वर्ष 2002 में मिस इंडिया का ताज जीत चुकी बॉलीवुड एक्‍ट्रेस नेहा धूपिया का मनना है कि शादी और मां बनने के बाद अब उनके सिर पर एक नहीं तीन-तीन ताज हैं। एक ताज जो उन्‍होंने 2002 में मिस इंडिया बन कर जीता दूसरा 2018 में अंगद बेदी से शादी करके और तीसरा जब वह बेटी मेहर की मां बनीं। एक कार्यक्रम के दौरान नेहा ने फेमस न्‍यूज एजेंसी को जिंदगी में आए नए बदलावों के बारे में बताया, ‘ पिछले एक साल से लइफ रोलर कोस्‍टर की तरह हो रही है। मैं अपनी लाइफ में खुद को सबसे इम्‍पॉर्टेंट मानती थी। मगर एक साल में ही शादी और मां बनने के बाद मुझे विश्‍वास नहीं हो रहा कि अब मेंरे लिए खुद से ज्‍यादा इम्‍पॉर्टेंट 2 और लोग हैं। अगर मैं मां नहीं बनती तो शायद यह कभी नहीं समझ पाती।’ वैसे नेहा धूपिया अकेली ऐसी महिला नहीं जो शादी और बच्‍चा होने के बाद आए बदलावों के बारे में बात कर रही हैं। ऐसा आम महिलाओं की लाइफ में भी होता है। शादी और मां बनने के बाद आए बदलाव जहां उनकी लाइफ में कुछ पॉजिटिव चेंजेस लाते हैं तो कहीं-कहीं नेगेटिव बदलाव भी होते हैं। कुछ महिलाओं का मानना है कि शादी और बच्‍चे के बाद करियर में आगे बढ़ना संभव नहीं होता। मगर, उनके इस भ्रम को बॉलीवुड की कुछ एक्‍ट्रेसेस पूरी तरह तोड़ देती हैं, जो शादीशुदा भी हैं और मां भी हैं। तो चलिए जानते हैं ऐसी ही कुछ बॉलीवुड मदर्स की इंस्पिरेशनल स्‍टोरी। 

bollywood mother aishwarya rai bachchan

ऐश्‍वर्या राय बच्‍चन 

बॉलीवुड की सबसे खूबसूरत एक्‍ट्रेस का तमगा हासिल करने वाली ऐश्‍वर्या राय बच्‍चन के करियर में टर्निंग प्‍वाइंट रही फिल्‍म ‘हम दिल दे चुके सनम’ ने भले ही उनकी पर्सनल लाइफ में उथल पुथल मचा दी हो मगर, प्रोर्फेशनल फ्रंट पर ऐश्‍वर्या राय बच्‍चन को इस फिल्‍म के बाद काफी लोकप्रीयता मिली। जब वह अपनी करियर की शिखर पर थीं तब उन्‍होंने एक्‍टर अभिषेक बच्‍चन से शादी कर ली और बॉलीवुड के सबसे बड़े घराने की बहू बन गईं। इसके बाद ऐश्‍वर्या हर फिल्‍म के हिट होने की गारंटी बन गईं। शादी के बाद उनका करियर थमा नहीं बल्कि वह टॉप टेन एक्‍ट्रेस की लिस्‍ट में नंबर वन कह लाने लगीं।

मगर, तब ही उन्‍होंने पर्सनल लाइफ में आगे बढ़ने का फैसला लिया और बेटी अराध्‍या को जन्‍म दिया। बेटी के जन्‍म के बाद ऐश्‍वर्या पर बॉलीवुड में वापसी का प्रेशर भी था और बेटी को अच्‍छी परवरिश देने की जिम्‍मेदारी भी। ऐश्‍वर्या ने दोनों को ही बखूबी निभाया। बॉलीवुड में कम बैक के साथ ही ऐश्‍वर्या राय ने अपनी बेटी की बहुत ही खुबसूरती से परवरिश भी की है। ऐश्‍वर्या राय बच्‍चन से आम महिलाएं भी यह सीख सकती हैं कि पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ में बैलेंस बना कर कैसे चला जा सकता है। 

bollywood mother shilpa shetty

शिल्‍पा शेट्टी 

शिल्‍पा शेट्टी को फिटनेस गुरू कहा जाता है। बॉलीवुड को वह गुड बाय कह चुकी हैं। शादी के बाद शिल्‍पा ने फिल्‍में छोड़ स्‍मॉलस्‍क्रीन की ओर कदम बढ़ाए। वहीं बच्‍चे को जन्‍म देने के बाद वह फिटनेस को लेकर जागरूक हुई। आज शिल्‍पा शेट्टी की पूछ किसी बॉलीवुड एक्‍ट्रेस से कम नहीं है। शिल्‍पा शेट्टी ऑलराउंडर हैं। वह कुकिंग में एक्‍सपर्ट है, रिश्‍ते निभाने में माहिर हैं और अपने काम पर भी प्रॉपर ध्‍यान देती हैं। इन सबके बीच वह बेटी की परवरिश में भी कोई कमी नहीं छोड़तीं। शिल्‍पा से यह सीखा जा सकता है कि जरूरी नहीं किए महिलाए किसी एक मुकाम को हासिल करने के पीछे भागें वह रास्‍ते में किसी मोड़ पर ठहर कर भी धीरे-धीरे आगे बढ़ सकती हैं और एक अलग पहचान बना सकती हैं। 

bollywood mother kareena kapoor

करीना कपूर 

करीना कपूर टॉप टेन एक्‍ट्रेस की लिस्‍ट में आज भी शामिल हैं। बेटे तैमूर को जन्‍म देने के बाद बढ़े हुए वजन को कम करना और खुद वापिस शेप में लाना करीना के लिए एक टास्‍क था। मगर, इस चैलेंज को एक्‍सेप्‍ट करने के साथ उन्‍होंने इसे पूरा भी किया। करीना बेटे तैमूर को अच्‍छी परवरिश तो दे ही रही हैं खुद भी ग्रो कर रही हैं। करीना एक्टिंग के साथ-साथ फैशन शो और रेडियो शो में भी नजर आ रही हैं। 

इन एक्‍ट्रेसेस से आम महिलाएं भी यह सीख ले सकती हैं कि कामायाब होने और खुद को आगे बढ़ाने के कई रास्‍ते हैं। बस खुद के अंदर हौसला होना जरूरी है।