• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

10 Rupee Hacks: क्या आप जानते हैं सिर्फ शक्कर हल कर सकती है आपकी ये 5 घरेलू समस्याएं

अगर आपको शक्कर का इस्तेमाल के बारे में नहीं पता तो आज हम आपको उसके 5 घरेलू इस्तेमाल बताएंगे।   
author-profile
Published -26 Jul 2022, 17:00 ISTUpdated -26 Jul 2022, 17:06 IST
Next
Article
How to use sugar in different ways

शक्कर किचन के सबसे जरूरी इंग्रीडिएंट्स में से एक है। हम रोज़ाना इसका इस्तेमाल करते हैं और ना जाने कितनी ही चीज़ों के लिए ये काम में आती है, लेकिन एक बात जो हम कभी भी ध्यान नहीं देते हैं वो ये कि शक्कर का इस्तेमाल सिर्फ खाने के लिए किया जाए ये जरूरी नहीं। अब आप कहेंगे कि इसका इस्तेमाल हम ब्यूटी टिप्स के लिए भी करते हैं जो सही भी है, लेकिन शक्कर आपके और भी काम आ सकती है। 

आज हम आपको बताने जा रहे हैं शक्कर के कई इस्तेमाल जो घरेलू कामों जैसे गार्डन, कीड़ों को भगाना आदि में इस्तेमाल हो सकते हैं। तो चलिए जानते हैं कि इसे कैसे इस्तेमाल करना है-

गार्डन में ऐसे इस्तेमाल करें शक्कर

अब आप सोच रहे होंगे कि गार्डन में शक्कर किस तरह से इस्तेमाल की जा सकती है, लेकिन अगर एक छोटा सा हैक समझें तो आपका गार्डन शक्कर की मदद से कीड़ों से फ्री हो सकता है। दरअसल, अगर आपके गार्डन में छोटे सफेद वाले कीड़े जिन्हें इल्ली या वर्म कहा जाता है वो हो गए हैं तो उनके लिए शक्कर बहुत काम आ सकती है। 

sugar and gardening uses

इसे जरूर पढ़ें- 10 Rupee Hacks: क्या आप जानते हैं टेबल पर रखा नमक हल कर सकता है आपकी ये 7 घरेलू समस्याएं 

करना सिर्फ ये है कि थोड़ी शक्कर और थोड़े क्रश अंडे के छिलके मिलाकर पौधों की जड़ों से थोड़ा दूर मिट्टी के पास डाल दें। इससे होगा ये कि आपके गार्डन में आने वाले ये कीड़े शक्कर के पास तो आएंगे, लेकिन अंडों के छिलकों से आगे क्रॉस नहीं हो पाएंगे और धीरे-धीरे ये कम हो जाएंगे। 

कॉकरोच भगाने के लिए शक्कर का उपयोग

जिस तरह से गार्डन के कीड़े भगाने के लिए शक्कर का इस्तेमाल हो सकता है उसी तरह से कॉकरोच भगाने के लिए भी शक्कर का इस्तेमाल हो सकता है। पर शक्कर जहां कॉकरोच को अट्रैक्ट करेगी वहीं बेकिंग पाउडर उन्हें मार देगा। आपको करना ये है कि शक्कर में बेकिंग पाउडर मिलाकर आपको कॉकरोच के आने वाली जगह पर डालना है।  

ऐसे में शक्कर के साथ बेकिंग पाउडर खाकर कॉकरोच मर जाएंगे और आपकी परेशानी जल्दी ही दूर हो जाएगी।  

sugar uses at home

जले हुए के लिए शक्कर का इस्तेमाल 

नहीं-नहीं यहां बिल्कुल जले हुए दाग पर शक्कर लगाने की बात नहीं की जा रही है और ना ही शक्कर से एक्सफोलिएशन की बात हो रही है बल्कि यहां बात हो रही है जली हुई जुबान की। अगर आपको बहुत ज्यादा तकलीफ हो रही है और गर्मागर्म खाना खाते समय आपकी जुबान जल गई है तो आप शक्कर के कुछ कण उस जली हुई जगह पर डाल सकते हैं जिससे आपको जलने के दर्द से तुरंत राहत मिलेगी। ये किसी दवा की तरह नहीं है, लेकिन ये जलन को काफी हद तक कम कर सकता है।  

इसे जरूर पढ़ें- चाय या कॉफी में इस तरह से शक्कर करें कम, ना पड़ेगा स्वाद पर असर ना होगी सेहत के लिए खराब 

शक्कर से चींटियां भी भाग सकती हैं 

अब आप कहेंगे कि ये कुछ अलग बात है। चींटियां तो शक्कर से आकर्षित होती हैं, लेकिन यही काम है शक्कर का। आप थोड़ी सी शक्कर में अगर बोरेक्स पाउडर मिलाकर चींटियों वाली जगह पर रख देंगे तो शक्कर बहुत ही आसानी से चींटियों का सफाया हो जाएगा। चींटियां शक्कर खाने आएंगी, लेकिन बोरेक्स पाउडर के कारण मर जाएंगी और फिर इन्हें झाड़ू से साफ करना और भी आसान हो जाएगा।  

ant problems in house

शक्कर से बनाएं अच्छा फर्टिलाइजर 

अंत में शक्कर से फर्टिलाइजर बनाने की विधि भी हम आपको बता देते हैं।  

आप सादे पानी की जगह सिर्फ चावल का पानी (बिना नमक वाला) भी इस्तेमाल कर सकते हैं। आप इन्हें मिलाकर स्प्रे बॉटल में डालकर फूलों वाले पौधों पर छिड़कें (गुड़हल पर नहीं क्योंकि वो वैसे भी चींटियों को अट्रैक्ट करता है)। ये जंगली फूलों और चांदनी जैसे पेड़ के लिए बहुत ही अच्छा साबित हो सकता है।  

इसे डालने के पहले वीड्स यानी खरपतवार को हटा दें वर्ना उसकी भी ग्रोथ हो सकती है।  

तो शक्कर के ये इस्तेमाल कैसे लगे आपको ये हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी है तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।  

Image Credit: Freepik/ Shutterstock

 
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।