आजकल ज्यादातर घरों में माइक्रोवेव तो होता ही है। बेकिंग आसान बनाने के लिए माइक्रोवेव का बड़ा हाथ है। हम जब इसे खरीदते हैं, तो हमारे दिमाग में बस यही बात चल रही होती है कि इसमें क्या-क्या बेक कर सकते हैं, लेकिन आप अपने किचन के कितने काम इससे कर सकते हैं क्या आपको मालूम है? जी हां, आप माइक्रोवेव के कुछ कमाल के uses जानेंगे तो हैरान रह जाएंगे। चलिए इस आर्टिकल में हम आपको ऐसे ही कुछ इस्तेमाल बताने जा रहे हैं।

गार्लिक और छील और रोस्ट करें

roast garlic in microwave

लहसुन को छीलना कभी-कभी मुश्किल हो जाता है। वहीं, इसे रोस्ट करने के लिए भी मशक्कत करनी पड़ती है। तो अब ऐसा करें कि लहसुन की कलियों को कुछ सेकेंड के लिए माइक्रोवेव में रख दें। इससे उन्हें छीलना आसान हो जाएगा। अगर लहसुन को रोस्ट करना चाहें तो उसे एक प्लास्टिक रैप में रखकर माइक्रोवेव में रख दें, लहसुन कुछ देर में रोस्ट हो जाएगा।

शहद को डी-क्रिस्टलाइज करने के लिए

आपने देखा होगा कि कुछ समय बाद शहद क्रिस्टलाइज होने लग जाता है। आप उसे बेकार समझ कर फेंक भी देते होंगे, लेकिन क्या आप जानते हैं कि माइक्रोवेव के पास इसका भी हल है। आपको बस इतना करना है कि शहद के डिब्बे की लिड हटाकर उसे माइक्रोवेव में एक मिनट के लिए रख दें। आपका शहद डी-क्रिस्टलाइज हो जाएगा और आपको उसे फेंकना भी नहीं पड़ेगा।

सिट्रस फलों से जूस निकालने के लिए

citrus fruit juices in microwave

एक अन्य शानदार इस्तेमाल माइक्रोवेव का यह है कि आप इसकी मदद से फलों से ज्यादा रस निकाल सकते हैं। जब अगली बार आपको नींबू, संतरे जैसे फल का रस निकालना हो, तो उन्हें कम से कम 20 सेकेंड के लिए माइक्रोवेव करें। आप देखेंगे कि इस तरीके से आप ज्यादा रस निकाल पा रहे हैं। 

किचन आइटम्स को डिसइनफेक्ट करे

आपको यह भी नहीं पता होगा कि माइक्रोवेव ओवन आपके किचन के आइटम्स जैसे प्लास्टिक के कटिंग बोर्ड्स और स्पंज आदि को डिसइनफेक्ट कर सकता है। अपने स्पंज और कटिंग बोर्ड को नींबू के रस में डुबोकर एक मिनट के लिए माइक्रोवेव करें। इससे वे चीजें न सिर्फ कीटाणुरहित होंगी, बल्कि उनसे खुशबू भी आएगी।

इसे भी पढ़ें :घर के कई काम को आसान बना देंगे माइक्रोवेव से जुड़े ये हैक्स, जानिए कैसे

दूध को बनाए foamy

foamy milk in microwave

आप हॉट कॉफी या हॉट चॉकलेट शेक बनाने के लिए दूध का फोम वाला टेक्सचर बनाने के लिए क्या करते हैं? उसे घंटों शेक करते हैं? तो अब अपने माइक्रोवेव का इस्तेमाल करें। एक जार में आधा दूध भर लें और कुछ देर उसे शेक करें। जब उसमें फ्रॉथ बन जाए, तो लिड हटाकर जार को 30 सेकंड के लिए माइक्रोवेव करें। बस अब इसे अपनी ड्रिंक में डालें और अच्छी कॉफी का मजा लें।

इसे भी पढ़ें : किचन के लिए माइक्रोवेव ओवन या ओटीजी ओवन खरीदने से पहले जान लें इन दोनों की खासियत

ब्रेड को नरम करने के लिए

ब्रेड अगर 1-2 दिन पुरानी हो जाए, तो उसे खाने का मन ही नहीं करता है। लेकिन क्या आपको मालूम है कि बासी ब्रेड को माइक्रोवेव में फिर से नरम और ताज़ा बनाया जा सकता है! ब्रेड स्लाइस को एक नम किचन टॉवल से लपेटकर 10-15 सेकेंड के लिए हाई हीट पर गर्म करें। आप पाएंगे कि आपकी बासी ब्रेड एकदम ताजी हो गई है। बटर या स्प्रेड के साथ अपनी ताजी ब्रेड का आनंद लें।

Recommended Video

किचन में माइक्रोवेव को अन्य कई तरीकों से इस्तेमाल किया जा सकता है। ऐसे किचन हैक्स हम आपके लिए फिर लाएंगे। अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे लाइक और शेयर करें। ऐसे अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।

Image Credit: freepik