Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    Dhanteras 2022: सरकार दे रही है महिलाओं को सोना खरीदने के लिए पैसे, तुरंत करें अप्लाई वरना हो जाएगी देर

    अगर आप चाहती हैं कि आपको सोना खरीदने के लिए सरकार पैसे दें तो इन योजनाओं में अप्लाई कर सकती हैं।
    author-profile
    Updated at - 2022-10-10,14:15 IST
    Next
    Article
    state government gold schemes for dhanteras

    सभी धातुओं में सोना हमारे देश के ज्यादातर लोगों की पहली पसंद होता है। अगर आप भी इस साल धनतेरस पर सोना खरीदने की सोच रही हैं तो आपको बता दें कि अब सरकार भी सोना खरीदने के लिए कई तरह की योजनाओं से आपको आर्थिक सहायता प्रदान करती है।

    कई सारी केंद्र सरकार की योजनाएं और राज्य सरकार की योजनाओं की मदद से आपको सोना खरीदने के लिए पैसे दिए जाते हैं। अगर आप इन योजनाओं का लाभ उठाना चाहती हैं तो यह लेख अंत तक जरूर पढ़ें।

    1)सप्तपदी विवाह योजना 2022 से मिलेंगे 55,000  रुपये का शगुन

     dhanteras  schemes for purchasing gold

    कर्नाटक सरकार ने सप्तपदी विवाह योजना शुरू की है। आपको बता दें कि इस योजना से सामूहिक विवाह भी कराये जाते हैं और राज्य सरकार की तरफ से नवविवाहित जोड़ों को 55,000 रुपये दिए जाते हैं। आपको बता दें कि इस योजना से जो पैसे दिए जाते हैं उनमें से दुल्हन को मंगलसूत्र के लिए 40,000 रुपये और कैश में 5000 रुपये की भी आर्थिक सहायता की जाती है।

    साथ ही दूल्हे को 5000 रुपये नकद दिए जाते हैं। इसके लिए आवेदन करने के लिए आपको रजिस्टर करना होगा और फिर आपको इस योजना का लाभ मिल सकता है। आपको बता दें कि इस योजना का लाभ कर्नाटक राज्य के स्थायी निवासी को मिलता है।

    ध्यान रखें कि अगर आप इस योजना का लाभ पाना चाहती हैं तो उसके लिए सामूहिक विवाह में आपके माता-पिता को भी विवाह समारोह में भाग लेना चाहिए। साथ ही जो लोग इस विवाह में माता-पिता की अनुमति के बिना ही इसमें विवाह करना चाहते हैं उन्हें यह अनुमति नहीं होती है।

    बता दें कि सामूहिक विवाह के लिए मंदिर भी निर्धारित किए गए हैं आपको वहां जाकर 30 दिन पहले ही रजिस्टर करवाना होगा। इसके बाद विवाह संपन्न होने के बाद आप इस योजना से मिलने वाले आर्थिक सहायता का लाभ उठा सकती हैं।

    इसे जरूर पढ़ें-इस योजना में सरकार देगी 50 हजार रुपये, ऐसे करें अप्लाई

    2)अरुंधति स्वर्ण योजना से मिलेंगे 30 हजार रुपये

    असम में अरुंधति स्वर्ण योजना को शुरू किया गया है। इस योजना से सरकार की तरफ से सोने खरीदने के लिए 30,000 रुपये की मदद दी जाती है। यह आर्थिक मदद दुल्हन के लिए होती है ताकि वह विवाह के लिए सोना खरीद सकें। आपको बता दें कि इस योजना से उन्हीं के परिवार की दुल्हन को लाभ मिलेगा जिनके परिवार की प्रति साल आय 5 लाख रुपये होगी।

    इस योजना का लाभ सिर्फ एक बार ही सरकार के द्वारा किया जाता है। आपको बता दें कि इस योजना के लिए शादी के बाद आपको रजिस्टर करना होता है और जब सरकार की तरफ से वेरिफिकेशन हो जाता है तब दुल्हन के बैंक अकाउंट में  30,000 रुपये भेजे जाते हैं। इसके बाद 30 हजार रुपये के सोने के खरीदे हुए ज्वेलरी के बिल भी जमा करने होते हैं।

    इसे जरूर पढ़ें-गोल्ड लोन या पर्सनल लोन, जानिए किसमें मिलेगा ज्यादा फायदा

    अगर आप इस धनतेरस सोना खरीदने का विचार कर रही हैं और तो आप भी इन योजनाओं में अप्लाई कर सकती हैं। पूर्ण रूप से वेरिफिकेशन के बाद आपको सरकार से आर्थिक सहायता मिल सकती है।

    अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें। इसी तरह के लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

    image credit- freepik, pixabay 

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।