• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

कपड़ा साफ करने के बाद डिटर्जेंट के घोल को न समझे बेकार, ऐसे करें दोबारा इस्तेमाल

इस लेख को पढ़ने के बाद कपड़ा साफ करने के बाद बचे हुए डिटर्जेंट के घोल को फेंकना नहीं बल्कि, दोबारा इस्तेमाल करना चाहेंगे आप।  
author-profile
Published -03 Feb 2022, 16:22 ISTUpdated -03 Feb 2022, 17:10 IST
Next
Article
different reuse of waste detergent solution tips

कपड़ों का गंदा होना और फिर उन्हें साफ करना एक आम रूटीन का हिस्सा है। हर दिन हम और आप अपने कपड़े बदलते हैं और फिर उन्हें साफ करते हैं। कपड़े साफ करने के दौरान पानी का तो बड़े पैमाने पर इस्तेमाल होता ही है साथ में डिटर्जेंट पाउडर का भी इस्तेमाल होता है। लेकिन, कपड़े साफ करने के बाद बचे हुए डिटर्जेंट के घोल को अक्सर फेंक दिया जाता है। कपड़े आदि चीजें साफ करने के बाद आप भी ज़रूर बचे हुए घोल को फेंक देते होंगे।

लेकिन, अगर एक अलग दृष्टी से देखा जाए तो डिटर्जेंट के बचे हुए घोल को एक नहीं बल्कि कई कामों के लिए इस्तेमाल भी किया जाता सकता है। जी हां, आज इस लेख में हम आपको कपड़े धोने के बाद बचे हुए डिटर्जेंट या साबुन के घोल के कुछ बेहतरीन इस्तेमाल के बारे में बताने जा रहे हैं। इन टिप्स एंड हैक्स को अपनाकर आप पानी को भी और पैसे को भी बर्बाद होने से बचा सकती हैं, तो आइए जानते कैसे?

बाथरूम फर्श की सफाई करें

different reuse of waste detergent solution inside

जी हां, कपड़े साफ करने बाद बचे हुए डिटर्जेंट के घोल को नाली में फेंकने की जगह आप बाथरूम फर्श की अच्छे से सफाई कर सकती हैं। इसके लिए बचे हुए घोल में एक से दो चम्मच बेकिंग सोडा को डालकर अच्छे से मिक्स कर लें। मिक्स करने के बाद फर्श पर थोड़ा-थोड़ा करके घोल को गिराए और क्लीनिंग ब्रश की मदद से साफ कर लें। आप देखेंगे कि पहले के मुकालबे फर्श अधिक क्लीन है। इससे पानी की भी बचत है और डिटर्जेंट का घोल बेकार भी नहीं होगा।

कीटनाशक स्प्रे बनाएं

reuse of waste detergent solution inside

बचे हुए साबुन या डिटर्जेंट के घोल से एक बेहतरीन कीटनाशक स्प्रे भी तैयार किया जा सकता है। अगर आपको गार्डिंग का शौक है और फूल के साथ फल को भी कीड़े अधिक नुकसान पहुंचा रहे हैं, तो आप होममेड कीटनाशक स्प्रे बनाकर पौधों के ऊपर छिड़काव कर सकती हैं। इसके लिए फॉलो करें ये स्टेप्स-

  • सबसे पहले बचे हुए डिटर्जेंट घोल में एक से दो चम्मच सिरका या फिर बेकिंग सोडा डालकर अच्छे से मिक्स कर लें।
  • अब इस मिश्रण में एक से दो कप अतिरिक्त पानी डालकर मिक्स कर लें।
  • सामग्री मिक्स करने के बाद इसे स्प्रे बोतल में भर लें और सप्ताह में एक से दो बार पौधों पर इसका छिड़काव करें।
  • इसके छिड़काव से कभी भी पौधे पर कीड़े नहीं लगेंगे।

टॉयलेट सीट की करें सफाई

different reuse of waste detergent solution tips inside

कपड़े साफ करने के बाद डिटर्जेंट के घोल कुछ अधिक ही बच गए हैं, तो उसे फेंकने की जगह आप टॉयलेट सीट भी साफ कर सकते हैं। हालांकि, अन्य टॉयलेट क्लीनर के मुकबले डिटर्जेंट का घोल कम असरदार होगा लेकिन, कुछ हद तक इससे साफ ज़रूर हो सकता है। बचे हुए डिटर्जेंट के घोल में बेकिंग सोडा या फिर रबिंग अल्कोहल को मिक्स कर लें और फिर इस मिश्रण से टॉयलेट सीट की सफाई करते हैं, तो फिर सीट साफ हो सकता है। इस मिश्रण के इस्तेमाल से आप वॉश बेसिन की भी सफाई कर सकती हैं।

Recommended Video

ड्रेन फ्लाई कीड़ों को करें दूर

reuse of waste detergent solution inside

अगर आप ड्रेन फ्लाई कीड़ों से कुछ अधिक ही परेशान रहती हैं तो बचे हुए डिटर्जेंट के घोल की मदद से आप इस समस्या को दूर कर सकती हैं। इसके इस्तेमाल से बाथरूम से लेकर किचन में मौजूद ड्रेन फ्लाई कीड़े भाग जाएंगे। इसके लिए फॉलो करें ये स्टेप्स-

  • सबसे पहले बचे हुए डिटर्जेंट के घोल में तीन से चार चम्मच विनेगर डालकर अच्छे से मिक्स कर लें।
  • आप चाहें तो इस मिश्रण में नीम का तेल या बेकिंग सोडा भी मिक्स कर सकती हैं।
  • सामग्री मिक्स करने के बाद ड्रेन फ्लाई लगने वाली जगह पर छिड़काव करके लगभग 20 मिनट के लिए छोड़ दें।
  • 20 मिनट बाद क्लीनिंग ब्रश से साफ करके पानी से धो लें।
  • आप देखेंगे कि ड्रेन फ्लाई अब उस स्थान पर नहीं आ रहे हैं।

आभूषण की सफाई करें

बचे हुए डिटर्जेंट के घोल से आप आभूषण की भी सफाई कर सकती हैं। इसके लिए इस घोल में आपको अन्य किसी चीज को मिक्स करने की भी ज़रूरत नहीं है। इसके लिए आप आभूषण को इस घोल में डालकर कुछ देर के लिए छोड़ दें और कुछ देर बाद सॉफ्ट क्लीनिंग ब्रश से आभूषण की सफाई कर लें। हालांकि, इस मिश्रण से कीमती आभूषण की सफाई करने से आपको बचना चाहिए।

जूता करें साफ

different reuse of waste detergent solution ideas inside

अगर कपड़ा साफ करने के बाद डिटर्जेंट का घोल कुछ अधिक ही बच गया है, तो उस घोल का इस्तेमाल जूता साफ करने में भी किया जा सकता है। अगर जूता कुछ अधिक ही गंदा है तो इस मिश्रण में एक से दो चम्मच एक्स्ट्रा डिटर्जेंट और पानी डालकर मिश्रण तैयार कर लें और इस मिश्रण में जूता को डालकर लगभग 30 मिनट के लिए छोड़ दें। 30 मिनट बाद क्लीनिंग ब्रश से रगड़कर जूते की सफाई कर लें।

इसे भी पढ़ें: टूटी हुई फर्श की टाइल्स को रिपेयर करने की आसान टिप्स

इन चीजों की भी करें सफाई

कपड़े साफ करने के बाद बचे हुए डिटर्जेंट के घोल से अन्य कई चीजों की सफाई हो सकती हैं। अगर घर में बाइक या साईकिल है तो उसे भी आप साफ कर सकती हैं। इसके अलावा आप डोर मेट की भी सफाई कर सकती हैं। पानी टंकी के आसपास मौजूद मच्छर के लार्वा को दूर भगानेके लिए भी आप डिटर्जेंट के घोल का छिड़काव कर सकती हैं।          

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। 

Image Credit:(@hearstapps.com,freepik,smarterpestcontrol.com)

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।