इन आसान टिप्स से मिनटों में साफ़ करें 10 तरह के स्टेन

अगर आप अपने घर के सामान या कपड़ों में कई बार स्टेन लगने से परेशान हो जाती हैं तो यहां बताई गई 10 टिप्स आपके लिए उपयोगी साबित हो सकती हैं।   
stain cleaning tips

आपकी बिजी लाइफस्टाइल में कई बार जल्दबाजी में आपसे कुछ गलतियां हो जाती हैं जिससे कपड़ों या घर के अन्य सामानों में स्टेन या धब्बे पद जाते हैं और नयी चीज़ें भी पुरानी नज़र आने लगती हैं। कभी आपकी कार्पेट पर सॉस का गिरना, तो कभी जल्दी में नेल पेंट लगाते समय इसका कपड़ों में लग जाना। यही नहीं किचन में खाना बनाते समय किचन कैबिनेट में तेल के धब्बे जैसे कई तरह के स्टेन हमारी डेली लाइफ का हिस्सा होते हैं।

इन स्टेन को दूर करने के लिए आप कई आसान युक्तियां आजमा सकती हैं। हम आपको कुछ ऐसी ही आसान युक्तियों के बारे में बताने जा रहे हैं जिससे आप मिनटों में अलग-अलग तरह के स्टेन साफ़ कर सकती हैं। 

1कपड़ों से हल्दी का स्टेन कैसे साफ़ करें

turmeric stain cleaning

हल्दी का दाग अक्सर किसी भी रंग के कपड़े को खराब कर देता है। यही नहीं जब इसे वॉशिंग पाउडर से साफ़ करते हैं तो ये लाल रंग का होने लगता है। इस दाग को आसान तरीके से साफ़ करने के लिए कपड़े को वाशिंग पाउडर में भिगोते समय उसमें एक चम्मच सफ़ेद सिरका डाल दें। सिरके में कुछ देर भीगने के बाद यह दाग हल्का पड़कर साफ़ होने लगता है। अगर आपके सफ़ेद कपड़े में हल्दी का दाग लग जाए तो इसे ब्लीच से साफ़ किया जा सकता है। 

 

2कांच से हार्ड वॉटर स्टेन

glass water stain

कांच से हार्ड वॉटर स्टेन साफ़ करने के लिए नमक का इस्तेमाल कर सकती हैं। 1 कप पानी में 1 चम्मच नमक डालें। इस मिश्रण को दाग-धब्बों वाली जगह पर स्प्रे करें। एक सॉफ्ट कागज़ या टॉवल से इन निशानों को रगड़कर साफ़ करें। 

इसे जरूर पढ़ें:फिश एक्वेरियम से हार्ड वाटर स्टेन हटाने के लिए फॉलो करें ये आसान टिप्स

3टाइल्स से जिद्दी स्टेन

cleaning tiles baking soda

टाइल्स के जिद्दी स्टेन साफ़ करने के लिए आप नींबू के रस और बेकिंग सोडा का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए आप 1 चम्मच बेकिंग सोडा में एक नींबू का रस निचोड़ें और पेस्ट तैयार करके प्रभावित हिस्से पर लगाएं। इसे 5 मिनट तक लगाए रखें और फिर स्क्रब से रगड़कर साफ़ कर दें। आप टाइल्स के पूरे हिस्सों को साफ करने के लिए इस मिश्रण में पानी मिलाकर इसका पतला घोल बनाएं और स्प्रे बोतल से मिश्रण को स्प्रे करके टाइल्स को साफ़ करें। 

 

4लकड़ी के फर्नीचर से सैनिटाइज़र स्टेन

cleaning wooden furniture

लकड़ी के फर्नीचर में जब सैनिटाइज़र के स्टेन पड़ने लगते हैं तब लकड़ी का रंग बदल जाता है। इस स्टेन को हटाने के लिए एक साफ कपड़े को गीला कर लें इसमें 1 चम्मच सिगरेट या सिगार की राख लें और लकड़ी के प्रभावित हिस्से पर लगाएं। नमी सोखने के लिए राख को एक मिनट के लिए बैठने दें और फिर इस राख को लकड़ी की सतह पर छोड़े गए हैंड सैनिटाइजर के दाग में रगड़ें। सतह से राख को एक नम कपड़े से पोंछ लें।

 

5स्टील टैप से पानी के स्टेन

cleaning steel tap

किचन या बाथरूम के स्टील टैप से पानी के स्टेन हटाने के लिए एक कटोरी गर्म पानी में एक नींबू का रस और डिशवॉशिंग लिक्विड की 2 बूंदें डालें। इस घोल में एक स्पंज भिगोएं और इससे स्टील टैप को साफ़ करें। टैप के भीतरी हिस्सों को साफ़ करने के लिए पुराने टूथब्रश का उपयोग करें। 

इसे जरूर पढ़ें:इन ट्रिक्स से सिर्फ 5 मिनट में साफ़ करें किचन के स्टील नल

6कपड़ों से नेल पेंट का स्टेन

nail paint cleaning

एसीटोन में एक सफेद कपड़ा या रुई डुबोएं। नेल पेंट के दाग को पूरी तरह सूखने से पहले इसे बाहर निकालने की कोशिश करें। दाग में बाहर से अंदर की ओर काम करते हुए इसे फैलने से रोकने के लिए, दाग को थपथपाना जारी रखें। कपड़े के एक साफ क्षेत्र में चलाते रहें या दाग के अवशोषित होने पर एक नए रुई या कपड़े  का इस्तेमाल करें। नेल पेंट के सभी निशान चले जाने तक काम करते रहें। लेकिन इस नुस्खे को आजमाने से पहले पैच टेस्ट जरूर करें क्योंकि ये आपके रंगीन कपड़ों के कलर को फेड भी कर सकता है। 

 

 

7कारपेट से सॉस का स्टेन

carpet cleaning sauce

सॉस के दाग का पता चलने पर, उसे कार्पेट में फैलने से रोकने के लिए जल्दी से कार्य करना महत्वपूर्ण है। इसके लिए एक साफ तौलिये का उपयोग करके, सॉस के दाग पर मजबूती से दबाएं। तौलिये को दाग से हटा दें। सिरका और पानी की बराबर मात्रा मिलाकर मिश्रण तैयार करें और एक स्प्रे बोतल में भरकर प्रभावित हिस्से पर स्प्रे करें। जब तक कि सॉस का दाग धीरे-धीरे हल्का न होने लगे और गायब न हो जाए तब तक स्प्रे से इस मिश्रण को कार्पेट पर फैलाएं। दाग को फैलने से रोकने के लिए हर बार तौलिये के एक साफ हिस्से का इस्तेमाल करना न भूलें।

8रंगीन कपड़ों से ब्लीच का स्टेन

Shutterstockbleach stain from clothes

यदि आपके रंगीन कपड़ों में ब्लीच का स्टेन लग जाए तो इसे साफ़ करने के लिए एल्कोहल का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए दो से तीन चम्मच अल्कोहल में एक कॉटन डुबोकर दाग वाली जगह पर अच्छी तरह से रगड़े। दाग वाली जगह के आसपास भी एलकोहल में डूबी हुई कॉटन रगड़े। धीरे -धीरे ब्लीच का निशान कम होने लगता है और रंगीन कपड़े का रंग वापस आ जाता है। लेकिन इसके इस्तेमाल से पहले कपड़े के किसी अन्य हिस्से में पैच टेस्ट जरूर कर लें।  

9किचन कैबिनेट से तेल का स्टेन

cleaning kitchen cabinate in minutes

किचन कैबिनेट से तेल के धब्बे साफ़ करने के लिए 1 चम्मच बेकिंग सोडा में 2 चम्मच गर्म पानी और 2 चम्मच नींबू का रस मिलाएं। इन सभी सामग्रियों का पेस्ट तैयार कर लें। एक स्प्रे बोतल में घोल डालें और इस तरल को किचन कैबिनेट्स पर स्प्रे करें। 2-3 मिनट के लिए छोड़ दें, जिससे बेकिंग सोडा काम कर सके। तेल को साफ करने के लिए नरम स्पंज का प्रयोग करें। इसके बाद इसे गीले कपड़े से साफ़ कर दें। 

10बेडशीट से कॉफ़ी का स्टेन

coffee stains form bedsheet

आपकी पसंदीदा बेड शीट में अगर कॉफ़ी के स्टेन लग जाएं तो इन्हें नमक से दूर किया जा सकता है। इसके लिए निशान पर सफेद नमक रखें और उस पर कुछ बूंदे पानी की डालकर छोड़ दें। 1 से 2 घंटे बाद निशान को अच्छी तरह रगड़ें। अगर एक बार में दाग नहीं जाता है तो दूसरी बार फिर इस प्रक्रिया को दोहराएं। आपकी बेड शीट से कॉफी के स्टेन दूर हो जाएंगे और बेडशीट में चमक आ जाएगी। 

उपर्युक्त सभी युक्तियों से आप कई तरह के स्टेन मिनटों में साफ़ कर सकती हैं और घर की चीज़ों को नुकसान से बचा सकती हैं।