ट्रैवलिंग एक ऐसी चीज है जिससे हम सभी प्यार करते हैं। जब हम किसी सफर के लिए निकलते हैं तो शरीर में एक अलग सी पॉजीटिव एनर्जी और फ्रेशनेस आ जाती है। घूमने से न सिर्फ हमारा मूड अच्छा होता है बल्कि रिश्तों में एक नई बॉन्डिंग भी बनती है। सफर के लिए निकलते वक्त तो हम लोग बहुत खुश होते हैं और बहुत अच्छी फीलिंग्स भी आती है लेकिन जब वापिस आने का नंबर आता है तब क्या होता है? जी हां, घर वापिस आने के नाम से ही सभी को अपने मैले कपड़े और सूटकेस को साफ करने की टेंशन होने लगती है। कपड़े तो वॉशिंग मशीन में साफ हो जाते हैं लेकिन सूटकेस को साफ करने में भारी मेहनत करने की जरूरत पड़ती है। लेकिन अगर आपको सूटकेस साफ करने की आसान टिप्स पता हो तो यह आपके लिए मिनटों को काम हो सकता है। आज इस आर्टिकल में हम आपको सूटकेस साफ करने की 6 ऐसी सरल टिप्स बता रहे हैं जो वाकई बहुत फायदेमंद हैं।

 इसे भी पढ़ें: ट्रैवलिंग के दौरान पैसे बचाने में आपके काम आएंगे यह टिप्स

easy tips to clean suitcase  wheels inside


स्टेप 1: किसी भी सूटकेस के पहियों को अच्छी तरह से साफ करने के लिए जरूरी है कि पहले पहियों को खोलकर अलग करें। अगर आप आराम से और सही पेचकश से इस काम को करेंगे तो इसमें आपको मुश्किल से 5 मिनट लगेंगे। 

स्टेप 2: जब आप पेचकश से पहियों के सारे पेच खोल देंगे तो बीयरिंग आसानी से निकल जाएंगे। इस दौरान ध्यान रहे कि आप जो सामान आप जहां से निकाल रहे हैं उसे याद से रखें, नहीं तो पहियों को सेट करते वक्त बहुत दिक्कत आएगी।

स्टेप 3: अब, बीयरिंग को या तो किसी साफ कपड़े से या किसी पतले फॉर्म से साफ करें। ध्यान रहे कि बीयरिंग पर साबुन या पानी का प्रयोग नहीं करना है। इसके अलावा यह भी सुनिश्चित करें कि बीयरिंग के अंदर किसी भी प्रकार की गंदगी न जा पाए।

 इसे भी पढ़ें: सोलो ट्रैवल करना चाहती हैं तो करें अपने स्‍वभाव में ये 9 बदलाव

easy tips to clean suitcase  wheels inside

स्टेप 4: एक बार जब वे सूख जाएं, तो उस पर कुछ चिकनाई या मशीन का तेल लगाएं। तेल पहियों को चिकना और आगे यूज करने के लिए आसान बना देता है। 

स्टेप 5: अब पहियों को पकड़ें और इन्हें साबुन और पानी की मदद से अच्छी तरह साफ करें। फिर इन्हें सूखे कपड़े से पोंछकर अलग कर दें।

easy tips to clean suitcase  wheels inside

स्टेप 6: अब जिस तरह पहिए निकाले थे उन्हें उसी तरह लगा दें। सुनिश्चित करें कि आप उन्हें सही ढंग से लगा रहे हैं। ऐसा न होने पर पहिये ठीक से काम नहीं करेंगे।