कुछ रिश्ते हमारी ज़िन्दगी में बहुत ही अहम् होते हैं। उनका साथ ताउम्र हमारे जीवन को महकता रहता है। कुछ ऐसा ही गहरा रिश्ता होता है हमारा अपनी दादी और नानी के साथ। चाहे हम जितने बड़े हो जाए लेकिन, हमारी दादी और नानी के प्यार की गर्माहट हमेशा एक समान बनी रहती है। रात में हमको कहानियां सुनाना, मां-पापा की डांट से बचाना और तरह-तरह की चीज़ें बनाकर खिलाना ये सब फ़रमाइश केवल ग्रैंड मां ही पूरी करतीं हैं। नानी और दादी का हमारा जीवन में होना किस्मत की बात है। अगर आप भी ऐसी ही ख़ुशनसीब हैं तो ज़रूर आपने भी ये सब अपने जीवन में महसूस किया होगा।

बेस्ट टीचर होती हैं ग्रैंड मां

जब भी कभी बचपन में आपको किसी काम को करने में दिक़्क़त आती है और मां परेशान होकर गुस्सा करने लगती हैं तब दादी/नानी आगे बढ़कर आपकी मदद करती हैं। वह आपके उपर लाड़ दिखाते हुए मां को डांट भी देती हैं। अपनी समझ से आपको वह काम करना भी सिखा देती हैं और इस तरह आपके जीवन में एक बेस्ट टीचर की भूमिका निभाती हैं।

इसे भी पढ़ें: बच्चा होने के बाद ना भूलें खुद को, कुछ ऐसे रखें अपना ख्याल

एक अच्छी सलाहकार

your children love their grandmother inside

ग्रैंड मां अपने बच्चों से अधिक अपने ग्रांड चिल्ड्रन को प्यार करती हैं। वह बड़े प्यार से बच्चों की ग़लत चीज़ों की ज़िद को छुड़वा देती है और आसानी से उनको इन चीज़ों के गलत और सही मायने समझा देती हैं। जब कभी भी बच्चे किसी प्रॉब्लम में दिखे तो एक अच्छी सलाहकार बनकर बच्चों को सही ढ़ंग से उस प्रॉब्लम से निकलने का रास्ता दिखाती हैं।

Recommended Video

फ़रमाइश पूरी करने वाली बेस्ट कुक

your children love their grandmother inside

नानी/दादी का असली प्यार उनके बनाए खाने में झलकता है।हो सकता है आप मां होकर अपने बच्चे की खाने की सब डिमांड पूरी न करती हों लेकिन, ग्रैंड मां बच्चों की पसंद चीज़ें बनाने में ज़रा भी आलस नहीं करतीं।अगर आप अपनी ग्रैंड मां से दूर रहते हो और आप उनको बताते हो कि आप उनके पास रहने आ रहे हो तो इतना सुनते ही वो रसोई में आपकी पसंद की चीज़ें बनाना शुरू कर देती हैं।

हर बात को फुरसत से सुनना

your children love their grandmother inside

ग्रांड मां बच्चों की बातों को मानती ही नहीं हैं बल्कि उनकी बातों को अच्छे से सुनती भी हैं। जहां हम बच्चों की बातों को टाइम नहीं है, कहकर टाल देते हैं वहीं दादी बच्चों की बातों को पूरे इत्मिनान से सुनती हैं। उनको हमेशा बच्चों के सीक्रेट और विशिज़ सुनने में बहुत मज़ा आता है और वो इनको पूरा करने में हमेशा बच्चों का साथ भी देती हैं। Expert Tips: मोटापे के कारण बच्‍चे हो रहे हैं डायबिटीज का शिकार, बचाव के उपाय जानें


इसे भी पढ़ें: बच्चा नहीं देता रेसपेक्ट, तो ये तरीके अपनाने से दूर होगी प्रॉब्लम

छोटों से सीखने की तत्परता

your children love their grandmother inside

यूं तो ग्रैंड मां हमेशा ही बच्चों के लिए बेस्ट टीचर और एडवाइज़र का काम करती हैं लेकिन साथ ही वो बच्चों की नॉलिज को भी इम्पोर्टेन्स देती हैं। अगर उनको टीवी के रिमोट के किसी बटन का फंक्शन मालूम नहीं होता है तो बेहिचक बड़े शान से वो इसे बच्चों से सीख लेती हैं।बेशक वह ज़िन्दगी में बहुत अनुभवी इंसान हैं लेकिन हो सकता है कि उनको अपने नए फ़ोन को चलाने का अनुभव न हो जिसके लिए वो अपने ग्रांड चिल्ड्रन की हेल्प लेने में कोई शर्म नहीं करतीं।