मार्च का महीना यानि गर्मी का मौसम स्टार्ट। गर्मियों के मौसम में गर्मी से बचने के लिए सबसे पहले ध्यान रख में लगे कूलर या एयर कंडीशनर की तरफ जाता है। गर्मियों के मौसम में ठंडी हवा का मज़ा लेने के लिए एयर कंडीशनर हर कोई इस्तेमाल करना पसंद करता है। लेकिन, जब बात उसकी साफ-सफाई को लेकर होती है तो कोई भी सीधा बोल देता है कि बाज़ार से किसी एयर कंडीशनर की सफाई करने वालों को बुला लीजिये। ऐसे में किसी को बाज़ार से बुलाना और सफाई के लिए अधिक पैसा खर्च करना मज़बूरी हो जाता है। 

ऐसे में आप नहीं चाहती है कि एयर कंडीशनर की सफाई के लिए अधिक पैसा लगे तो आप भी आसानी से एयर कंडीशनर की सफाई कर सकती हैं। जी हां, इस लेख में हम आपको आपके साथ कुछ टिप्स शेयर करने जा रहे हैं, जिन्हें अपनाकर आप आसानी से विंडो एयर कंडीशनर की सफाई कर सकती हैं। इसके लिए आपको अधिक मेहनत भी करने के ज़रूरत नहीं है। तो चलिए जानते हैं।

फ़िल्टर की सफाई करें 

how to clean window air conditioner inside

विंडो एयर कंडीशनर की सफाई के लिए आप सबसे पहले एयर कंडीशनर के फ़िल्टर फ़िल्टर को बाहर निकल लीजिये। बाहर निकालने के बाद आप इसे ब्रश या फिर किसी डिजर्जेंट के घोल से स्‍प्रे करके साफ कर लीजिये ताकि अंदर मौजूद धूल निकल सके। इसके बाद फ़िल्टर में हल्का ग्रीस लगाकर कुछ देर के लिए धूप में रख दीजिये ताकि गीलापन दूर हो जाए।

इसे भी पढ़ें: जानें कैसे AC की हवा पहुंचा सकती है आपके सेहत को नुकसान

वैक्‍यूम क्‍लीनर का करें इस्तेमाल 

clean window air conditioner inside

विंडो एयर कंडीशनर से फ़िल्टर निकालने के बाद आप वैक्‍यूम क्‍लीनर की मदद से भी सफाई कर सकती हैं। इसके लिए आप वैक्‍यूम क्‍लीनर को कंडीशनर सामने वाले हिस्से पर रखकर वैक्‍यूम क्‍लीनर चालू कर दीजिये। इससे अंदर मौजूद सभी धूल और मिट्टी आसानी से बाहर निकल जाते हैं। ये तो तय है कि आप विंडो से एयर कंडीशनर को नीचे उतारना नहीं चाहेंगी इसलिए आप वैक्‍यूम क्‍लीनर का कर इस्तेमाल कर सकती हैं। (बेडरूम क्लीन करने के लिए अपनाएं ये टिप्स)

Recommended Video

अंदर के तार का रखें ध्यान 

tips to clean window air conditioner

पानी या किसी अन्य तरल पदार्थ से सफाई करने समय आपको महेशा ध्यान रखने की ज़रूरत है कि एयर कंडीशनर मौजूद एसी ब्‍लेड की तर पर पानी न पड़े। कभी-कभी पानी पड़ने से आग लगने या फिर एयर कंडीशनर ख़राब होने का भी डर रहता है। इसलिए आप ऊपर-ऊपर से पानी की मदद से सफाई करें। अधिक बोल्‍ट्स को खोलकर सफाई करने की ज़रूरत नहीं है। आप हेयर ड्रायर की मदद से भी अंदर मौजूद पानी की सफाई कर सकती हैं।

इसे भी पढ़ें: AC या Cooler की खरीदारी से पहले इन जरूरी बातों का रखें ध्यान

खुला छोड़ दीजिये 

how to clean window air conditioner inside

एयर कंडीशनर की सफाई करने के बाद आप कुछ देर के लिए खुला छोड़ दें। इससे वह अच्छी तरह से सूख जाए ताकि इस्तेमाल करने के दौरान को परेशानी न हो। सूखने के बाद आप एयर कंडीशनर में फिर से फ़िल्टर को पहले से सेट कर दें। फ़िल्टर सेट करने के कुछ देर बाद एक बार चलाकर देख लें की अच्छे से चल रहा है की नहीं। ध्यान रहे इन सब के बीच सबसे पहले आप एयर कंडीशनर स्विच को बंद करना कतई न भूलें।

Image Credit:(@i.ytimg.com,zen.homezada.com)