'दादा' के नाम से मशहूर क्रिकेटर सौरव गांगुली भारत के सबसे सफल टेस्ट कप्तानों में से एक हैं। सौरव को उनके चाहने वाले प्यार से 'दादा' कहकर बुलाते हैं, जिसका मतलब बंगाली में 'बड़ा भाई' होता है। सौरव को प्रिंस ऑफ कोलकाता, बंगाल टाइगर, द महाराजा, द गॉड ऑफ द ऑफ-साइड, द वारियर प्रिंस के नाम से भी जाना जाता है। अगर उनके क्रिकेट करियर की बात करें तो उनके नेतृत्व में टीम ने 21 टेस्ट मैच जीते हैं। वे 11 हजार वन-डे रन बनाने वाले दुनिया के आठवें बल्लेबाज हैं। उन्हें 2004 में भारत का चौथे बड़े नागरिक सम्मान 'पद्‍मश्री' से सम्मानित किया गया है। उनकी उपलब्धियों की फेहरिस्त काफी लंबी है लेकिन आज हम उनकी उपलब्धियों की बात नहीं करेंगे बल्कि हम आज उनकी निजी जिंदगी की बात करेंगे। गांगुली का क्रिकेट करियर जहां रोमांच से भरा रहा, वहीं उनकी निजी जिंदगी भी कम मजेदार नहीं रही। उनकी लव स्‍टोरी किसी फिल्मी कहानी से कम नहीं। तो चलिए आज जानते हैं उनकी और उनकी प‍त्‍नी, डोना गांगुली, की लव स्‍टोरी में क्‍या था खास?

birthday special sourav  and dona love story inside

इसे जरूर पढ़ें: हेमा मालिनी के दीवाने थे ये 3 एक्‍टर्स, सब को छोड़ धर्मेंद्र से की थी शादी

बचपन से थी जान-पहचान

सौरव और डोना की स्वीट लव स्टोरी कब शुरू हुई इसका इल्‍म खुद उनको भी नहीं हुआ क्योंकि दोनों बचपन से ही एक-दूसरे को जानते थे। दरअसल सौरव गांगुली और डोना रॉय पड़ोसी थे। सौरव (सौरव गांगुली ने क्‍यों छोड़ा था होटल, जानें) के घर से दो घर दूर डोना का घर है और इस वजह से एक दिन में ही कई बार उनकी मुलाकात हो जाया करती थी। वैसे तो वे दोनों पड़ोसी थे लेकिन उनके बीच रिश्‍ता होना इतना आसान नहीं था। हिन्‍दी फिल्मों की तरह उनकी लव स्टोरी में भी रोमांस, ड्रामा और विलेन सब कुछ था। इस लव स्टोरी में भी कई उतार-चढ़ाव आए।

birthday special sourav and dona ganguly love story inside

 

परिवारों के बीच थी दुश्‍मनी

सौरव और डोना दोनों का परिवार कोलकाता के बेहाला में रहते है और एक समय में यह दोनों परिवार आपस में बिजनेस पार्टनर भी थे, लेकिन किसी बात को लेकर दोनों परिवारों के बीच तकरार हो गई और रिश्तों में तल्खी आ गई। दोनों परिवारों के बीच विवाद इतना बढ़ चुका था कि बातचीत बिल्‍कुल बंद हो चुकी थी और यही से शुरू हुई इनकी फिल्‍मी लव स्‍टोरी। (सचिन तेंदूलकर की लव स्‍टोरी जानें)हालांकि इन सब बातों से बेपरवाह दोनों की दोस्ती बचपन से बदस्‍तूर जारी रही और धीरे-धीरे समय के साथ दोनों गहरे दोस्‍त बन गए।

Recommended Video

पहली डेट

सौरव फुटबॉल की प्रेक्टिस करने और दूसरे कामों के सिलसिले में कई बार डोना के घर के बगल से गुजरते थे और इसी दौरान उनकी डोना से मुलाकात हो जाती थी। दोनों ने कब एक-दूसरे को अपना दिल दे दिया, खुद उन्‍हें भी पता नहीं चला। कोलकाता के मंदारिन नामक एक चाइनीज रेस्‍टोरेंट में दोनों ने अपनी पहली डेट मनाई थी। डोना ने एक इंटरव्यू में कहा था कि इस डेट में सौरव ने बहुत सारे खाने का ऑर्डर दिया था और उसने यह सब खाकर खत्म किया था।

sourav and dona love story inside

कोर्ट मैरिज करने का फैसला

1996 में इंग्लैंड के दौरे पर जाने से पहले सौरव ने डोना को प्रपोज किया था। इंग्लैंड दौरे से लौटते ही दोनों ने कोर्ट मैरिज करने का फैसला किया, जिसके लिए उन्‍होंने एक फ्रेंड की मदद ली थी। सौरव उस फ्रेंड की मदद से डोना के साथ रजिस्ट्रार ऑफिस पहुंचे ही थे, लेकिन यह खबर मीडिया वालों को पता चल गई और दोनों को बिना शादी किए ही वापस लौटना पड़ा। इसके बाद 12 अगस्त 1996 को सौरव ने डोना के साथ गुपचुप तरीके से कोर्ट मैरिज कर ली और दोनों के परिवारवालों को इस बात की भनक भी नहीं लगी।

sourav and dona  story inside

घर वालों ने दोबारा करवाई शादी

दोनों के परिवारवालों को कुछ दिनों बाद उनकी शादी की बात पता चली और दोनों परिवारों ने इसका विरोध किया। लेकिन इन दोनों की ज़िद के आगे उनकी एक ना चली और आखिरकार परिवारवालों को झुकना ही पड़ा। इसके बाद सबकी मौजूदगी में 21 फरवरी 1997 को दोनों ने पूरे रीति-रिवाज के साथ दोबारा शादी की।

sourav ganguly and dona ganguly story inside

इसे जरूर पढ़ें: जब जया बच्‍चन ने अमिताभ बच्‍चन को कहा था Unromantic,रेखा की ओर किया था इशारा

आपको बता दें कि डोना ओडिशी डांसर हैं और उनका खुद का डांस स्कूल भी है। इतना ही नहीं डोना योगा, कराटे भी जानती हैं। इस कपल को एक प्यारी बेटी भी है, जिसका नाम सना है। सना का जन्म नवंबर 2001 में हुआ है। वे भी अपनी मां की तरह डांसर हैं। वहीं, सौरव गांगुली बीसीसीआई अध्यक्ष हैं। साथ ही, सौरव एक टीवी शो 'दादागिरी' को होस्‍ट करते हैं।

अगर आपको ये जानकारी अच्छी लगी तो जुड़ी रहिए हमारे साथ। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए पढ़ती रहिए हरजिंदगी।

Photo courtesy- (cloudfront.net, images.assettype.com, circleofcricket.com, hindustantimes.com, thestatesman.com)