• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile
  • Shilpa
  • Editorial

World Environment Day 2022: घरेलू वेस्ट प्रोडक्ट्स को इस तरह करें रिसाइकिल, बेहद काम आएंगे ये टिप्स

  इन टिप्स की मदद से आप घर के इन प्रोडक्ट्स को रिसाइकिल कर सकती हैं। 
Published -03 Jun 2022, 14:51 ISTUpdated -03 Jun 2022, 15:05 IST
author-profile
  • Shilpa
  • Editorial
  • Published -03 Jun 2022, 14:51 ISTUpdated -03 Jun 2022, 15:05 IST
Next
Article
how to recycle household waste m

क्या आपने कभी सोचा है कि जिन घरेलू सामग्रियों को बेकार कचरा समझकर आप फेंक देते हैं उनका दोबारा इस्तेमाल किया जा सकता है। ऐसे कई सारे प्रोडक्ट्स होते हैं जिसे रिसाइकिल किया जा सकता है। पानी की बोतल, न्यूज़ पेपर, एल्युमिनियम फॉयल और टूथ ब्रश जैसे आइटम्स को आप अपने काम में ला सकते हैं। हम आपको इस आर्टिकल के जरिए ऐसी ही कुछ ट्रिक्स के बारे में जानकारी दे रहे हैं, जिसके बारे में जानकर आप भी हैरान रह जाएंगे और ये भी सोचेंगे कि ये ख्याल पहले क्यों नहीं आया। तो आइए जानते हैं कि घरेलू वेस्ट प्रोडक्ट्स को रिसाइकिल करके आप उसका दोबारा इस्तेमाल कैसे कर सकते हैं।

टूथ ब्रश

What are the  types of recycling

अगर आपका टूथ ब्रश पुराना हो गया है तो आप उसे फेंक देते होंगे। लेकिन इस प्रोडक्ट को भी आप दोबारा इस्तेमाल में ला सकते हैं। टूथ ब्रश को फेंकने के बजाय आप इससे सफाई का काम कर सकते हैं। कोई भी ऐसी चीज साफ करने में आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं, जहां आपका हाथ नहीं पहुंच पाता है। इसके अलावा ब्रश छोटे सामग्रियों को अच्छे से रगड़कर साफ कर सकते हैं।

पानी की बोतल

अक्सर आप पानी की बोतल या तेल की बोतल को खाली होने के बाद कचरा समझकर फेंक देते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि उसे आप दोबारा इस्तेमाल में ला सकते हैं। आपको ऐसी ही एक ट्रिक से रूबरू करवाते हैं, जो आपके लिए वाकई मददगार साबित होगी। दरअसल, जिस पानी की बोतल और अन्य बोतल को आप एक बार इस्तेमाल करने के बाद कचरा समझ लेते हैं वो बड़े काम की चीज होती है। आप उस बोतल को पौधा लगाने के काम में ला सकते हैं। प्लास्टिक की बोतलों को लोग एक बार इस्तेमाल करने के बाद गैर जिम्मेदाराना तरीके से कहीं भी फेंक देते हैं।

प्लास्टिक के बोतल में पौधा लगाना काफी आसान है। इसे एक तरफ से काट सकते हैं और उसमें मिट्टी भरकर कोई भी छोटा पौधा लगा सकते हैं। ये पौधे आपके घर की खूबसूरती बढ़ाने का काम करेंगे। (पानी की बोतल से गार्डन को दे नया लुक)

इसे जरूर पढ़ेंः पुराने कारपेट को रि-यूज करने के 5 अनोखे तरीके

एल्युमिनियम फॉयल

What are the  types of recycling ()

एल्युमिनियम फॉयल का इस्तेमाल हम अपने जीवन में हर रोज करते हैं। इसे भी एक बार इस्तेमाल करने के बाद हम फेंक देते हैं, लेकिन ये भी दोबारा इस्तेमाल के लिए बहुत उपयोगी हो सकता है। एल्युमिनियम फॉयल को एक बार इस्तेमाल करने के बाद डिस्पोज करने से बेहतर है कि इसका सही तरीके से दोबारा इस्तेमाल करें। आप फॉयल को पौधों के पीछे छाए में रख सकते हैं और फॉयल को रिफ्लेक्टर के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे आपके पौधे बिल्कुल सुरक्षित रहेंगे। (एल्युमिनियम फॉयल को रियूज कैसे करें)

इसे जरूर पढ़ेंः टूटे हुए कांच के टुकड़ों का कुछ इस तरह से करें रियूज

Recommended Video


न्यूज़ पेपर

अक्सर पुराने न्यूज़ पेपर को भी हम फेंक देते हैं या कचरा के भाव से बेंच देते हैं। लेकिन आप इन न्यूज पेपर का अपने ही घरों में कई तरह से इस्तेमाल कर सकते हैं। पुराने न्यूज पेपर को रिसाइकिल करना और भी आसान है। आप इसका इस्तेमाल अपनी आलमारी या रैक की खूबसूरती बढ़ाने के लिए भी कर सकते हैं। साथ ही आप इसे पैकिंग पेपर के तौर पर भी इस्तेमाल कर सकते हैं। आप किसी को गिफ्ट दे रहे हैं तो उसे न्यूज़ पेपर से रैप या पैक करके दे सकते हैं। इसके अलावा न्यूज पेपर का इस्तेमाल खिड़की या शीशे पर लगे पानी के दाग को छुड़ाने के लिए भी किया जा सकता है।

आप भी इन चीजों को दोबारा इस्तेमाल में ला सकते हैं और आपकी क्रिएटिविटी से आपके जीवन में काफी कुछ अलग बदलाव देखा जा सकेगा। इन ट्रिक्स को अपनाना ना भूलें। उम्मीद है कि आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया होगा। इसी तरह के अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए हमें कमेंट कर जरूर बताएं और जुड़े रहें हमारी वेबसाइट हरजिंदगी के साथ।

Image Credit: freepik 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।