• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

सोडियम कार्बोनेट की मदद से घर के इन कामों को बनाएं आसान

इस लेख को पढ़ने के बाद सोडियम कार्बोनेट की मदद से घर के एक नहीं बल्कि कई कामों को आसान बना सकते हैं, आइए जानते हैं कैसे।   
author-profile
Published -04 Feb 2022, 16:34 ISTUpdated -04 Feb 2022, 17:05 IST
Next
Article
uses of sodium carbonate at home

हमारे आसपास ऐसी कई असाधरण चीजें हैं जिसके इस्तेमाल से एक नहीं बल्कि कई घरेलू कामों को आसान बनाया जाता है। जैसे-बेकिंग सोडा सिर्फ भोजन बनाने में ही इस्तेमाल नहीं होता है बल्कि, इसके इस्तेमाल से कपड़े में लगे दाग को भी हटाया जा सकता है। इसके अलावा इसके इस्तेमाल से घर की भी सफाई हो सकती है। सिरका भी एक ऐसा पदार्थ है जिसका इस्तेमाल खाना बनाने से लेकर दाग को हटाने या घर की सफाई में भी उपयोग किया जाता है।

इन दोनों की तरह एक ऐसी भी चीज है जिसके इस्तेमाल से घर के एक नहीं बल्कि कई कामों को आसान बनाया जाता सकता है। जी हां, हम बात कर रहे हैं सोडियम कार्बोनेट के बारे में। हालांकि, इसका इस्तेमाल भोजन बनाने में नहीं किया जाता है लेकिन, दाग निकालने से लेकर घर की सफाई आदि कई कामों में आसानी से इस्तेमाल किया जा सकता है।

अगर आप सोडियम कार्बोनेट के घरेलू इस्तेमाल के बारे में नहीं जानती हैं, तो आपको इस लेख को ज़रूर पढ़ना चाहिए। क्योंकि, इस लेख में हम आपको सोडियम कार्बोनेट के कुछ अनोखे इस्तेमाल के बारे में बताने जा रहे हैं, तो आइए जानते हैं।  

फ्लोर की सफाई में करें इस्तेमाल 

different uses of sodium carbonate at home inside

घर की सफाई करने के लिए इससे पहले आपने बेकिंग सोडा या फिर सिरके का एक बार नहीं बल्कि कई बार किया होगा। लेकिन, क्या आपने कभी फर्श की सफाई के लिए सोडियम कार्बोनेट का इस्तेमाल किया है? अगर नहीं तो आपको अब ट्राई करना चाहिए। इसके इस्तेमाल से बाथरूम में जमे काई से लेकर फर्श पर लगी किसी भी दाग को आसानी से साफ कर सकते हैं। सोडियम कार्बोनेट से फर्श की सफाई करने के लिए फॉलो करें ये टिप्स-

  • सबसे पहले एक से दो लीटर गर्म पानी में 2-3 चम्मच सोडियम कार्बोनेट को डालकर अच्छे से मिक्स कर लें।
  • आप इस मिश्रण में एक से दो चम्मच सिरका भी डाल सकते हैं।
  • अब इस मिश्रण को फर्श पर डालकर कुछ देर के लिए छोड़ दें। 
  • लगभग 5 मिनट बाद क्लीनिंग ब्रश से रगड़कर साफ कर लें। इससे फर्श चमक उठेगा।

ड्रेन फ्लाई की समस्या को करें दूर 

different uses of sodium carbonate at home inside

अगर आप ड्रेन फ्लाई की समस्या से कुछ अधिक ही परेशान रहती हैं, तो उस परेशानी को दूर करने के लिए सोडियम कार्बोनेट एक बेस्ट उपाय हो सकता है। इसके इस्तेमाल से कुछ ही देर में बाथरूम सिंक, बाथरूम की नाली, किचन सिंक आदि जगहों पर लगने वाले ड्रेन फ्लाई कुछ ही देर में भाग जाएंगे। आपको बता दें कि इसके लिए तीन से चम्मच नींबू का रस भी चाहिए। फॉलो करें ये स्टेप्स-

  • सबसे पहले एक से दो लीटर पानी में तीन से चार चम्मच सोडियम कार्बोनेट को डालकर अच्छे से मिक्स कर लें।
  • अब इस मिश्रण में 3-4 चम्मच नींबू का रस डालकर अच्छे से मिक्स कर लें।
  • इसके बाद इस मिश्रण को उस स्थान पर अच्छे से छिड़काव करें जहां सबसे अधिक ड्रेन फ्लाई लग रहे हैं।
  • मिश्रण डालने के बाद लगभग 10 मिनट क्लीनिंग ब्रश से साफ कर लें। इस प्रक्रिया को सप्ताह में दो से तीन बार ज़रूर करें।
  • इससे ड्रेन फ्लाई कई भी नहीं लगेंगे।  

Recommended Video

जंग निकालने में करें इस्तेमाल 

different uses of sodium carbonate at home inside

अगर लोहे की अलमारी, खिड़की, कुर्सी आदि चीजों में लगी जंग को आप आसानी से निकालने के बारे में सोच रही हैं, तो सोडियम कार्बोनेट एक बेहतरीन विकल्प हो सकता है। इसके इस्तेमाल से जिद्दी से जिद्दी जंग को चंद मिनटों में आसानी से आप निकाल सकती हैं। सोडियम कार्बोनेट से जंग निकालने के लिए फॉलो करें ये स्टेप्स-

  • सबसे पहले एक चम्मच सोडियम कार्बोनेट के साथ नमक और लाइम डालकर मिक्स कर और लेप की तरह बना लें।
  • अब इस मिश्रण को जंग वाली जगह पर लगाकर लगभग 10 मिनट के लिए छोड़ दें।
  • 10 मिनट बाद सैंडपेपर की मदद से रगड़कर साफ कर लें।
  • आपको बता दें कि सोडियम कार्बोनेट और नींबू का मिश्रण नमक के क्रिस्टल को सक्रिय करता है जिससे जंग नरम हो जाती है और आसानी से हट जाती है।
  • जंग हटाने के बाद किसी फ्रेश कपड़े में पोंछ लें।

इन कामों में भी करें इस्तेमाल 

uses of sodium carbonate at home inside

ड्रेन फ्लाई, जंग निकालने और फ्लोर की सफाई करने के अलावा सोडियम कार्बोनेट को कई तरीके से घर के कामों में उपयोग कर सकते हैं। इसकी मदद से आप कपड़े में लगे दाग को भी निकाल सकती हैं। इसके इस्तेमाल से गार्डन टूल्स की भी सफाई कर सकती हैं। सोडियम कार्बोनेट के इस्तेमाल से पानी की टंकी के आसपास लगने वाले मच्छर के लार्वा को भी दूर कर सकते हैं। इसके इस्तेमाल से कीटनाशक स्प्रे बनाकर पौधों पर लगने वाले कीड़ों को भी आप भगा सकती हैं।

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।   

Image Credit:(@shopify.com,shutterstock.com,biohomecares.com) 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।