बदबू कहीं से भी आ रही हो, अगर नाक तक पहुंच जाती हैं तो एकदम से मन बौखला उठता है। किचन से आ रही हो, घर के किसी अन्य हिस्से या फिर आपकी कार से बदबू आ रही हो। जैसे ही नाक तक दुर्गन्ध पहुंचती है, तो सबका चेहरा देखने लायक होता है। अक्सर घर से आने वाली बदबू को तो हर कोई आसानी से दूर कर लेता है लेकिन, कार से आने वाली बदबू को नज़र अंदाज कर देते हैं कि अच्छा थोड़ी दूर ही तो जाना है और फिर वापिस आ जाना है। लेकिन, इसी बीच अगर आपका कोई जान-पहचान वाला कार में बैठने को बोलता है, तो कार से आ रही बदबू के चलते शर्म के चलते चेहरा दूसरी तरफ घूमा जाता है। ऐसे आप कुछ इस तरह से कार से आने वाली बदबू को दूर कर सकते हैं।

कर में बैठकर न करें भोजन 

ways to remove smell from car inside

कई लोगों की आदत होती है कि चलते राह में दुकान से कुछ खाने के लिए ले लेते हैं और कार में ही बैठकर खाने लगते हैं। हालांकि, ऐसा नहीं करना चाहिए। कई बार तो बचे हुए भोजन को कार में रख देते हैं और बाद में खाने को निकालना भी भूल जाते हैं। ऐसे में कार के सभी हिस्से में बदबू फ़ैल जाती है। कभी-कभी में कई बैक्टीरिया भी जन्म ले लेते हैं और यहीं दुर्गन्ध आपके लिए समस्या बन जाती हैं और बाद आप बीमार हो जाते हैं।

इसे भी पढ़ें: सेहत के लिए बेहद की फायदेमंद है मंजिष्ठा का इस्तेमाल, जानिए कैसे

Ac की नियमित करें सफाई 

ways to remove smell from car inside

कार में मौजूद एसी सबसे अधिक किसी भी बदबू को फ़ैलाने में मदद करती है। कार के बाहर से भी एसी किसी भी दुर्गन्ध को हवा के माध्यम से फैला देती है। ऐसे में समय-समय पर ac की सफाई करना बहुत ज़रूरी होता है। खासकर गर्मियों के मौसम में इसे सप्ताह में एक से दो बार ज़रूर साफ करना चाहिए। कई बार ac के पाइप में कुछ अधिक ही कचरा एकत्रित हो जाते हैं, जो कुछ दिन बाद बदबू का रूप ले लेते हैं।

Recommended Video

पालतू के लिए बनाएं जगह 

ways to remove smell from car inside

कार से बदबू आने में आपके पालतू भी जिम्मेदार है। इसलिए आप जब भी अपनी कार में पालतू को लेकर कहीं जाए तो उसके लिए एक जगह ज़रूर बनाएं। आप कार में एक बैग भी रख सकती हैं जिसमें आप पालतू को रख सकती हैं। कई बार की सफाई नहीं करे और उसी तरह से कार में बैठा लेना भी बदबू आने का एक मुख्य कारण हो सकता है। इसलिए इसका भी ज़रूर ध्यान रखें। (गाड़ी की सफाई के लिए अपनाएं हैक्स)

परफ्यूम अच्छा होनी चाहिए 

सस्ते और कम खुशबू वाले परफ्यूम आपके कार को कभी भी फीका कर सकते हैं। इसलिए आप कार में उस परफ्यूम का इस्तेमाल करें जो लम्बे समय तक चले। परफ्यूम का चयन करते समय आप ये भी ध्यान रखे कि परफ्यूम अधिक स्ट्रांग न हो। अगर परफ्यूम अधिक स्ट्रांग है तो सर में दर्द होने लगता है। इसलिए आप लाइट खुशबू वाला ही परफ्यूम का चयन करें।

इसे भी पढ़ें: कितना जानते हैं आप लाल केले के ये हेल्थ बेनिफिट्स के बारे में

अन्य बातों का रखे ध्यान 

ways to remove smell from car in

  • कार में कभी भी ध्रूमपान न करें। इससे से कार से बदबू आने लगती है।
  • गंदे जूते-चप्पल आदि पहनकर कभी भी कर में न बैठे।
  • कोशिश करें सप्ताह में एक से दो बार कार की सफाई ज़रूर हो।    

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।