• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

तुलसी के पत्ते से घर के इन मुश्किल कामों को बनाएं आसान

लेख को पढ़ने के बाद तुलसी के पत्ते के उपयोग से किचन और बाथरूम के कई मुश्किल कामों को आप चंद मिनटों में आसान बना सकते हैं।
Published -27 May 2022, 16:00 ISTUpdated -27 May 2022, 16:30 IST
author-profile
  • Sahitya Maurya
  • Editorial
  • Published -27 May 2022, 16:00 ISTUpdated -27 May 2022, 16:30 IST
Next
Article
different uses of basil leaves in hindi

तुलसी का पौधा लगभग हर घर में देखने को मिलेगा। क्योंकि हर के आंगन में तुलसी का पौधा लगाना काफी शुभ माना जाता है और समय-समय पर पूजा भी की जाती है। तुलसी के पत्ते में एक नहीं बल्कि कई सेहतमंद फायदे भी मौजूद होते हैं। यह सिर्फ सेहत में ही नहीं बल्कि कई भोजन में भी इसका इस्तेमाल होता है। लेकिन पूजा करने और भोजन में इस्तेमाल करने के अलावा क्या आपने तुलसी के पत्ते का इस्तेमाल किया है?

अगर आपने सेहत और भोजन बनाने के अलावा तुलसी के पत्ते को इस्तेमाल नहीं किया है तो फिर आपको इस लेख को ज़रूर पढ़ना चाहिए। क्योंकि इस लेख में हम आपको कुछ बेहतरीन टिप्स एंड हैक्स बताने जा रहे हैं जिन्हें फॉलो करके आप किचन से लेकर बाथरूम की कई परेशानियों से लेकर गार्डन का भी ख्याल रख सकते हैं। आइए जानते हैं।

ड्रेन फ्लाई की समस्या करें दूर

different uses of basil leaves iside

आजकल सभी लोग ड्रेन फ्लाई की समस्या से परेशान रहते हैं। ड्रेन फ्लाई यानि सिंक में लगने वाले कीड़ों को भगाने के लिए कई लोग कीमती स्प्रे का इस्तेमाल करते हैं लेकिन उसका असर अधिक नहीं होता है और कुछ देर बाद ही कीड़े फिर से लगने लगते हैं। ऐसे में आप तुलसी के पत्ते से ड्रेन फ्लाई की समस्या को कुछ ही देर में दूर कर सकती हैं। इसके इस्तेमाल से किचन सिंक या बाथरूम सिंक में लगने वाले कीड़े जल्दी ही भाग जाएंगे। इसके लिए फॉलो करें ये स्टेप्स-

  • सबसे पहले एक कप तुलसी के पत्ते और दो कप पानी को मिक्सर में डालकर महीन पीस लें।
  • इसके बाद मिश्रण को अच्छे से छानकर स्प्रे बोतल में भर लें।
  • अब इस बोतल में एक चम्मच बेकिंग सोडा को डालकर अच्छे से मिक्स कर लें।
  • इसके बाद इस मिश्रण का छिड़काव किचन सिंक और बाथरूम सिंक पर करके कुछ देर छोड़ दें।
  • लगभग 10 मिनट बाद सिंक को पानी से साफ कर दें। इस प्रक्रिया को सप्ताह में दो से तीन बार करें।

पौधे का रखें ख्याल 

different uses of basil leaves isnide

पौधे को मौसमी कीड़ों से दूर रखने के लिए तुलसी के पत्ते एक बेस्ट उपाय हो सकते हैं। क्योंकि कई बार केमिकल युक्त कीटनाशक स्प्रे पौधे को नुकसान भी पहुंचा सकते हैं। ऐसे में तुलसी के पत्ते से आप नेचुरल कीटनाशक स्प्रे बनाकर पौधे को कीड़ों से दूर रख सकते हैं। इसके लिए आप दो चम्मच तुलसी के पत्ते और एक कप पानी को मिक्सर में डालकर महीन पीस लीजिए और अच्छे से छान लें। अब इस मिश्रण को स्प्रे बोतल में भरकर पौधे पर अच्छे से छिड़काव करें। तेज महक से कीड़े पौधे पर कभी भी नहीं लगेंगे।

Recommended Video

चावल को रखें सुरक्षित 

basil leaves in kitchen inside

हर घर में चावल को भोजन में इस्तेमाल किया जाता है जिसे अलग-अलग तरीके से प्रयोग किया जाता है। पर चावल को अधिक दिनों तक स्टोर करके रखते हैं तो उसमें कीड़े लगने लगते हैं। ऐसे में कीड़े युक्त चावल को भोजन में शामिल न करके घर के बाहर फेंकना पड़ जाता है। लेकिन इस टिप्स को फ़ॉलो करने के बाद चावल में कभी भी कीड़े नहीं लगेंगे। इसके लिए 1-2 चम्मच तुलसी के पत्ते को पेपर में अच्छे से लपेट दें और चावल के अंदर रख दें। इससे चावल में कीड़े नहीं लगेंगे। इसी तरह दाल और गेहूं में लगने वाले कीड़ों को भी दूर कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: सिंक ड्रेन से जंग को हटाने के लिए अपनाएं ये टिप्स एंड हैक्स

नाली से कीड़े को रखें दूर 

uses of basil leaves inside

किचन नाली या बाथरूम नाली में लगने वाले कीड़े को दूर करने के लिए भी तुलसी के पत्ते एक बेस्ट उपाय हो सकते हैं। इसके इस्तेमाल से कुछ ही देर में नाली में लगने वाले कीड़े भाग जाएंगे। इसके लिए फॉलो करें ये स्टेप्स-

  • सबसे पहले एक कप तुलसी के पत्ते को और दो कप पानी को मिक्सर में डालकर अच्छे से पीस लें।
  • अब इसे नाली और आसपास की जगहों पर डालकर कुछ देर के लिए छोड़ दें।
  • इसकी तेज महक के चलते नाली से कीड़े जल्दी ही भाग सकते हैं।

नोट: किचन डस्टबिन में लगने वाले कीड़ों को भी दूर भगाने के लिए आप इस मिश्रण का इस्तेमाल कर सकते हैं।   

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। 

Image Credit:(@freepik)

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।