मानसून में अक्सर यह समस्या देखने को मिली है, जब कपड़ों में फंगस लग जाती है। तो इन कपड़ों को पहनने से स्किन पर खुजली और दानों की समस्या होने लगती है। यही नहीं, यह समस्या कभी-कभी इतनी बढ़ जाती है कि इसे ठीक कर पाना मुश्किल हो जाता है। इसलिए खास कर जब भी मानसून में कपड़े पहने उन्हें एक बार जरूर चेक कर लें कि क्या यह पूरी तरह सूख गए हैं या नहीं। इसके अलावा यह भी देखें कि कपड़ों में फंगस तो नहीं लग रही है। 

फंगस नम कपड़ों पर आसानी से पनप जाती है, खासकर मानसून के दौरान जब मौसम ज्यादातर उमस भरा और गर्म होता है, जो फंगस को बढ़ाने में मदद करता है। वहीं, अधिक बारिश में अगर आपके कपड़ों में भी फंगस लग रही है तो आप यहां बताए गए तरीकों को आजमा सकती हैं।

कपड़ों को दिखाएं धूप

reason of fungus in clothes

कपड़ों में नमी ना रहे, इसके लिए कपड़ों को धूप जरूर दिखाएं। कई बार बारिश के मौसम में धूप नहीं निकलती है तो कपड़ों को वॉर्डरोब में तब तक ना रखें, जब तक की धूप की रौशनी ना दिखा लें। अगर आप ड्रायर या फिर प्रेस से कपड़ों को सुखा रही हैं तो एक बार उसे धूप जरूर दिखाएं। इससे फंगस लगने की समस्या नहीं होगी और कपड़ों से नमी पूरी तरह से चली जाएगी। इससे फंगस ही नहीं बल्कि अन्य बैक्टीरिया से भी छुटकारा मिल जाएगा, साथ ही बदबू भी दूर हो जाएगी।

इसे भी पढ़ें: मानसून में लकड़ी के पैनल और खिड़की के शीशे को ऐसे करें साफ

सिलिका जेल का करें उपयोग

लोग सिलिका जेल के पाउच को अपनी अलमारी में या कपड़ों के बीच रखते हैं। सिलिका जेल कपड़ों में मौजूद नमी को सोक लेता है, जिससे फंगस या फिर अन्य तरीके के बैक्टीरिया कपड़ों पर नहीं पनपते। इसके अलावा आप नीम की लकड़ियां या फिर पत्तों को कपड़ों के बीच रखें, इससे भी फंगस की समस्या नहीं पैदा होगी।

सोडियम टेट्राबोरेट(Borax)

clean clothes with

यह नेचुरल क्लीनर होता है जो पानी में आसानी से घुल जाता है और कपड़ों से फंगस को साफ कर देता है। इसका उपयोग डिटर्जेंट पाउडर की तरह किया जा सकता है। इस पाउडर को पानी में डाल दें और फिर कपड़ों को डुबाएं। हालांकि कपड़ों को क्लीन करने से पहले एक बार पैकेट पर दिए गए निर्देशों को अच्छी तरह पढ़ लें।

Recommended Video

नींबू और नमक का इस्तेमाल

अगर लगातार बारिश की वजह से कपड़ों में फंगस लग गयी है तो उसे हटाने के लिए नींबू और नमक का एक घोल तैयार करें। कपड़ों में जहां फंगस लगी है वहां इस मिश्रण को गिराएं और उसे रब करें। थोड़ी देर तक रब करने के बाद इसे नॉर्मल तरीके से साफ कर लें।

इसे भी पढ़ें: कार्पेट साफ करने और उससे आने वाली बदबू को हटाने के लिए अपनाएं ये उपाय

गर्म पानी से धोएं कपड़े

WARM WATER

बारिश के मौसम में जब भी कपड़ों को धोएं उसके लिए गर्म पानी का इस्तेमाल करें। फंगस या फिर अन्य तरीके के बैक्टीरिया को मारने के लिए आप घरेलू तरीका आजमा सकती हैं। इसके अलावा आप चाहें तो सिरके का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। हाफ कप व्हाइट विनेगर को पानी में मिक्स करें और उसमें कपड़ों को कुछ देर के सोक होने के लिए छोड़ दें। कपड़ों को बैक्टीरिया या फिर फंगस से दूर रखने के लिए विनेगर का इस्तेमाल करने से बदबू भी चली जाती है।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।