कोरोना महामारी आने के बाद हमारी ज़िंदगी बिल्कुल बदल गई है। इस महामारी में अब तक हज़ारों लोगों की जानें जा चुकी हैं, और कुछ इस बीमारी से अब भी लड़ रहे हैं। यही नहीं इस महामारी की वजह से हमारे रहन-सहन ही नहीं बल्कि संक्रमित होने पर एक-दूसरे पर निर्भर हो गए हैं। किसी ने इस बुरे वक़्त में फ़ायदा उठाया तो किसी ने दूसरों की मदद के लिए हाथ आगे बढ़ाया। ऐसा माने जाने लगा कि यह वक़्त इंसानियत को भी परख रहा है। इस बीच कई ऐसे लोग सामने आए ,जिन्होंने इंसानियत की मिसाल पेश की। आज के इस आर्टिकल में हम कुछ ऐसे लोगों के बारे में बताएंगे जिनके प्रयास और हिम्मत ने ना सिर्फ़ लोगों को प्रभावित किया बल्कि कुछ बेहतर करने के लिए प्रेरित भी किया।

दिल जीत लेगी बच्चे की ये तस्वीर

school boy viral photo

कोरोना काल में सोशल मीडिया पर वायरल यह तस्वीर लोगों का दिल जीत रही है। जिसमें एक बच्चा लंच बॉक्स पर पेन से 'ख़ुश रहिए' लिखते नज़र आ रहा है। दरअसल इस बच्चे की मां कोरोना के मरीज़ों के लिए लंच तैयार करती है और उस लंच बॉक्स पर स्कूल बॉय ख़ुश रहिए लिखता है। बच्चे की यह तस्वीर सोशल मीडिया पर तेज़ी से वायरल हो रही है। बता दें कि महामारी की दूसरी लहर आने के बाद कोरोना के मरीज़ों को खाने की परेशानी हो रही है। यही नहीं ट्विटर पर अब तक 12 हज़ार से ज़्यादा लोगों ने इसे लाइक किया है, जबकि सैकड़ों लोगों ने इस पर कमेंट कर डाला है।

इसे भी पढ़ें:Celebrities Affair: क्‍या सच में रेखा और इमरान खान की होने वाली थी शादी, जानें सच

गोद में उठाकर कांस्टेबल ने की बुज़ुर्ग महिला की मदद

kuldeep singh viral photo

बुज़ुर्गों की मदद करना सिर्फ़ पुलिस की ही ज़िम्मेदारी नहीं है बल्कि हमारी भी है। ऐसे में हरसंभव अपने कर्तव्यों को निभाना चाहिए, कुछ ऐसा ही मामला बीते दिनों सामने आया था। जब एक कॉन्स्टेबल ने एक बुज़ुर्ग महिला को वैक्सीनेशन सेंटर पहुचाने के लिए उन्हें गोद में उठा लिया। दरअसल 82 वर्षीय बुज़ुर्ग महिला शीला डिसूजा एक सेवानिवृत अंग्रेज़ी शिक्षक हैं। दिल्ली में वह अपने वैक्सीन सेंटर पहुंची थीं लेकिन वह चलने में असमर्थ थी। यह देख वहां मौजूद कांस्टेबल कुलदीप सिंह ने अपना हाथ बढ़ाया और उन्हें गोद में उठाकर सेंटर तक पहुंचाया। उनकी दरियादिली को देख लोग सोशल मीडिया पर जमकर उनकी तारीफ़ कर रहे हैं। कुलदीप सिंह दिल्ली पुलिस में कांस्टबेल के पद पर कार्यरत हैं।

इसे भी पढ़ें: जानें कौन हैं लतिका नाथ, जिन्हें 'द टाइगर प्रिंसेस' के नाम से जाना जाता है

Recommended Video

भीख मांग रहे बच्चों को जब कांस्टेबल ने खिलाया अपना खाना

सकंट के दौर में ज़रूरतमंदों को खाना खिलाकर अपनी दरियादिली दिखाकर लोगों का दिल जीतने वाली ट्रैफ़िक पुलिस का एक वीडियो सोशल मीडिया पर काफ़ी वायरल हुआ था। दरअसल इस वीडियो में ट्रैफ़िक पुलिस ने अपना खाना उन दो भूखे बच्चों को दे दिया जो सड़क पर भीख मांग रहे थे। ट्रैफ़िक पुलिस का नाम एस महेश कुमार है जो हैदराबाद के सोमाजीगुडा में ड्यूटी पर थे। उन्होंने रात के 11 बजे के बाद दो भूखे गरीब बच्चों को खाने की तलाश करते देखा। ऐसे में वह उन के पास थोड़ी देर बैठे, फिर अपना खाना निकालकर उन्हें दे दिया। टिफ़िन बॉक्स देखकर बच्चों के चेहरे पर एक प्यारी सी मुस्कान आ जाती है। वहीं ट्रैफ़िक पुलिस की इस दरियादिली को देखने के बाद लोग उनकी लगातार तारीफ़ कर रहे हैं।

अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।