पिछले कुछ समय से वैक्यूम क्लीनर को घर की सफाई के लिए खूब पसंद किया जा रहा है। खासकर, सर्दियों के मौसम में ठंडे पानी से बचने के लिए भी इसका इस्तेमाल घर से लेकर ऑफिस तक भी काफी देखा जा रहा है। यहीं वजह है कि आजकल हर कई वैक्यूम क्लीनर खरीदना पसंद करता है। लेकिन, जल्दी-जल्दी में कई बार गलत वैक्यूम क्लीनर भी खरीदकर घर ले आते हैं। ऐसे में पहले से भी प्लान कर लेना चाहिए कि किस तरह और कितने कीमत के आसपास वैक्यूम क्लीनर को खरीदना है। क्यूंकि, आजकल बाज़ार में एक से एक मॉडल उपलब्ध रहते हैं, ऐसे में अगर आप वैक्यूम क्लीनर खरीदने जा रहे हैं, तो आपको कुछ विशेष बातों पर ध्यान रखने की ज़रूरत है। तो चलिए जानते हैं इन टिप्स के बारे में।

बजट तैयार करें पहले 

how to choose right vacuum cleaner inside

किसी भी सामान को खरीदने के लिए सबसे पहले बजट तय करना बेहद ज़रूरी है। अगर आप वैक्यूम क्लीनर भी खरीदने के लिए बाज़ार जा रही हैं, तो एक कीमत निर्धारित कर लीजिये की हमें इतने कीमत के आसपास क्लीनर ले लेना है। क्यूंकि, कई बार बजट के अनुसार सामान न खरीदने की वजह से अन्य सामान को खरीदने के लिए पैसा की कमी हो जाती है। इसके लिए तय बजट से कुछ अधिक ही पैसों का विकल्प रखें। 

इसे भी पढ़ें: कैसे खुद से करें सोफा साफ, नहीं पड़ेगी एक्सपर्ट की जरूरत

क्वालिटी चेक करें 

अगर आप वैक्यूम क्लीनर खरीद रही हैं, तो उस क्लीनर की क्वालिटी के बारे में ज़रूर चेक करें। आजकल बाज़ार में ढेरों ऑप्शन मौजूद हैं लेकिन, कई बार दुकानदार गलत भी दिखा देते हैं। डिजाइन के साथ-साथ पोर्टेबल स्मॉल साइज और रोबोटिक वैक्यूम क्लीनर भी बाज़ार में एक बार ज़रूर देखे कि कौन सा सही वैक्यूम क्लीनर है। आप अपने सुविधा अनुसार हैंडहेल्ड वैक्यूम क्लीनर का भी चुनाव कर सकती हैं। 

Recommended Video

पावर कंजम्पशन चेक करें 

choose right vacuum cleaner inside

वैक्यूम क्लीनर खरीदते समय आपको पावर कंजम्पशन के बारे में भी ध्यान देने की ज़रूरत है। आप ऐसे वैक्यूम क्लीनर का ही चुनाव करें जिससे बिजली बिल बहुत कम उठे। कई बार पावर कंजम्पशन के बारे में जानकारी न होने की वजह से अधिक पावर कंजम्पशन वाले वैक्यूम क्लीनर खरीदकर का ले आते हैं, और बाद में मालूम चलता है कि इस वैक्यूम क्लीनर से कुछ अधिक भी बिजली बिल आ रही है। वारंटी उपलब्ध का भी ध्यान रखना बहुत ज़रूरी है। 

एक से दो दुकानों में कीमत देखें 

कभी भी एक ही दुकान में वैक्यूम क्लीनर जाकर कभी न ख़रीदे। इसके लिए एक से दो दुकान में ज़रूर देखने कि जो आप वैक्यूम क्लीनर ले रहे हैं, उसकी कीमत अन्य दुकानों में क्या है। कीमत देखने के साथ-साथ ब्रांड पर भी ध्यान देने की ज़रूरत है। आजकल बाज़ार में देशी और विदेशी दोनों ही वैक्यूम क्लीनर काफी डिमांड पर है। कई लोग इंडियन क्लीनर तो कई लोग विदेशी क्लीनर पसंद करते हैं। इसके साथ-साथ साइज़ पर भी आपको ध्यान देने की ज़रूरत है।

इसे भी पढ़ें: जिन जगहों पर नहीं पहुंचता आपका हाथ, वहां की कुछ इस तरह करें सफाई

सफाई के अनुसार ख़रीदे 

how to choose right vacuum cleaner inside

अगर आपका घर छोटा है तो आप कम पावर वाले वैक्यूम क्लीनर ही खरीदना चाहिए और अगर घर कुछ अधिक ही बड़ा है, तो फिर आपको कुछ अधिक ही पावर वाले वैक्यूम क्लीनर की ज़रूरत है। लेकिन, इन का ध्यान रखते हुए आपको यह भी ध्यान देने की ज़रूरत है कि आपकी बजट क्या है। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@assets.khojdeal.com,indiadeets.com)