किचन में फर्नीचर पर लगी सनमाइका दिखने में जितनी सुंदर और स्मार्ट लगती है, उसके रख-रखाव में भी उतना ही ध्यान देने की ज़रूरत होती है। अगर समय-समय पर सनमाइका की सफाई पर ध्यान नहीं दिया जाता है, तो कभी दाग के चलते, कभी खरोंच के चलते और कभी अन्य कारणों की वजह से वह गंदी दिखाई देती है क्योंकि किचन में कई ऐसी जगहें हैं जहां कुकिंग के बाद ऑयल और ग्रिसी नजर आते हैं। 

ज्यादातर गंदगी चूल्हे के आसपास बने फर्नीचर या सनमाइका पर नजर आती हैं क्योंकि खाना बनाते समय उन पर तेल, मसाले के दाग लग जाते हैं और वह चिपचिपी नजर आने लगती है। अगर आप उसे अच्छे से साफ नहीं करते हैं, तो खराब होने के साथ-साथ उसकी चमक भी गायब हो जाती है और सनमाइका के साथ आपका किचन भी डल नजर आता है। तो चलिए आज हम आपके साथ ऐसे कुछ टिप्स साझा कर रहे हैं, जो किचन में लगी सनमाइका साफ करते समय आपके काम आ सकते हैं। 

सनमाइका को क्लीनिंग सॉल्यूशन से करें साफ 

cleaner kitchen sunmica

अगर किचन की सनमाइका पर अधिक गंदगी है तो इसे पहले कपड़े से हटाएं। सनमाइका साफ करने के लिए एक ही कपड़ा इस्तेमाल करें। वहीं जरूरत पड़ने पर क्लीनिंग सॉल्यूशन का उपयोग करें। आजकल मार्केट में कई तरह के क्लीनिंग सॉल्यूशन उपलब्ध हैं। आप किचन की सनमाइका को साफ करने के कॉलिन का प्रयोग कर सकती हैं। कॉलिन से शीशे साफ करना एक आम बात है लेकिन इसका इस्तेमाल सनमाइका को साफ करने के लिए भी किया जाता है। इसके लिए सनमाइका पर कॉलिन से स्प्रे करें और किसी साफ कपड़े से सनमाइका साफ करें।

एरोसोल का करें उपयोग 

cleaner for sunmica

 

अगर आपके किचन की सनमाइका पर किसी तरह का दाग या फिर निशान है, तो उसे हटाने के लिए एरोसोल का छिड़काव करें। आपको बता दें कि एरोसोल से फर्नीचर या सनमाइका पर लगे किसी भी दाग को हटाया जा सकता है। इसके लिए एरोसोल को स्प्रे बॉटल में भर लें और दाग वाले स्थान पर छिड़क दें। कुछ देर बाद किसी साफ कपड़े से पोंछ दें।

इसे ज़रूर पढ़ें- अपनी लोहे की अलमारी को साफ करने के लिए अपनाएं ये हैक्स 

टार्टर और नींबू के रस से होगी क्लीन

किचन में बनें फर्नीचर या सनमाइका पर इंक या फिर अन्य तरह का कोई काला निशान है, तो उसे हटाने के लिए टार्टर और नींबू का रस इस्तेमाल कर सकती हैं। दोनों चीजों को एक साथ मिक्स कर दें और दाग वाले स्थान पर छिड़कें। 15 से 20 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें और फिर पेस्ट की मदद से रब करें। कुछ सेकंड तक रब करने के बाद किसी साफ कपड़े से उसे पोंछ दें।

विनेगर और पानी का बनाएं क्लीनर 

vinegar

होममेड क्लीनर बनाने के लिए आप विनेगर यानि सिरका में पानी मिक्स कर सकती हैं। अब इस मिश्रण को स्प्रे बॉटल में भर लें और उसे डस्टर पर छिड़कें और उससे सनमाइका की सफाई करें। ध्यान रखें कि क्लीनर बनाने के लिए पानी और सिरका बराबर मात्रा में होना चाहिए। आप हल्के हाथों से सनमाइका साफ करें। 

इसके अलावा, आप किचन की सनमाइका को साफ करने के लिए बेकिंग सोडा, पेंट थिनर, अमोनिया आदि का भी प्रयोग कर सकती हैं। ध्यान रहे कि किचन के फर्नीचर पर सनमाइका को साफ करने के लिए आपको हमेशा किसी सॉफ्ट और हल्के ब्रश या कपड़े का इस्तेमाल करना चाहिए। कई बार हार्ड ब्रश से साफ करने से सनमाइका में खरोंच लग जाते हैं, जिसके चलते फर्नीचर या सनमाइका बेकार दिखने लगता है। इसलिए आप जब भी किचन को साफ करने के लिए जाएं, तो सनमाइका को साफ करने के लिए हल्के ब्रश का ही इस्तेमाल करें।

नोट: इन टिप्स को अपनाने से पहले आप सनमाइका को नुकसान से बचाने के लिए पैच टेस्ट जरूर करें ।

इसे ज़रूर पढ़ें- घड़ी हो गई है गंदी तो साफ करने के लिए अपनाएं ये टिप्‍स

इन उपायों की मदद से आप अपने किचन को और क्लीन कर सकती हैं साथ ही, सनमाइका पर से दाग आसानी से हटा सकती हैं। यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- (@Freepik)