• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

फटे-पुराने नोटों को फेंके नहीं करें यहां एक्सचेंज, मिलेगी पूरी कीमत

अगर आपके पास ऐसे बहुत सारे नोट हैं जो फटे हुए हैं तो उन्हें एक्सचेंज करवाने के लिए आप ये प्रोसेस फॉलो करें। 
author-profile
Published -25 Jul 2022, 14:39 ISTUpdated -25 Jul 2022, 14:46 IST
Next
Article
How to exchange torn notes

ऐसे कितने लोग होंगे जिनके घर पर फटे-पुराने नोट पड़े हुए होंगे? अधिकतर फटे हुए नोटों को हम बेकार समझ लेते हैं और टेप लगाकर या फिर किसी अन्य तरह से इन्हें चलाने की कोशिश करते हैं। फटे-पुराने नोटों के साथ समस्या ये होती है कि उन्हें कोई लेना नहीं चाहता और अधिकतर लोग ये समझते हैं कि इनकी मदद से कुछ किया नहीं जा सकता है। पर ऐसा नहीं है, फटे-पुराने नोट भी बदले जा सकते हैं और इसके लिए सिर्फ आरबीआई की शाखा जाने की जरूरत नहीं होती। 

फटे पुराने नोट बदलने के लिए बैंक ने कई नियम बनाए हैं, लेकिन लोगों को इसके बारे में पता ही नहीं होता। ऐसे में आप क्या करें ये हम आपको बताते हैं

साहूकार के पास जाकर आधा पैसा ना लें

कई ऐसे लोग होते हैं जो अपने फटे-पुराने नोट बदलवाने के लिए साहूकार या किसी ऐसे इंसान के पास जाते हैं जो आधे दाम में नोट बदलने के लिए हां कर देता है, लेकिन ऐसा नहीं करना है। बैंक ने आधिकारिक तौर पर नोटों की पूरी कीमत देने का प्रावधान बनाया है और ऐसे में आधी कीमत पर अपने फटे हुए नोट ना बेचें। 

bank notes are torn out 

इसे जरूर पढ़ें- कैसे बंद करें अपना पुराना SBI बैंक अकाउंट?

कहां बदलवाए जा सकते हैं फटे-पुराने नोट? 

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने ये नियम बनाए हैं कि फटे हुए नोटों की पूरी कीमत दी जानी चाहिए। इसके लिए आप किसी भी बैंक में जाकर नोट बदलवा सकते हैं। पहले इसके लिए अधिकतर लोग आरबीआई की ब्रांच ही जाते थे, लेकिन अब इसे किसी भी बैंक में बदलवाया जा सकता है और बैंक आपको इसके लिए मना नहीं कर सकता है। अगर कोई बैंक आपको इसके लिए मना करेगा तो उसके खिलाफ एक्शन लिया जा सकता है। 

क्या करना होगा?

  • आपको सबसे पहले बैंक की किसी मेन ब्रांच में जाना होगा।
  • इसके बाद आपको वहां पर इन्क्वायरी से पूछना होगा कि फटा हुआ नोट कहां बदला जाएगा।
  • इसके बाद आपको नोट बदलवाना होगा। 
torn  rupee note

किस तरह के नोट बदले जा सकते हैं?

  • टेप लगे हुए नोट
  • थोड़े से फटे हुए नोट
  • गले हुए नोट
  • जले हुए नोट 

किन हालात में कम मिलती है नोटों की वैल्यू? 

अगर आपके नोट में कोई थोड़ा डिफेक्ट है तो उसकी पूरी वैल्यू मिलेगी, लेकिन अगर आपके पास कोई ऐसा नोट है जो मैक्सिमम डैमेज हो चुका है तो उसकी वैल्यू सबसे कम होगी। ऐसे ही जले हुए नोटों की वैल्यू भी काफी कम होती है। 

  • अगर आपके पास 20 डैमेज नोट हैं जिनकी कुल वैल्यू 5000 से ज्यादा है तो आपको ट्रांजैक्शन फीस भी देनी होगी। 
  • ध्यान रखें कि नकली नोट नहीं बदले जाते हैं और अगर आप ऐसा करते पाए गए तो आप पर कार्यवाही की जाएगी।
  • नोट बदलते समय नोट के सिक्योरिटी सिंबल उसमें दिखने चाहिए।  

इसे जरूर पढ़ें- पैसे बचाने के स्मार्ट तरीके 

नोट बदलने के बाद क्या करता है बैंक? 

अगर आपने नोट बदल दिए हैं और नोट काफी डैमेज कंडीशन में है तो आरबीआई उन सभी नोटों को एक्सचेंज कर देगा और नए नोट बनाएगी। पुराने नोटों को पहले जला दिया जाता था, लेकिन अब इन्हें छोटे-छोटे पीस में बाटा जाता है और उन्हें रीसायकल किया जाता है। इससे पेपर बनता है जिसे मार्केट में बेचा जाता है।  

नोटों से जुड़ी ये जानकारी कैसी लगी आपको ये हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। इसके अलावा, अगर आपको किसी चीज़ की जानकारी चाहिए हो तो उसके लिए हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।   

Image Credit: justdial/ Factly/ Telangana Today

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।