• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

इस साल 2022 के योग 6 नंबर का कुछ राशियों पर होगा बुरा प्रभाव, जानें इससे बचने के ज्योतिषीय उपाय

आइए ज्योतिषाचार्य डॉ.आरती दहिया जी से जानें इस साल के योग 6 नंबर का कुछ राशियों पर किस तरह बुरा असर होगा और इससे बचने के ज्योतिषीय उपाय।   
author-profile
Next
Article
six number on zodiac signs

प्रत्येक वर्ष के अंकों का प्रभाव सभी लोगों पर समान रूप से नहीं पड़ता है। कुछ लोगों के लिए कोई खास साल विशेष लाभदायक होता है तो कुछ के लिए सामान्य रहता है। इसी क्रम में वर्ष 2022 के अंकों का कुल योग 6 होगा (2+0+2+2=6)। यह अंक 6 मुख्य रूप से शुक्र ग्रह का अंक माना जाता है। ज्योतिष और न्यूमेरोलॉजी गणना के अनुसार जिन लोगों का मूलांक 6 या भाग्यांक 6 है, उनके लिए साल 2022 सबसे अधिक महत्वपूर्ण रहेगा।

चंद्र से प्रभावित लोगों के लिए या मूलांक 2 के लोगों के लिए भी यह वर्ष बहुत महत्वपूर्ण रहेगा। साल 2022 में 2 संख्या तीन बार आ रही है जो यह दिखाती है कि चंद्रमा की प्रबलता इस साल अधिक रहेगी। चंद्रमा को सुख- सुविधा, धन- वैभव के साथ -साथ अच्छे जीवनसाथी की प्राप्ति का भी कारक माना जाता है। इस साल का योग 6 नंबर सभी राशियों के लिए सामान्य प्रभाव लेकर आएगा लेकिन कुछ राशियों पर इसका बुरा प्रभाव भी हो सकता है। अगर आप इसके दुष्प्रभाव से बाहर आना चाहते हैं तो इस लेख में जानें कुछ ज्योतिषीय उपायों के बारे में। 

कर्क राशि

वैसे तो 6 अंकों का योग कर्क राशि वाले जातकों के लिए सामान्य रहने वाला है, लेकिन उन्हें कुछ प्रतिकूल प्रभाव भी देखने को मिल सकते हैं। इस राशि के जातकों को यदि संभव हो तो इस साल विदेश का दौरा करने से बचना होगा। इस साल आपके दोस्तों से संबंधों में कुछ खटास आएगी। कर्क राशि के लोगों को इस पूरे साल सतर्क रहने की आवश्यकता है। 

ज्योतिषीय उपाय

lord shiva worship

किसी भी प्रकार के प्रतिकूल प्रभावों से बचने के लिए कर्क राशि के जातक प्रत्येक सोमवार को भगवान शिव की पूजा-अर्चना करें और प्रत्येक शुक्रवार को मां लक्ष्मी को इत्र अर्पित करें। शिव पूजन आपकी राशि में 6 नंबर के किसी भी दुष्प्रभाव को कम करने में फलदायी साबित होगा। 

कन्या राशि

कन्या राशि के लोगों के लिए साल 2022 का योग थोड़ा परेशानी भरा साबित होगा। इस राशि के लोगों को मेहनत के अनुरूप फल नहीं मिलेगा जिससे कन्या राशि के लोग पूरे साल असंतुष्ट रहेंगे। इस राशि के व्यापारियों को भी मन के अनुकूल सफलता नहीं मिल पाएगी जिससे उनका मन तनाव ग्रस्त रहेगा। इस राशि के जातकों को स्वास्थ्य की समस्या भी परेशान कर सकती है। इसलिए आपको पूरे साल सतर्क रहने की आवश्यकता है। 

ज्योतिषीय उपाय

6 नंबर के किसी भी दुष्प्रभाव से बचने के लिए दुर्गा सप्तशती का पाठ करें। छोटी कन्याओं के चरण स्पर्श करें एवं उन्हें कुछ मीठा खिलाएं। ऐसा करने से आपकी राशि में होने वाला किसी भी प्रकार का दुष्प्रभाव कम हो जाएगा और आपको कम कठिनाइयों का सामना करना पड़ेगा। 

इसे भी पढ़ें:ज्योतिष एक्सपर्ट से जानें इस साल के योग 6 नंबर का सभी राशियों पर क्या होगा असर

तुला राशि

libra zodiac astro remedy

तुला राशि के लोगों का पारिवारिक माहौल थोड़ा अशांत हो सकता है। इस पूरे साल आपके जीवनसाथी के साथ थोड़ी अनबन रहने के योग हैं। तुला राशि के जातकों को व्यापार में सफलता के लिए जून के महीने तक इंतज़ार करना पड़ सकता है। ज्यादा काम करने की वजह से आपको थकान व कमजोरी जैसी समस्याएं आ सकती हैं। इसलिए आपको अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखने की भी आवश्यकता है। 

ज्योतिषीय उपाय

तुला राशि के लोग किसी भी समस्या से बचने के लिए प्रतिदिन गाय के लिए रोटी निकालें। ऐसा माना जाता है कि गाय में 33 करोड़ देवी देवताओं का वास होता है इसलिए गाय को नियमित रूप से रोटी खिलाने से आपकी कई समस्याओं का समाधान हो सकता है। 

वृश्चिक राशि 

वृश्चिक राशि के लोगों के लिए साल 2022 में कुछ प्रतिकूल प्रभाव देखने को मिल सकते हैं। इस साल आपका स्थान परिवर्तन हो सकता है। 6 नंबर के प्रभाव से व्यापार में कुछ उतार- चढ़ाव देखने को मिल सकते हैं। आपको इस साल कुछ बड़े कदम उठाने होंगे तभी आपके पास धन का आगमन हो सकेगा। इस साल आपको कुछ स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं जैसे बी पी की समस्या एवं रक्त से संबंधित कुछ परेशानियां भी हो सकती है। इसलिए वृश्चिक राशि के लोगों को सतर्क रहने की आवश्यकता है। 

ज्योतिषीय उपाय

वृश्चिक राशि के लोग किसी भी दुष्प्रभाव से बचने के लिए मंगलवार के दिन हनुमान चालीसा का पाठ करें। आपके लिए हनुमान जी को सिन्दूर और चोला चढ़ाना विशेष रूप से फलदायी होगा। ऐसा करने से साल के योग 6 नंबर के बुरे प्रभाव को काफी हद तक कम किया जा सकता है। 

astro remedies for zodiac signs Dr.Aarti Dahiya

धनु राशि

धनु राशि के लिए साल 2022 का योग 6 नंबर थोड़ी परेशानियों भरा हो सकता है। पूरे साल अंकों का योग धनु राशि वालों के लिए बेहतर नहीं रहेगा। आपको इस साल कुछ स्वास्थ्य संबंधी परेशानियां रहेंगी।

इसे भी पढ़ें:राशिफल 2022: ज्योतिष एक्सपर्ट से जानें आपकी राशि के लिए कैसा रहेगा आने वाला साल 2022

ज्योतिषीय उपाय

धनु राशि के लोग किसी भी तरह के दुष्प्रभाव से बचने के लिए पीपल के वृक्ष की पूजा करें। आप यदि गुरुजनों का सम्मान करेंगे तो ये भी आपको किसी भी प्रतिकूल प्रभाव से निकालने में मदद करेगा। 

Recommended Video

मकर राशि 

मकर राशि के लोगों को खासतौर से जो व्यापार से जुड़े हैं, उन लोगों को इस साल सफलता मिलने में परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। आप नियमित रूप से योगाभ्यास करें जिससे आपके स्वास्थ्य में सुधार होगा।

ज्योतिषीय उपाय

मकर राशि के लोग इस साल के किसी भी तरह के प्रतिकूल प्रभावों से बचने के लिए किसी मंदिर में अखरोट का दान करें। आप कौओं, बंदरों एवं मजदूरों को खाना खिलाएं, निश्चय ही आपके लिए फलदायी साबित होगा। 

इस प्रकार साल 2022 का योग 6 नंबर जिन राशियों के लिए दुष्प्रभाव लेकर आ रहा है उन्हें यहां बताए ज्योतिष के कुछ उपाय आजमाने चाहिए जिससे किसी भी तरह के प्रतिकूल प्रभावों से बचा जा सके। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें। इसी तरह के अन्य रोचक लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। 

Image Credit: freepik.com and pixabay

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।