अक्सर आपने देखा होगा कि बाथरूम का नल कुछ ही समय में हार्ड वाटर के कारण खराब लगने लगता है। इतना ही नहीं कई बार तो ऐसा भी होता है कि नल गंदा होने के कारण या फिर पाइप में खारा पानी जम जाने के कारण इसमें से पानी आना ही बंद हो जाता है। ज्यादातर मामलों में ये समस्या नल के गंदे होने के कारण होती है। ऐसे में प्लंबर को बुलाकर ढेर सारे पैसे खर्च करने की जरूरत नहीं है। अगर सिर्फ नल के गंदे होने की समस्या है तो इसे आसानी से साफ किया जा सकता है। 

हां, अगर वाटर वाइप चेंज करना है या फिर पानी की लाइन में कोई दिक्कत है तो बात और है, लेकिन आमतौर पर अगर सिर्फ नल की दिक्कत है तो इसे आसानी से साफ किया जा सकता है। 

जब भी आप नल की सफाई कर रहे हों तो ये जानना जरूरी है कि आपके सामने क्या-क्या दिक्कतें आ सकती हैं-

साबुन और मिट्टी जमा हो सकती है- हो सकता है बाथरूम के नल से पानी इसलिए नहीं आ रहा हो क्योंकि गंदे हाथों से बार-बार उसे छूने के कारण उसमें साबुन और मिट्टी की गंदगी जमा हो गई हो। 

खारे पानी के निशान- ऐसा हो सकता है कि आपके घर का पानी खारा हो और उसके कारण पानी के सफेद दाग नल में जम गए हैं। इसे लाइमस्केल बिल्डअप कहा जाता है। 

गंदगी का जम जाना- नल के आस-पास, पाइप के ज्वाइंट्स पर गंदगी जम जाती है जिससे पानी का बहाव कम हो जाता है। 

bathroom tap rust

इसे जरूर पढ़ें- आपके घर में सबसे ज्यादा गंदी होती हैं ये 5 जगहें, इनकी सफाई है बहुत जरूरी

सफाई के लिए क्या-क्या सामग्री चाहिए-

  • बेकिंग सोडा
  • सफेद सिरका
  • नींबू के छिलके
  • हार्पिक स्प्रे 

1. नल का नॉजल साफ करें- 

सबसे पहले तो नल का नॉजल (जिस पार्ट से पानी बाहर आता है) साफ किया जाए। ज्यादातर नलों में इस हिस्से पर जाली लगी होती है ताकि पानी का बहाव एक जैसा आए। इस जाली में अक्सर कचरा जमा हो जाता है और अधिकतर मामलों में सिर्फ इसे ही साफ करने से आपका काम हो जाएगा। आप अपने नल के नॉजल को निकालें और जाली को कपड़े से साफ कर लें। आप इसके होल्स को भी एक बार ठीक से देख लें ताकि कोई भी स्प्रे होल खराब न हो। 

2. जंग के दाग को साफ करें- 

नल में पानी कम आने का कारण जंग भी हो सकता है। ये न तो देखने में सही लगते हैं और न ही ये सुरक्षित होते हैं। इससे पानी दूषित भी हो सकता है और इसके लिए आपको ऐसे जंग के दाग हमेशा साफ करने चाहिए।  

कैसे करें- 

सफेद सिरका और बेकिंग सोडा बराबर मात्रा में मिलाएं और फिर इस पेस्ट को जंग के दाग पर लगा दें। थोड़ा सा ये पेस्ट पुराने टूथब्रश में लेकर नल के नॉजल में भी लगाएं और इसे साफ करने की कोशिश करें। इसे 10 मिनट ऐसे ही लगे रहने दें और उसके बाद नल को कपड़े और पानी से साफ कर लें। जंग के दाग निकल जाएंगे। 

bathroom tap salt water

इसे जरूर पढ़ें- इन टिप्स की मदद से करें अपनी वॉशिंग मशीन को साफ, कम होगी रिपेयरिंग की जरूरत 

3. अगर नल में जम गया है खारा पानी तो करें ये काम- 

अगर नल में खारा पानी जम गया है तो सबसे पहले नीचे से नल में पानी की सप्लाई बंद करें और इसमें हार्पिक स्प्रे अंदर डालने की कोशिश करें। अगर आप नल का कैप निकाल पाएं तो उससे स्प्रे डालें अगर नहीं तो ब्रश और कपड़े की मदद से बेकिंग सोडा और सिरके का मिक्सचर नल के अंदर डालने की कोशिश करें। ध्यान रहे कि नॉजल स्प्रे वाली जाली को निकाल दें। क्योंकि अगर ये लगी रहेगी तो ये मिक्सचर किसी भी तरह से नल के अंदर नहीं जा पाएगा।  

इसके बाद आपको जहां-जहां भी नल के ऊपर खारे पानी के दाग दिख रहे हैं वहां सब जगह या तो स्प्रे करें या फिर बेकिंग सोडा और सिरके का मिक्सचर लगाएं। इसे आपको 20 मिनट के लिए छोड़ना है और उसके बाद खारे पानी के दाग को गुनगुने पानी से साफ करना है। ध्यान रहे जंग के समय आप नॉर्मल पानी इस्तेमाल कर सकते हैं, लेकिन खारे पानी को साफ करने के लिए गुनगुना पानी लें ताकि इसमें केमिकल रिएक्शन हो और नल साफ हो।  

ऐसी समस्या में नल की टोटी के अंदर सफाई की होती है और इसलिए आप प्रोफेशनल क्लीनर भी ले सकते हैं जो नल को अंदर से साफ कर सकता है।  

4. अगर इनसे भी ठीक नहीं होती है समस्या तो? 

अगर इन तीन तरीकों से भी नल में पानी आना शुरू नहीं होता तो बहुत मुमकिन है कि समस्या नल की सफाई की नहीं बल्कि पानी के पाइप की है। आप किसी प्लंबर को बुलाकर पानी का पाइप साफ करने की कोशिश कर सकते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि अगर आपको पाइप निकाल कर साफ करने का कोई आइडिया नहीं है और आप ये कोशिश करते हैं तो हो सकता है कि कुछ गलत हो जाए और नल का कोई पार्ट डैमेज हो जाए।  

पर अगर आप पानी का पाइप साफ कर सकते हैं तो उसे भी ऊपर दिए गए तरीकों से ही साफ करें।  

अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी है तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।