अब आपको घर का इंटीरियर करवाने के लिए पैसे खर्चने की जरूरत नहीं है। बिना कोई मोटी रकम खर्च किए आप अपने घर को बेहद सुंदर तरीके से सजा सकती हैं। चूंकि इन दिनों एंटिक चीजों की काफी मांग है और ऐसी चीजों को रेस्‍टोरेंट से लेकर घरों तक में सजाने में काम लाया जा रहा है। ऐसे में अगर आपके पास घर पर पुरानी चीजें पड़ी है तो आप उनको बेकार समझकर फैंके नहीं बल्कि उनका इस्‍तेमाल घर सजाने में करें। घर पर पड़ी पुरानी और बेकार चीजों से आप अपने घर को एक नया लुक दे सकती है। तो आइए जानते है ऐसे इंटीरियर डिजाइन के टिप्‍स और ट्रिक्‍स।

waste things interior ideas inside

इसे जरूर पढ़ें: अपने किचन को बनाएं थोड़ा और स्‍मार्ट, लगवाएं यूजफुल हैंगिंग शेल्फ

पुराने बक्से का इस्‍तेमाल

अपने के जमाने में तकरीबन सभी घरों में भारी बक्से हुआ करते थे लेकिन अब भारी बक्से रखने का चलन खत्‍म हो गया है। अगर आपके घर पर भी अब भी कोई पुराना और भारी बक्सा पड़ा है तो आप इसका इस्तेमाल इंटीरियर डेकोरेशन के लिए कर सकती हैं। इससे आपके घर को एंटिक लुक मिलेगा। इंटीरियर डेकोरेशन के लिए पुराने बक्‍सों पर पेंटिंग करके उन्‍हें घर के कोने में सजा सकते हैं या फिर मैटल वर्क कराकर भी इसे आकर्षक लुक दे सकती हैं या फिर उनपर गद्दा बिछाकर उन्‍हें बैठने के लिए इस्‍तेमाल कर सकती हैं।

पुराने बैग का इस्‍तेमाल

इसके लिए सबसे पहले अपने घर पर एक नजर दौड़ाएं ताकि आपको ये पता चल जाए कि आपके घर में ऐसी कौन-कौन सी चीजें हैं जिनका इस्तेमाल किया जा सकता हैं। आपके ऐसे बैग जो पुराने हो चुके है उन्‍हें फेंके नहीं बल्कि इन्‍हें नया लुक देकर उसपर अपनी कोई मनपसंद फोटो लगा सकती है और दीवार पर सजा सकती है। आप चाहें तो इसमें कोई पौधा या आर्टिफिशि‍यल फूलों का गुच्‍छा लगा सकती है और दिवार पर लटका सकती हैं। चाहें तो ढेर सारे बैग लेकर इनकी मदद से वर्टिकल गार्डन भी तैयार कर सकती हैं।

interior with waste things inside

पुराने टायर का इस्‍तेमाल

जब भी अपने कार के पुराने टायर को चेंज कराएं तो उन्हें फेंके नहीं बल्कि अपने साथ घर लेते आएं। इन टायर का इस्‍तेमाल आप बैठने के लिए कर सकती हैं या इनका इस्तेमाल अपने गार्डन को सजाने के लिए कर सकती है। इन टायरों का आप टेबल भी बना सकती हैं। इसके लिए टायरों को गाढ़े और चटक रंगों से सजाएं और चाहे तो इनके बीच में मिट्टी भरकर इनमें फूलों वाले पौधे लगाएं, या इनके ऊपर कांच लगाकर इनकी टेबल बनाएं। आप इन्हें कवर कराकर सोफे की तरह लॉबी या बैकयॉर्ड में भी रख सकती हैं। घर को सजाते समय किन बातों का रखें ध्‍यान, पढ़ें

know decorate ideas with waste things inside  

पुरानी कांच की बोतलों का इस्‍तेमाल

पुरानी कांच की बोतलों को फैंके नहीं बल्कि इनका इस्तेमाल घर सजाने के लिए करें। इसके लिए पुराने पड़े ऊन और फेवीकोल की सहायता से आप इन बोतलों को नया लुक दे सकती हैं और इनका इस्‍तेमाल फ्लावर पॉट की तरह कर सकती हैं। 

interior design home from waste things inside

इसे जरूर पढ़ें: मॉड्यूलर किचन के बारे में 9 चीजें आपको जरूर पता होनी चाहिए

पुरानी दराज का इस्‍तेमाल

अगर आपके घर में कोई पुरानी दराज पड़ी है जो किसी काम की नहीं आ रही है और स्टोर रूम में बेकार पड़ी है। तो समझ लें कि उस बेकार पड़े दराज से आपकी बचत होने वाली है क्‍योंकि आप उस बेकार दराज को घर के इंटीरियर डेकोरेशन के लिए इस्‍तेमाल कर सकती हैं। तो अब उस दराज को स्टोर रूम से बाहर निकालें। 

how to interior design home from waste know decorate ideas inside

आप चाहें तो इस दराज का इस्तेमाल कॉर्नर के रूप में कर सकती हैं। इस दराज में आप फूलदान और एंटीक पीसेज को डेकोरेट तरीके से रख सकती हैं। आप चाहे तो इस दराज को कलर भी करवा सकती हैं या इस पर कोई पेंटिग या डिजाइन बना सकती हैं। डायनिंग टेबल को सजाने का तरीका सीखें

Photo courtesy- (pinterest.com)