एक कहावत है कि समय किसी के लिए नहीं रुकता है और न ही कोई इसे अपने वश में कर सकता है। समय के साथ चलने वाले व्त्यक्ति को उन्नति मिलती है और घर में सुख समृद्धि आती है, वहीं समय को अपना गुलाम मानकर समय के हिसाब से न चलने वाला व्यक्ति जीवन में कभी सफलता नहीं प्राप्त कर सकता है। लेकिन क्या आप जानते हैं घर में समय दिखाने वाली दीवार घड़ी का अपना अलग ही महत्त्व है। 

क्या आपने कभी घड़ी खरीदते हुए सोचा है कि इसका आकार आपकी किस्मत बदल सकता है और घर को खुशियों से भर सकता है ? शायद नहीं, क्योंकि अक्सर हम बाजार से अपनी पसंद की घड़ी लाते हैं और इसके आकार और रंग पर ध्यान दिए बिना ही अपने घर की दीवारों पर इसे सजा देते हैं। लेकिन वास्तु के हिसाब से दीवार घड़ी का आ कर भी उन्नति का मार्ग खोल सकता है और घर को धन -धान्य से भर सकता है। आइए नई दिल्ली के जाने माने पंडित, एस्ट्रोलॉजी, कर्मकांड,पितृदोष और वास्तु विशेषज्ञ प्रशांत मिश्रा जी से जानें कि घर में किस आकार की दीवार घड़ी लगाना शुभ होगा। 

पेंडुलम वाली घड़ी 

pandulam wall clock

घर की दीवार पर पेंडुलम वाली घड़ी लगाने से शुभ लाभ होता है। ऐसी घड़ी समय-समय पर आवाज़ करती है जिससे आपको सदैव चेतना युक्त रहने की प्रेरणा मिलती है, साथ ही ऐसी घड़ी ध्यान केंद्रित करने में मदद करती है और हर घंटे में आपको समय का आभास कराती है । ऐसी घड़ी लगाने से आपके घर में बरकत बनी रहती है और सभी कार्यों में सफलता मिलती है। दीवार पर पेंडुलम वाली घड़ी लगाने से समय अच्छा बना रहता है और जीवन से तकलीफें दूर होती हैं। पेंडुलम वाली घड़ी को घर के ड्राइंग रूम में लगाना चाहिए। 

इसे जरूर पढ़ें:वास्‍तु शास्‍त्र के मुतबिक घर की किस दिशा में लगाएं घड़ी

आठ भुजाओं वाली घड़ी 

eight sides wall clock

घर में आठ भुजाओं वाली घड़ी घर के लोगों के बीच सामंजस्य बढ़ाती है और घर के कलह कलेश से मुक्ति दिलाती है। इस तरह की घड़ी भी घर के लिविंग रूम या डाइनिंग एरिया के पास लगाना शुभ होता है। इससे लड़ाई झगड़ा नहीं होता है और घर में सुख शांति बनी रहती है। इसके साथ घर में 6 भुजाओं वाली घड़ी लगाना भी शुभ माना जाता है। 

गोल दीवार घड़ी 

round wall clock

गोल घड़ी घर के किसी भी कमरे में लगाना शुभ होता है और इस आकार की घडी घर में धन के संकेत लाती है। गोल आकार की घड़ी लगाने से नौकरी में भी प्रमोशन के साथ यश बनाए रखने में मदद मिलती है। यह घड़ी मुख्य रूप से स्टडी रूम में लगाने से करियर में सफलता मिलने के साथ पढाई में भी ध्यान केंद्रित करने में मदद मिलती है। 

इसे जरूर पढ़ें:Tuesday Special: घर में सुख समृद्धि लानी है तो मंगलवार के दिन हनुमान जी को जरूर अर्पित करें ये चीज़ें

ओवल दीवार घड़ी 

oval wall clock

वास्तु के हिसाब से ओवल आकार की घड़ी लगाना भी शुभ माना जाता है। इस आकार की घड़ी घर के गेस्ट रूम में लगाएं। इससे दोस्तों और रिश्तेदारों के बीच सौहार्द्र कायम होने के साथ आपसी मतभेदों से भी मुक्ति मिलती है। 

हार्ट शेप की घड़ी

heart shape clock

घर में हार्ट शेप की दीवार घड़ी लगाना बेहद शुभ माना जाता है। ऐसी घड़ी शादी शुदा जोड़े को खासतौर पर अपने बेडरूम में लगानी चाहिए। ऐसी घड़ी लगाने से पति -पत्नी के बीच आपसी प्रेम बढ़ता है और आपसी झगड़ों से मुक्ति मिलती है। अगर पति -पत्नी के बीच व्यर्थ के तनाव और झगडे होते हों, तो हार्ट शाप की घड़ी बेड रूम में जरूर लगाएं। 

Recommended Video

दीवार घड़ी की सही जगह

वास्‍तु शास्‍त्र और फेंग शुई के मुताबिक दीवार घड़ी को हमेशा पूर्व या उत्तर दिशा की दीवार पर लगाना चाहिए, इससे धन लाभ के साथ साथ मन भी शांत रहता है। यदि यह संभव न हो तो पश्चिम की दीवार पर भी लगा सकते हैं। पर भूल कर भी कभी दक्षिण दिशा में या किसी दरवाज़े के ऊपर न लगाएं, इससे परिवार में किसी के स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ सकता है, या फिर बार बार कुछ अशुभ समाचार मिल सकते हैं। दक्षिण दिशा में घड़ी लगाने से नकारात्मक ऊर्जा आती है और बने हुए काम भी बिगड़ने लगते हैं। दरवाजे पर घड़ी लगाने से घर में तनाव का माहौल बना रहता है और दरवाजे से गुजरते हुए नकारात्‍मक एनर्जी का प्रवाह होता है ।

भूलकर भी न लगाएं ऐसी घड़ियां 

triangle wall clock

घर की सुख समृद्धि के लिए जहां एक तरह गोल, ओवल और आठ भुजाओं वाली घड़ी को शुभ माना जाता है वहीं तिकोने आकार की घड़ी भूलकर भी नहीं लगानी चाहिए। ऐसी घड़ी लगाने से घर में व्यर्थ के लड़ाई झगड़े बढ़ते हैं और बेवजह परेशानियों का सामना करना पड़ता है। इसके अलावा कभी भी घर में बंद घड़ी न लगाएं। ऐसा करने से उन्नति के सभी मार्ग बंद होने लगते हैं और धन की हानि भी होती है। 

वास्तु के अनुसार ऐसी घड़ियों का चुनाव करके आप अपने समय और किस्मत को बदल सकते हैं जिससे घर में समृद्धि आती है। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:freepik and pixabey