अगर एक्सपायर हो गए हैं घरेलू इस्तेमाल के ये 9 प्रोडक्ट्स तो ऐसे करें इस्तेमाल

आपके एक्सपायर्ड प्रोडक्ट्स को आप किस तरह से इस्तेमाल कर सकती हैं ये जानने के लिए इस स्टोरी को पूरा पढ़ें।   
how to use expired products easily

कई बार हमारे पास ऐसे बहुत सारे प्रोडक्ट्स होते हैं जिन्हें इस्तेमाल तो हम नहीं कर पाते हैं और वो रखे-रखे ही एक्सपायर हो जाते हैं। ये प्रोडक्ट्स जिन काम के लिए आए होते हैं वो काम तो नहीं करते हैं, लेकिन उनका कई अन्य तरह से इस्तेमाल जरूर किया जा सकता है। अगर आपके साथ भी ऐसा ही कुछ है और बहुत सारे प्रोडक्ट्स ऐसे ही रखे हुए हैं तो हम आपको उनके कुछ इस्तेमाल बताते हैं। इस लिस्ट में घर में इस्तेमाल किए जाने वाले कई प्रोडक्ट्स शामिल हैं। 

1शेविंग क्रीम-

expired shaving cream uses

शेविंग क्रीम का इस्तेमाल बहुत तरीके से किया जा सकता है और एक बार ये एक्सपायर हो जाए तो इससे गंदगी और मिट्टी निकालने का काम भी किया जा सकता है। सबसे अच्छा इस्तेमाल हो सकता है नाखूनों पर क्योंकि शेविंग क्रीम नाखूनों को साफ करने का काम कर सकती है। बस थोड़ी सी शेविंग क्रीम नाखूनों पर लगाएं और किसी टूथपिक या पुराने ब्रश की मदद से इसे साफ करें। 

2 टूथपेस्ट-

expired toothpaste uses

एक्सपायर हुआ टूथपेस्ट आप अपने दांतों पर तो इस्तेमाल नहीं करेंगे, लेकिन ये दाग हटाने के लिए काफी अच्छा साबित हो सकता है। दरअसल, टूथपेस्ट में डिटर्जेंट जैसे एजेंट होते हैं और इसलिए कार्पेट के स्टेन हटाने के काम ये आ सकता है। अगर दीवारों पर या लकड़ी के फर्नीचर पर कोई छोटा-मोटा दाग है तो उसे भी इससे साफ किया जा सकता है। इसी के साथ, सफेद स्नीकर्स के लिए भी टूथपेस्ट कमाल का साबित होगा। 

3साबुन-

expired bar soap uses

बाथरूम में रखा हुआ साबुन भी एक्सपायर होता है। कई बार ऐसा होता है कि हम साबुन को पैक्ड ही छोड़ देते हैं और इस्तेमाल नहीं कर पाते हैं। ऐसे में स्क्रू, कील, ब्लेड्स आदि के लिए वो ल्यूब्रिकेशन का काम कर सकता है। इसी के साथ, साबुन को पुराने अटके हुए जिपर्स में रगड़ा जा सकता है जिससे वो अटकें नहीं। बदबूदार जूतों में रात भर के लिए पेपर में लपेटकर साबुन रखें। ऐसा करने से जूतों की बदबू चली जाएगी। 

4शैम्पू-

expired shampoo uses

शैम्पू की एक्सपायरी डेट 2 साल की होती है और अगर आपने इसे तब तक इस्तेमाल नहीं किया तो इसके केमिकल्स स्कैल्प के लिए अच्छे नहीं साबित होते। ऐसे में शैम्पू का इस्तेमाल अन्य चीज़ों के लिए किया जा सकता है जैसे डेलिकेट कपड़ों को धोने के लिए। इसके अलावा, शैम्पू घर की सफाई में बहुत ही आसानी से इस्तेमाल किया जा सकता है। आप अपने गहने भी शैम्पू की मदद से साफ कर सकते हैं। 

इसे जरूर पढ़ें- मेकअप हो गया है एक्सपायर तो फेंकने के बजाय ऐसे करें इस्तेमाल

 

5कंडीशनर-

expired conditioner uses

जिस तरह से शैम्पू एक्सपायर होता है वैसे ही कंडीशनर भी एक्सपायर होता है। अगर आपका कंडीशनर एक्सपायर हो गया है तो ये जरूरी है कि आप उसका इस्तेमाल बालों में ना करें। उसकी जगह आप उसे ल्यूब्रिकेंट की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं। इसी के साथ, अगर आप चाहें तो इसे जंग लगी हुई कील आदि पर लगा सकते हैं, ऐसा इसलिए क्योंकि कंडीशनर का मेन काम ही मॉइश्चराइज करने का होता है। इससे ये मेटल को सुरक्षित कर सकता है। 

 

6लूफा-

expired loofah uses

आपको शायद ये ना पता हो, लेकिन लूफा का इस्तेमाल 1-2 महीने से ज्यादा नहीं करना चाहिए क्योंकि ये अपनी शेल्फ लाइफ जी चुका होता है। इसके बाद इसे एक्सपायर्ड माना जाता है। आप इसे घर के अलग-अलग कामों में रिसाइकल कर सकते हैं। जैसे गिफ्ट रैपिंग के रिबन के तौर पर, DIY क्रिएटिव आइडियाज में। इसी के साथ, पुराना साबुन रखने के लिए या इसमें कुछ बूंदें एसेंशियल ऑयल की डालकर इसे कहीं हवादार जगह पर टांगा जा सकता है ताकि ये खुशबू दे। 

 

7डियोड्रेंट-

expired deo uses

एंटीपर्सपिरेंट और डियोड्रेंट का इस्तेमाल भी अन्य घरेलू कामों के लिए किया जा सकता है। एक बार ये एक्सपायर हो गए तो इन्हें अंडरआर्म्स में लगाना सही नहीं होगा। उसकी जगह आप इसे क्लीनिंग के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं क्योंकि इसमें बहुत ही हाई अल्कोहल कंटेंट होता है। इसे किसी टेबल आदि की सफाई के लिए इस्तेमाल करें वो अच्छा होगा। इसी के साथ, अगर जेल एंटीपर्सपिरेंट है तो उसे हाथों और पैरों में रगड़ा जा सकता है। ये आपके पैरों की बदबू को कम करेगा। 

8माउथवॉश-

expired mouthwash uses

माउथवॉश उन प्रोडक्ट्स में से एक है जो अक्सर एक्सपायर हो जाता है और अगर आपका माउथवॉश अल्कोहल बेस्ड है और उसमें शुगर कंटेंट नहीं है तो ये इसे हैंड सेनेटाइजर की तरह इस्तेमाल किया जा सकता है। शुगर कंटेंट वाले माउथवॉश को खूब सारे पानी में घोलकर न्यूट्रलाइज किया जा सकता है और उससे फ्लोर की सफाई भी की जा सकती है, लेकिन ध्यान रहे कि बाल्टी भर पानी में इसे घोलें नहीं तो फ्लोर चिपचिपा हो जाएगा।  

इसे जरूर पढ़ें- एक्सपायर हो चुके इन फूड आइटम्स को फेंकने की जगह ऐसे करें इस्तेमाल

 

 

9वेट वाइप्स-

expired tissue uses

वेट वॉइप्स और टिशू भी एक्सपायर होते हैं, लेकिन उसका इस्तेमाल हम किसी न किसी तरह से करते ही रहते हैं। वेट वाइप्स आपके बैग्स, पर्स आदि की सफाई के लिए, पंखें और ड्रेसिंग टेबल आदि की सफाई के लिए बहुत काम के साबित हो सकते हैं। 

ये सारे प्रोडक्ट्स किसी न किसी तरह से हमारे घरों में मौजूद होते हैं और कई बार ध्यान ना देने के कारण या किसी और कारण से ये एक्सपायर हो जाते हैं। ऐसे में उन्हें फेंकने की जगह ऐसे इस्तेमाल करना अच्छा हो सकता है। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।