ऑफिस डिजाइन करना इतना भी आसान टास्क नहीं है। अमूमन ऑफिस को डिजाइन करते समय कई बातों का ध्यान रखा जाता है। कंफर्ट से लेकर उसका लुक हर छोटी-बड़ी बातों का ख्याल रखना बेहद जरूरी होता है। वैसे जब ऑफिस को डिजाइन करने की बात हो तो कारपेट का इस्तेमाल करना यकीनन एक अच्छा आईडिया है, क्योंकि यह ऑफिस स्पेस को अधिक रिच लुक देता है। लेकिन ऑफिस के लिए सही कारपेट खरीदना इतना भी आसान नहीं है। आजकल मार्केट में रग्स की कई वैरायटी उपलब्ध हैं और ऐसे में उसके कलर्स से लेकर मैटीरियल व लाइफ स्पेन आदि सभी छोटी-बड़ी बातों पर फोकस करके ही ऑफिस के लिए एक परफेक्ट रग को चुना जा सकता है। हो सकता है कि आप भी अपने ऑफिस के लिए एक कारपेट चुनना चाहती हों, लेकिन आपको कुछ समझ ना आ रहा हो। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको कुछ ऐसे आसान टिप्स के बारे में बता रहे हैं, जिन पर फोकस करके आप अपने ऑफिस के लिए एक परफेक्ट रग्स की तलाश कर सकती हैं-

कारपेट का लाइफ स्पेन

inside , women tips

सबसे पहले और सबसे महत्वपूर्ण, यह तय करना जरूरी है कि ऑफिस कारपेट का लाइफ स्पेन आदर्श रूप से क्या होना चाहिए। यहां आपको यह ध्यान रखना होगा कि कारपेट का पट्टा जितना लंबा होगा, कालीन की गुणवत्ता उतनी ही बेहतर होगी। एक अच्छी गुणवत्ता वाले कमर्शियल कारपेट आमतौर पर 10-15 साल तक यह यूं ही बने रहते हैं। साथ ही अगर इनकी सही तरह से केयर की जाती है, तो यह लंबे समय तक टिप-टॉप आकार में रहते हैं।

अपीयरेंस

inside , STYLE TIPS

ऑफिस कारपेट को सलेक्ट करते समय उसकी अपीयरेंस पर भी पूरा ध्यान दिया जाना जरूरी है। मसलन, आपका ऑफिस कारपेट ऐसा होना चाहिए जो ऑफिस के कलर्स व स्टाइल को कॉम्पलीमेंट करता हो। साथ ही यह आपकी पर्सनैलिटी और काम को भी डिफाइन करता हो। 

इसे ज़रूर पढ़ें-पुराने कारपेट को रि-यूज करने के 5 अनोखे तरीके

लाइटिंग

inside , carpet tips

ऑफिस स्पेस की लाइटिंग कई तरह से कारपेट को प्रभावित कर सकती है। जिससे डिजाइन का रूप और स्वरूप पूरी तरह से बदल जाता है। इसलिए किसी भी कारपेट को सलेक्ट करने या खरीदने से पहले ऑफिस लाइटिंग को चेक करने के लिए कारपेट सैम्पल्स को एक बार जरूर चेक करें। इससे आपको फाइनल लुक का काफी हद तक अंदाजा हो जाएगा।

 

Recommended Video

मैटीरियल पर करें फोकस

inside , carpet design

यह ऑफिस रग्स को सलेक्ट करते समय ध्यान दिया जाने वाला सबसे महत्वपूर्ण पहलू है। आजकल कई डिफरेंट मैटीरियल्स के रग्स मार्केट में अवेलेबल हैं। लेकिन जब आप ऑफिस कारपेट चुन रही हैं तो आपको इस बात पर फोकस करना होगा कि रग्स के उपर कुर्सी आदि को रखा जाएगा। साथ ही कारपेट के उपर पूरा दिन कई लोगों का आना-जाना होगा। इसलिए जहां तक हो सके, आप सिल्क, बैम्बू सिल्क या आर्टिफिशियल मैटीरियल से बने रग्स को इस्तेमाल ना करें। यह आमतौर पर बेहद डेलिकेट होते हैं और इसलिए यह जल्दी खराब हो सकते हैं।

इसे ज़रूर पढ़ें-Vastu Tips: घर से हटा दें ये पौधे, धन लाभ में होते हैं बाधक, आती है निगेटिव एनर्जी

डिफरेंट ऑफिस एरिया के लिए अलग हो कारपेट

inside ,office style tips, 

जब आप ऑफिस के लिए कारपेट खरीद रही हैं तो आपको ऑफिस के एरिया को ध्यान में रखकर उसे चुनना चाहिए। मसलन, कॉन्फ्रेंस रूम आदि में लोगों का आना-जाना कम होता है, जबकि लॉबी में पूरा दिन लोगों का आवागमन होता है। ठीक इसी तरह, कैफ़ेटेरिया और कॉरिडोर जैसे विभिन्न क्षेत्रों के लिए अलग-अलग कारपेटिंग का चयन करना आवश्यक है। क्योंकि इन जगहों पर लोगों के जूतों के दाग के अलावा चाय-कॉफी के निशान भी कारपेट पर लग सकते हैं। ऐसे में इन जगहों के लिए आप मीडियम रेंज के कलर्स ऑप्शन को चुनें। यह कलर्स ऑफिस कारपेट पर मिट्टी और दाग को म्यूट करने में सक्षम हैं।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।