों को मार कर खत्म कर देने के लिए बहुत लाभकारी हैं। नारंगी का तेल दीमक को खत्म कर देता है। आपके शू रैक के जिस हिस्से पर दीमक लग गई है वहां रूई की मदद से नारंगी का तेल लगाएं। इस नुस्खे का प्रभाव आपको कुछ दिन बाद दिखेगा। हालांकि, ये दीमक को हटाने का स्थाई ऑप्शन नहीं है लेकिन इन उपायों से आपको तुरंत ही राहत मिल सकती है।

Recommended Video

दीमक से इस तरह करें बचाव 

  • गत्ते का कार्डबोर्ड दीमक का खाना होता है किचन में जिस भी जगह दीमक लगी है वहां इसको गीला करके लगा दें फिर इसके बाद दीमक कार्ड पर खुद इकट्ठा हो जाएगी। दीमक इकट्ठा होने के बाद आप कार्ड को उठाकर फेंक दें। 
  • इसके अलावा, आप अपने शू रैक को धूप में रख सकती हैं क्योंकि धूप दीमक को हटाने में बहुत उपयोगी साबित हो सकती है।  
  • दीमक हटाने के लिए आप बोरेक्स पाउडर का भी इस्तेमाल कर सकती हैं क्योंकि इसमें मौजूद केमिकल से दीमक का नर्वस सिस्टम रुक जाता है और वह खत्म हो जाती है। हालांकि, यह 
  • खस का तेल भी दीमक को दूर करने में बहुत उपयोगी है क्योंकि यह बहुत खुशबूदार होता है। 
  • लाल मिर्च भी दीमक को हटाने का एक बेहतर विकल्प है।

आप इन टिप्स की मदद से आसानी से दीमक से कुछ समय के लिए छुटकारा पा सकती हैं। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit-(@imimg.com,gstatic.com,freepik)