हेयर को स्टाइल करने के लिए महिलाएं तरह-तरह के हेयर स्क्रंचीज का इस्तेमाल करती हैं। इनमें हेयर बैंड्स, स्कार्फ से लेकर रबर बैंड्स की मदद से आपके बालों को हर दिन एक न्यू लुक दिया जा सकता है। जहां एक ओर, हेयर स्क्रंचीज आपके बालों को डिफरेंट लुक देते हैं, वहीं दूसरी ओर इन्हें भी प्रॉपर सफाई की जरूरत होती है। अगर समय पर उनकी सफाई नहीं की गई तो वह खराब दिखने लगते हैं। साथ ही, बालों में पसीना आने के कारण स्क्रंची में से बदबू भी आने लगती है। इसलिए हेयर स्क्रंचीज को साफ करने के लिए हम कुछ टिप्स आपके साथ साझा कर रहे हैं। आप उसे अपना सकती हैं और आसानी से अपने हेयर स्क्रंचीज को साफ कर सकती हैं। 

ठंडे पानी और क्लीनर का करें प्रयोग 

hair bands clean for cold water

आप हेयर स्क्रंचीज को साफ करने के लिए यह टिप्स अपना सकती हैं। इसके लिए आप ठंडे पानी के घोल और एक वाणिज्यिक क्लीनर को एक साथ मिलाकर एक घोल तैयार कर लें। इस मिश्रण में तमाम हेयर स्क्रंचीज को रखें और लगभग एक घंटे के लिए भीगने के लिए छोड़ दें। यदि स्क्रंची सफेद हैं, तो आप ब्लीच और पानी का घोल भी बना सकती हैं। भीगने के बाद, स्क्रंचीज को हाथ से धो लें और फिर सूखा लें। 

सिरका का करें प्रयोग 

जब धुलाई और सफाई की बात आती है तो सिरका बहुत अच्छा दोस्त साबित होता है। यह कपड़ों, घर के सामानों पर से दाग हटाने में हमेशा आपकी हेल्प करता है। हेयर स्क्रंचीज को साफ करने के लिए आप एक बाऊल पानी में थोड़ी मात्रा में सिरका डालें और एक घोल तैयार कर लें। अब इस मिश्रण में स्क्रंचीज को कम से कम एक घंटे के लिए भिगो दें। भीगने के बाद, या तो स्क्रंचीज को हाथ हल्के हाथों से धो लें या ठंडे पानी से जेंटल मशीन वॉश पर रख दें। सुखाने के लिए, आप या तो उन्हें हेयर ड्रायर से सूखा सकती हैं या उन्हें धूप में रख सकती हैं। 

डिटर्जेंट का करें इस्तेमाल

detargent

डिटर्जेंट एक ऐसा पदार्थ है जिससे आप आसानी से तेल के दाग भी हटा सकती हैं। कई बार ऐसा होता है कि जब हम बालों में तेल लगाते हैं, तो उसके धब्बे हमारे स्क्रंचीज पर लग जाते हैं और वह गंदा नजर आने लगता है। इसलिए आप हेयर स्क्रंचीज पर लगे तेल के दाग को साफ करने के लिए डिटर्जेंट की मदद लें। इसके लिए आप एक बाउल में आधा बड़ा चम्मच डिटर्जेंट डालें और इस मिश्रण में स्क्रंचिज डाल दें। फिर दाग को साफ करने के लिए टूथब्रश की मदद से स्क्रब करें। अब डिटर्जेंट को धो लें और स्क्रंचिज को हवा में सूखने दें। अगर आप स्क्रंचीज को जल्दी सुखाना चाहती हैं, तो ऐसे में आप हेयर ड्रायर का उपयोग कर सकती हैं।

बेकिंग सोडा या कॉर्नस्टार्च  

इसके अलावा, आप स्क्रंचीज को साफ करने के लिए बेकिंग सोडा का भी प्रयोग कर सकती हैं। इसके लिए आप बेकिंग सोडा या कॉर्नस्टार्च को एक बाउल में डालें और स्क्रंचीज को कुछ देर यूं ही रहने दें। बेकिंग सोडा दाग के अवशेषों को स्क्रंचीज के ऊपर सेट होने से रोकेगा। जिससे बाद में स्क्रंचीज को क्लीन करने में आपको परेशानी नहीं होगी। 

Recommended Video

अन्य टिप्स 

Tips to clean hair scrunchies

  • स्क्रंचीज किसी भी कपड़े के बने हो आप इसे हल्के हाथों से साफ करें। 
  • किसी भी टिप्स को अपनाने से पहले एक बार स्क्रंचीज के किनारे पर टेस्ट करके देख लें। 
  • इन टिप्स के अलावा आप स्क्रंचीज को साफ करने के लिए शैंपू का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। 
  • अगर आपके हेयर स्क्रंचीज नॉर्मल हैं तो आप उसे हाथ से धोने के बजाय मशीन में भी धो सकती हैं। 

इन उपायों की मदद से आप पर्दों पर से दाग आसानी से हटा सकती हैं। यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- (@Freepik and google)