वैसे तो दीवारों को सजाने के लिए आजकल बाज़ार में एक से एक बेहतरीन चीजें मिल जायेंगी। लेकिन, आजकल जो चीज सबसे अधिक ट्रेंड में है वो है फ्लोटिंग शेल्फ। आजकल जिसे भी देखो दीवारों में लगाने के लिए एक से एक बेहतरीन फ्लोटिंग शेल्फ का इस्तेमाल कर रहा है। एक तरह से यह आसानी से लग भी जाता है और घर को डेकोरेट करने के लिए एक बेस्ट सामान भी है।

लेकिन, सिर्फ दीवारों या घर के किसी अन्य हिस्से लगाना ही काफी नहीं है। अगर आपको इसे सही सलामत रखना है, तो उसकी सफाई पर भी ध्यान देने की ज़रूरत है। इस लेख में हम आपको कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं जिन्हें अपनाकर आसानी से उसकी देखभाल और सफाई भी आप कर सकती हैं, तो आइए जानते हैं।

ऐसे करें शुरुआत 

how to clean floating shelves easy tips in hindi inside

फ्लोटिंग शेल्फ की सफाई करना एक टास्क की तरह है। ऐसे में इसकी सफाई के लिए आपको पहले से कुछ तैयारियां करने की ज़रूरत है। सफाई के लिए आप दस्ताना भी पहन सकती हैं। इसकी सफाई के लिए आपको एक गीला कपड़ा के साथ बेकिंग सोडा आदि की ज़रूरत भी पड़ सकती हैं। इसके अलावा अगर फ्लोटिंग शेल्फ ऊंचाई पर है तो आपको सीढ़ी की भी ज़रूरत पड़ सकती हैं।

Recommended Video

इसे भी पढ़ें: Cleaning Tips: माइक्रोफाइबर सोफा की सफाई करने के अपनाएं ये आसान तरीके

लकड़ी के फ्लोटिंग शेल्फ की सफाई 

clean floating shelves easy tips in hindi inside

अगर फ्लोटिंग शेल्फ लकड़ी का है तो आपको उसकी सफाई के लिए विशेष ध्यान देने की ज़रूरत है। क्योंकि, सफाई के लिए अगर अधिक पानी का इस्तेमाल करती हैं, तो नमी के कारण ख़राब भी हो सकता है। इसलिए आप इसकी सफाई के लिए सिर्फ गीले कपड़े का ही इस्तेमाल करें। इसके लिए बेकिंग सोडा के घोल में एक साफ कपड़े को भिगोकर अच्छे से निचोड़ लीजिए। कपड़ा निचोड़ने के बाद एक-एक सतह की अच्छे से सफाई कर लीजिए। सफाई करने के बाद कुछ देर के लिए पंखा को ऑन करके छोड़ दीजिए। (साफ़-सफ़ाई के काम आ सकता है नीलगिरी तेल)

इसे भी पढ़ें: Easy Tips: बोरेक्स पाउडर की मदद से घर के इन कामों को आप भी बनाएं आसान

प्लास्टिक के फ्लोटिंग शेल्फ की सफाई 

how to clean floating shelves easy tips in hindi inside

प्लास्टिक से तैयार फ्लोटिंग शेल्फ की सफाई आप आसानी से कर सकती हैं। पानी से साफ करने के बाद इसे अधिक कोई नुकसान भी नहीं होता है। इसके लिए आप बेकिंग सोडा और पानी का एक घोल तैयार कर लीजिए और स्प्रे बोतल में भर लीजिए। स्प्रे बोतल में भरने के बाद फ्लोटिंग शेल्फ पर अच्छे से छिड़काव कर लीजिए और क्लीनिंग ब्रश से साफ कर लीजिए। क्लानिंग ब्रश से साफ करने के बाद एक बार साफ कपड़े से पोंछ भी लीजिए।   

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(i.tiyme)