क्या आपने कभी ये सोचा है कि आपके घर में बहुत सारे कीड़े-मकोड़े और मच्छर मौजूद हैं? किचन में मौजूद भुनगे, घर की जमीन पर घूमते कीड़े, मक्खियां और मच्छर आपको बहुत परेशान करते हैं और ये न हाइजीन के हिसाब से अच्छा होता है। कई घरों में तो ये भी होता है कि अचानक से कीड़े-मकोड़े बहुत ज्यादा होने लगते हैं। 

ऐसा कई बार आपके घर को साफ करने में गलती के कारण भी हो सकता है, लेकिन अगर आपके घरों में अधिकतर कीड़े-मकोड़े आते हैं तो ये बहुत जरूरी है कि आप उनके होने का कारण जान लें। चलिए आज आपको बताते हैं कि कौन से कारणों से होते हैं ज्यादा कीड़े और मच्छर। 

1. खिड़की और दरवाज़ों की दिक्कत-

खिड़की और दरवाज़े कई कारणों से कीड़ों को आपके घरों में दावत देते हैं जानिए वो कारण क्या हैं-

  • खिड़की और दरवाज़ों में ठीक तरह से नहीं लगी है जाली।
  • खिड़की और दरवाज़ों में दीमक की हो रही है समस्या।
  • वो ठीक से बंद नहीं होते हैं। 
  • खिड़की-दरवाज़ों में सालों से पेंट नहीं हुआ और वो गीले होकर फूल गए हैं। 
house and ants

इसे जरूर पढ़ें- आपके घर में सबसे ज्यादा गंदी होती हैं ये 5 जगहें, इनकी सफाई है बहुत जरूरी

2. गार्डन को ठीक से नहीं करते मेंटेन-

अगर आपके घर में गार्डन मौजूद है और उसे आपने ठीक से मेंटेन नहीं किया तो भी कीडे़-मकोड़े, मच्छर आदि बहुत ज्यादा बढ़ सकते हैं।  

  • घास की कटाई बहुत जरूरी है।
  • पौधों की गिरी हुई पत्तियों को हफ्ते में एक बार जरूर साफ कर लें क्योंकि इनसे सबसे ज्यादा कीड़े होते हैं।
  • गार्डन में शाम को पानी देने से उसमें मच्छर पनप सकते हैं क्योंकि पानी सही तरह से सूखता नहीं है।
  • गार्डन की सफाई और कटाई बहुत जरूरी है।
  • अगर कहीं इस तरह से पौधे बढ़ रहे हैं कि किसी हिस्से में धूप पहुंच ही नहीं रही है तो वहां भी सफाई जरूर करें और पौधों को प्रून करें।  
house and mosquitoes

3. कबाड़ इकट्ठा करने की समस्या- 

भारतीय घरों में लोगों की आदत होती है कि कोई चीज़ आसानी से फेंकी नहीं जाती है बल्कि उसे बहुत आराम से स्टोर रूम में रख दिया जाता है और उसे संभाल लिया जाता है। ऐसे में ये जरूरी है कि आप उस स्टोर रूम की सफाई करें क्योंकि कई चीज़ें उसमें सड़ रही होती हैं, लोहे की चीज़ों में जंग लग रहा होता है, लकड़ी में दीमक लग गई होती है और ये समस्याएं काफी बड़ी हो जाती हैं।  

केबल, प्लंबिंग वाले पाइप्स, लकड़ी की अलमारियां, काफी समय से बंद पड़े बैग्स आदि को साल में चार बार साफ कर लेना चाहिए। वर्ना ये कीड़ों का ब्रीडिंग ग्राउंड बन जाते हैं।  

4.  चिमनी, खिड़की और रोशनदान की सफाई ना करना- 

ये सारी जगहें वो हैं जहां से धुआं बाहर जाता है और ताज़ी हवा के साथ कीड़े-मकोड़े भी अंदर आ सकते हैं। चिमनी के आस-पास तो मकड़ी का जाला भी काफी जल्दी लगता है। ऐसे में आपको ये ध्यान रखना चाहिए कि ये सब जगहें साफ रहें और इनमें जाली लगी हो। अगर ऐसा नहीं होगा तो अधिकतर घरों में इन जगहों से ही मच्छर और कीड़े आते हैं।  

इसे जरूर पढ़ें - घर में आती है बहुत ज्यादा धूल तो ये 5 हैक्स करेंगे सफाई में मदद 

Recommended Video

5. बाथरूम की सफाई- 

बाथरूम, पानी जाने की नाली, सेप्टिक टैंक आदि ऐसी जगह हैं जिनका इस्तेमाल रोज़ाना होता है, लेकिन इसका इस्तेमाल करते समय हम इन्हें साफ करना भूल जाते हैं। इनकी सफाई भी समय-समय पर होती रहनी चाहिए और पानी जाने वाली नाली को तो आपको हर हफ्ते साफ करना चाहिए क्योंकि अलग-अलग तरह के कीड़े इस जगह से आ जाते हैं।  

 

6. किचन में सड़ता हुआ खाना- 

ज्यादा दिनों तक गंदे पड़े रहे बर्तन, किचन में केले या अन्य फलों में लगते कीड़े, शक्कर और मीठी चीज़ों का जमावड़ा, प्लेटफॉर्म की सफाई न करना ऐसे कई कारण होते हैं जिससे कीड़े बहुत ज्यादा आते हैं। किचन की सफाई का ध्यान आपको सबसे पहले रखना चाहिए वर्ना ये सबसे बड़ी समस्या बन जाती है। किचना में रखा हुआ कचरा भी बहुत बड़ा विषय होता है जिसके कारण कीड़े बढ़ते हैं।  

ये सारे कारण आपके घरों में कीड़ों और मक्खियों के साथ मच्छरों को दावत देते हैं। इन जगहों को साफ जरूर करें। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी है तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।