गर्मियों का मौसम आते ही सभी के घरों में एसी, फैन, कूलर आदि का उपयोग शुरू हो जाता है। अभी भी ज्‍यादातर घरों में कूलर का इस्तेमाल होता है, क्योंकि यह कम खर्च में ज्‍यादा अच्‍छी और ठंडी हवा देता है। जाहिर हैं, हर साल गर्मी के मौसम में आप नया कूलर तो नहीं खरीदते होंगे। मगर कूलर जैसे-जैसे पुराना होता जाता है, उसमें कई दिक्कतें आने लगती हैं। बहुत-से कूलर आवाज करने लग जाते हैं और आवाज की वजह से कई लोगों को लगता है कि उनका कूलर खराब हो गया है, तभी यह आवाज कर रहा है, जबकि ऐसा नहीं है। कूलर एक मशीन है, इसलिए इसे निश्चित अन्तराल पर सही रखरखाव की ज़रूरत होती है। वहीं आज हम बात करेंगे कुछ ट्रिक्स पर जिसे आप अपनाकर देख सकते हैं। 

जानें क्या है वजह? 

आप कूलर की आवाज को कम करने में बहुत अधिक समय नष्ट नहीं करना चाहेंगे। ऐसे में आपको अपने कूलर को अच्छी तरह चेक करना होगा, जिससे आप इस बात का पता लगा पाएं, कहां से आवाज आ रही है। इसलिए आप पूरे कूलर को अच्छी तरह से चेक करें। हो सकता है कि कूलर के दरवाजे ढीले हो, जिससे आवाज आ रही हो या फिर के नट ढीले हो गए हो। इसलिए, बेहतर होगा कि आप पहले आवाज आ कहां से रही है, इसकी तलाश करें। 

कूलर के दरवाजों की करें जांच 

cooler

अगर आपका कूलर ज्यादा आवाज दे रहा है, तो आप एक बार कूलर के सभी दरवाजे (खिड़कियां) चेक करें और देखें कि कोई दरवाजा ढीला तो नहीं हो गया है। क्योंकि कई बार दरवाजे, खिड़कियां सही से सेट नहीं होते हैं और वह आवाज करने लगते हैं। इसलिए आप दरवाजों के किनारों पर आवाज को रोकने के लिए कोई गत्ता भी लगा सकते हैं। 

नट का ढीला हो जाना

कूलर के कई बार तेज़ स्पीड से लगातार चलने की वजह से उसके नट ढीले हो जाते हैं। इसलिए आप यह चेक करें कि कहीं कूलर के नट ढीले तो नहीं हो गए हैं। अगर ऐसा होता है, तो आप नट को अच्छी तरह कस लें। वहीं, कई बार इसमें जंग भी लग जाता है, जिससे नट बार-बार ढीले होने लगते है। ऐसी स्थिति में आप बाहर जाकर उसी तरह के नट खरीद कर लाएं और उसे लगा दें। ध्यान रखें, कि नट में जंग की समस्या हो रही है, तो उसे दोबारा इस्तेमाल करने के बजाय नया खरीद लें। 

कूलर की करें साफ-सफाई 

cooler cleaning

कई बार कूलर में धूल-मिट्टी जम जाती है, जिसकी वजह से मशीन स्लो हो जाती है। जमी धूल-मिट्टी के कारण कूलर की मशीनों, पम्प आदि ठीक से काम नहीं करते और वह आवाज करने लग जाते हैं। इसलिए आप कूलर की निश्चित अंतराल के बाद साफ-सफाई करें। साथ ही, पम्प को भी चेक करें कि कहीं पम्प खराब तो नहीं हो गया है। 

इसे ज़रूर पढ़ें- खराब हो चुके ईयरफोन को फेंकने की नहीं है जरूरत, बस ऐसे करें इसे इस्तेमाल

कूलर की पंखुड़ी बदल दें 

इन उपायों को अपनाने के बाद भी अगर कूलर की आवाज कम नहीं होती है, तो आप कूलर की पंखुड़ी चेक करें और देखें कि वह साफ-सफाई के दौरान कहीं से मुड़ तो नहीं गई क्योंकि पंखुड़ियों का सही दिशा में होना जरूरी है, अगर ऐसा नहीं होता है तो वह आवाज करने लग जाती है। इसलिए आप पंखुड़ियों को बदल लें और दूसरी खरीदकर लगा लें। 

Recommended Video

अन्य टिप्स 

  • आप कूलर एक मशीन है, ऐसे में साफ-सफाई के अलावा इसे सर्विसिंग की भी जरूरत होती है। इसलिए हर 3 महीने पर आप मशीन (पंखुड़ी) में तेल का इस्तेमाल जरूर करें।
  • आप चेक करें कि ग्रिल का कोई कोना नट की पकड़ से निकल तो नहीं गया।
  • आवाज को कम करने के लिए ग्रिल की बगल में आप कॉपी किताबों के पट्टे लगा कर देखें। 
  • ग्रिल की नेम प्लेट चेक करें कि वह ढीली तो नहीं हो गई है।

अगर आपके कूलर से भी आवाज आ रही है, तो इन टिप्स को जरूर ट्राई करें। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- (@Freepik and google)