Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    बेकार हो चुके इन 6 घरेलू सामानों को जानें कैसे करें इस्तेमाल

    ज्यादातर लोग कई चीजों को कचरा समझकर फेंक देते हैं, लेकिन अगर आप क्रिएटिव हैं, तो उन चीजों के साथ बहुत कुछ कर सकते हैं।
    author-profile
    Updated at - 2022-11-21,19:20 IST
    Next
    Article
    freepik.com and pinterest.comamazing ways to reuse household items

    घर में इस्तेमाल होने वाले कई ऐसे सामान हैं, जो पुराना होने पर कचरा समझकर फेंक दिया जाता है। हालांकि आप चाहें तो इन समानों को दोबारा यूज कर सकती हैं, कुछ स्मार्ट ट्रिक्स आजमा कर। इससे ना आपका काम आसान हो जाएगा बल्कि चीजों को ऑर्गनाइज तरीके से रखा जा सकता है। अगर आपका घर ऑर्गनाइज रहेगा तो घर भी सुंदर दिखाई देगा। इस आर्टिकल में बताएंगे कि बेकार हो चुके सामान को दोबारा इस्तेमाल में किस तरह लाया जा सकता है। यही नहीं इन चीजों को आप लंबे समय तक इस्तेमाल कर सकती हैं, वो भी बिना किसी परेशानी के।

    • सेविंग रेजर

    razor

    सेविंग रेजर की जरूरत पुरुषों के साथ-साथ महिलाओं को भी पड़ती है, लेकिन कुछ दिन इस्तेमाल करने के बाद यदि आप इसे फेंक देती हैं तो ऐसा बिल्कुल न करें। आप चाहें तो इस सेविंग रेजर का इस्तेमाल स्वेटर, स्कार्फ या फिर अन्य वुलेन कपड़ों पर आए रोंएं निकालने के लिए कर सकती हैं। इसके अलावा आप चाहें तो पुरानी हो चुकी जींस को भी नया कर सकती हैं। जींस की गंदगी को लाइट करने के लिए रेजर का इस्तेमाल किया जा सकता है।

    • एग कार्टन

    egg cartoon

    घर में अंडे खत्म हो जाने के बाद एग कार्टन को फेंक देती हैं, तो ऐसा बिल्कुल न करें, क्योंकि इसका इस्तेमाल कई और तरीकों से भी किया जा सकता है। आप चाहें तो इसे ईयरिंग्स या फिर अन्य ज्वैलरी को रखने के लिए इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके अलावा अन्य छोटी-छोटी चीजों या फिर पौधे लगाने के लिए भी इसका इस्तेमाल कर सकती हैं। अगर आप अधिक क्रिएटिव हैं तो इससे लाइट शेप लैम्प बना सकती हैं। ये आपके घर की खूबसूरती को बढ़ाएगा। (वैक्यूम क्लीनर खरीदते समय आप भी ना करें ये गलतियां)

    • न्यूजपेपर

    newspaper

    न्यूजपेपर बेहद काम की चीज है, जिसका इस्तेमाल खबरें जानने के अलावा भी खूब किया जाता है। सर्दियों में अखबार को खिड़कियों पर लगाने से आप ठंड से बच सकती हैं। इसके अलावा यह गंध को अवशोषित करता है, ऐसे में आपके जूतों से बदबू आती है तो पेपर डालकर पहन सकती हैं, इससे जूतों से बदबू नहीं आएगी। वहीं ट्रैवलिंग के दौरान पैकिंग करने में भी बेहद काम आता है न्यूजपेपर। सामान को सलीके से रखने के अलावा इस तरह पैक करना सुरक्षित भी है। (किचन को डेकोरेट करने के लिए इस्तेमाल करें ये चीजें)

    इसे भी पढ़ें: अचार के रस का इस तरह करें इस्तेमाल, जानिए क्या है तरीका

    • पुराने मोजे

    old soacks

    सर्दियों में पैरों को ठंड से बचाने के लिए मोजे पहनते हैं, अगर यह फट जाएँ तो इसे फेंकने के बजाय पोछा लगाने के लिए भी इनका इस्तेमाल कर सकती हैं। दरअसल  वाइपर में वुलेन या फिर पुराने मौजे को लगाकर घर की साफ-सफाई अच्छे तरीके से की जा सकती है। घर की सफाई के अलावा कार, फर्नीचर, जूते आदि चीजों को भी साफ करने के लिए इसका उपयोग कर सकती हैं। 

    Recommended Video

    • डिश ड्रेन

    dish drain

    पुराने डिश ड्रेन को फेंकने के बजाय फाइल्स या फिर किताबें रखने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके अलावा आप चाहें तो कपड़ों को भी रखने के लिए इसका इस्तेमाल कर सकती हैं। बता दें कि डिश ड्रेन में जंग लग जाये या फिर यह हल्का टूट जाए तो उसे आकर्षक कलर से पेंट कर दें और फिर फाइल्स, कपड़े या फिर अपने अनुसार हल्के सामान को रखने के लिए उपयोग कर सकती हैं।

    इसे भी पढ़ें:Easy Hacks: बड़े काम का है विनेगर, इन मज़ेदार कामों में करें इसका इस्तेमाल

    • बाइंडर क्लिप

    binder clips

    बाइंडर क्लिप वैसे तो पेपर, फाइल्स को पकड़ने के लिए इस्तेमाल किया जाता है, लेकिन आप चाहें तो वायर को ऑर्गनाइज करने के लिए भी इसे उपयोग में ला सकती हैं। वहीं टूथपेस्ट-ट्यूब या फिर अन्य चीजों को रखने के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है। जहां आप काम करती हैं और उस डेस्क के आसपास बहुत सारे वायर हैं तो उसे इकट्ठा करने के लिए सभी तारों को बाइंडर क्लिप से बांध दें। इससे आपके सभी वायरों को प्लग इन करना भी आसान हो जाता है।

    अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़े रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।