बच्‍चे की अच्‍छी परवरिश के लिए जरूरी होता है कि उसके माता-पिता दोनों मिल कर उसका पालन पोषण करें। मगर आजकल रिश्‍ते इतने अटूट नहीं होते। कई बार शादियां टूट भी जाती हैं। ऐसे में बच्‍चे की परवरिश का सारा भार मां पर आ जाता है। ऐसा कहा जाता है कि मां से अच्‍छी परवरिश बच्‍चों की और कोई नहीं कर सकता। इस बात के लिए बॉलीवुड की कई मम्मियां मिसाल बन चुकी हैं। अगर पुराने वक्‍त की बात करें तो नीना गुप्‍ता, सारिका, अमृता सिंह, रीना दत्‍त और पूनम ढिल्‍लन कुछ ऐसी अभीनेत्रियां है जिनमें से किसी ने पति से तलाक लेकर तो किसी ने बिना शादी किए ही अपने-अपने बच्‍चों को अच्‍छी परवरिश दी है। 

इसी कड़ी में एक्‍ट्रेस नीलमा अजीम का नाम भी आता है। नीलम एक्‍टर शाहिद कपूर और ईशान खट्टर की मां है। नीलम ने तीन शादियां की मगर एक भी शादी टिक न सकी। इस दौरान नीलम ने अकेले अपने दोनों बेटों की परवरिश की। बीते दिनों एक इंटरव्‍यू के दौरान नीलम ने कहा, ‘शाहिद और ईशान कहने के लिए स्‍टेप ब्रदर्स है मगर दोनों में प्‍यार सगे भाइयों से भी ज्‍यादा है। यह सब शाहिद के व्‍यवहार की वजह से हो सका है। शाहिद ने हमें कभी अकेला नहीं छोड़ा।’

वैसे पुरानी ही नहीं, बॉलीवुड की नई अभिनेत्रियों में भी कई ऐसी है, जो पति से तलाक होने के बाद अपने बच्‍चों की अकेले ही परवरिश कर रही हैं और सिंगल मॉम्‍स के लिए मिसाल बन चुकी हैं। 

Bollywood single mothers are an inspiration for other mothers

करिश्‍मा कपूर 

बॉलीवुड एक्‍ट्रेस करिश्‍मा कपूर का करियर जब उफान पर था तो उन्‍होंने इंडस्‍ट्री को अलविदा कह कर बिजनेसमैन संजय कपूर से शादी कर ली। मगर आपसी मतभेदों और संजय कपूर के दूसरी महिलाओं से रिश्‍तों को लेकर करिश्‍मा हमेशा ही परेशान रहती थीं। संजय और करिश्‍मा के दो बच्‍चे भी हैं। एक बेटी और एक बेटा। मगर बेटे के जन्‍म के बाद करिश्‍मा का संजय के साथ रहना मुश्किल हो गया। करिश्‍मा ने संजय से अलग होने का फैसला कर लिया। वर्ष 2016 में दोनों एक दूसरे से अलग हो गए। बच्‍चों की कस्‍टडी करिश्‍मा को मिल गई। करिश्‍मा ने भी बच्‍चों को अच्‍छी प‍रवरिश देने के लिए बॉलीवुड में वापसी नहीं की। हालाकि करिश्‍मा साइड बिजनेस करती हैं और अपने बच्‍चों की देखभाल करती हैं। 

Bollywood single mothers are an inspiration for other mothers

सुजैन खान 

सुजैन खान एक्‍टर संजय खान की बेटी हैं। वर्ष 2000 में सुजैन ने अपने लॉन्‍ग टाइम बॉयफ्रेंड रहे एक्‍टर ऋतिक रौशन से शादी की थी। दोनों के बीच सब कुछ अच्‍छा चल रहा था। मगर वर्ष 2014 में दोनों के अलग होने की खबर आने लगीं और दोनों ने तलाक ले लिया। दोनों के तलाक की वजह एक्‍ट्रेस कंगना रनौत को बताया जाता है। इतना ही नहीं कुछ लोग कहते हैं कि सुजैन और एक्‍टर अर्जुन रामपाल का अफेयर चल रहा था। इसलिए दोनों का तलाक हो गया। मगर सच क्‍या है कोई नहीं जानता। इन सबके बीच सुजैन ने अपने दोनों बेटों की बहुत अच्‍छे से परवरिश की है। सुजैन एक ऑनलाइन फैशन स्‍टोर ‘द लेवल’ चलाती हैं। तलाक होने के बावजूद ऋतिक और सुजैन अच्‍छे दोस्‍त हैं। सुजैन समय-समय पर बच्‍चों को उनके पिता ऋतिक के पास भेजती रहती हैं ताकि बच्‍चे पिता का साथ पा सकें। 

Bollywood single mothers are an inspiration for other mothers

मलाइका अरोड़ा 

बॉलीवुड डांसर मलाइका अरोड़ा और एक्‍टर प्रोड्यूसर अरबाज खान ने वर्ष 1998 में लव मैरिज की थी। बॉलीवुड में अरबाज और मलाइका की जोड़ी को आदर्श जोडि़यों में गिना जाता था। मगर वर्ष 2016 में दोनों एक दूसरे से अलग हो गए। ऐसा क्‍यों हुआ यह तो किस को नहीं पता मगर, इन सबके बीच मलाइका को बेटे अरहान खान की कस्‍टडी मिल गई। तब से मलाइका अपने बेटे को अच्‍छी परवरिश देने की लगी हुई हैं। वैसे मलाइका और अरबाज अभी भी एक दूसरे के अच्‍छे दोस्‍त हैं। मलाइका और अरहान कभी-कभी अरबाज के साथ भी वक्‍त बिताते हैं। एक इंटरव्‍यू के दौरान उन्‍होंने कहा था, ‘अरबाज में बेटे का पिता है, अमृता के लिए बड़े भाई जैसा है और पेरेंट्स के लिए बेटे जैसा। मैं और अरहान जब अरबाज से मिलते हैं तो अरहान बहुत खुश होता है और यह देख कर मैं खुश हो जाती हूं कि मेंरा बेटा खुश है।’