सर्दी हो या फिर गर्मी कपड़ों का स्टॉक अलग होता है, कपड़ों का इस्तेमाल भी अलग तरह से होता है और हमारा फैशन भी अलग होता है, लेकिन जिस चीज़ का इस्तेमाल दोनों मौसम में बराबर होता है वो है मोजे और अंडरवियर। ये बहुत ज्यादा जरूरी है कि आप हर मौसम में साफ कपड़े पहने और अंडरगार्मेंट्स और मोजों का साफ रहना तो और भी ज्यादा जरूरी है। सबसे पहले तो आपको ये जान लेना बहुत जरूरी है कि अगर किसी वजह से आपने इन्हें गलत तरीके से स्टोर किया तो इनमें से बदबू जरूर आएगी। 

आज हम आपको उन चीज़ों की स्टोरेज टिप्स के बारे में बताने जा रहे हैं जो कहने को तो बहुत छोटी सी होती हैं, लेकिन बहुत ज्यादा जरूरी होती हैं। हम आज आपको मोजे और अंडरगार्मेंट्स को स्टोर करने के सही तरीके के बारे में बताएंगे। 

मोजे और अंडरगार्मेंट्स को स्टोर करने के लिए सबसे जरूरी टिप-

ये बात आपको ध्यान रखनी है कि इन्हें स्टोर करते समय धोना जरूरी है। कई बार ब्रा आदि को बिना धोए ही स्टोर कर दिया जाता है जो गलत है। दरअसल, बॉडी ऑयल्स दिखते नहीं है, लेकिन वो इस तरह के कपड़ों में रहते जरूर हैं। भले ही आपने मोजे पहने भी न हों और अगले सीजन तक के लिए स्टोर करने हों तो भी उन्हें हमेशा धोकर ही रखें। ऐसा नहीं करने पर फंगस और बदबू की समस्या हो जाती है। अगर आप इस समस्या से बचना चाहती हैं तो मोजे, अंडरगार्मेंट्स सभी को अच्छे से धोकर और सुखाकर ही स्टोर करें। 

इसे जरूर पढ़ें- Easy Hacks: कॉटन के कपड़ों की सही देखभाल के लिए अपनाएं 5 आसान टिप्‍स 

1. बेकिंग सोडा का इस्तेमाल करें कपड़ों को स्टोर करते समय-

इन छोटे-छोटे कपड़ों में अगर जरा भी नमी रह गई तो सभी कपड़ों में फंगस सी लगने लगेगी। ये फंगस नमी के कारण आती है और इसे हटाने के लिए आप बेकिंग सोडा का इस्तेमाल कर सकते हैं। बस जहां भी मोजे और अंडरगार्मेंट्स को स्टोर करना हो वहां थोड़ा सा बेकिंग सोडा छिड़क कर ऊपर से न्यूजपेपर बिछा दें। बेकिंग सोडा नमी को सोखने के लिए बहुत अच्छा साबित हो सकता है और इससे कपड़ों में फंगस नहीं लगेगी। 

मोजे और अंडरगार्मेंट्स स्टोर करते समय ये ध्यान रखना चाहिए कि आपके कपड़ों में किसी भी तरह से नमी न हो और यही कारण है कि हम आपको इस तरह से कपड़े स्टोर करने के लिए कह रहे हैं। 

socks and undies dresser

2. कॉटन बैग्स का करें इस्तेमाल-

आजकल कपड़ों के बैग्स का इस्तेमाल बहुत ज्यादा आम है और ये कॉटन बैग्स स्टोरेज के लिए सबसे अच्छे साबित हो सकते हैं। दरअसल, इनके कारण आपके मोजे और अंडरगार्मेंट्स अलग रह सकते हैं और इन्हें बाकी कपड़ों से अलग रखना बहुत जरूरी भी है। आप अपने सॉक्स और अंडरगार्मेंट्स को रोल बनाकर कॉटन बैग में रखें और स्टोर करें। 

3. कार्डबोर्ड बॉक्स में स्टोर करें वूलन मोजे-

आप वूलन मोजों को सूखा रखने और अच्छे से स्टोर करने के लिए कार्डबोर्ड बॉक्स का इस्तेमाल करें। ऐसा इसलिए क्योंकि अगर वूलन सॉक्स में नमी हो गई तो कार्डबोर्ड बॉक्स कुछ हद तक इसे सोख लेगा। अगर आपको इसके लिए बहुत ज्यादा मेहनत नहीं करनी होगी। बस इन्हें नॉर्मल रोल करके कार्डबोर्ड के बॉक्स में स्टोर कर दें। आप चाहें तो कच्चे चावल एक कॉटन के कपड़े में बांधकर इसके साथ रख सकते हैं ताकि अगर कहीं से भी नमी आनी हो तो वो इनमें न आए।  

4. हनीकॉम्ब ऑर्गेनाइजर का करें इस्तेमाल- 

सबसे अच्छा तरीका इन्हें स्टोर करने का हनीकॉम्ब ऑर्गेनाइजर हो सकता है जिसमें आपके मोजे और अंडरगार्मेंट्स सभी आसानी से स्टोर हो सकते हैं। वो भी अलग-अलग पार्टीशन में स्टोर किए जा सकते हैं। ये अच्छा इसलिए है क्योंकि इसमें आपको अपने मोजे और अंडरवियर को खोजने की जरूरत नहीं होगी और साथ ही साथ अलग-अलग होने के कारण फंगस एक दूसरे से में नहीं फैलेगी।  

honeymaze for socks

सिर्फ मोजे ही नहीं अंडरवियर स्टोर करने के लिए भी ये एक बहुत ही ज्यादा अच्छा तरीका साबित हो सकता है।  

इसे जरूर पढ़ें- फ्रिज में फूड स्टोर करने का भी होता है एक तरीका 

5. ब्रा स्टोर करने के लिए अलग बैग- 

ब्रा स्टोर करने के लिए अलग से बैग्स आते हैं अगर आपके पास वो नहीं हैं तो भी उन्हें ऐसे ही नहीं छोड़ें बल्कि अलग से किसी बॉक्स में रखने की कोशिश करें। ऐसा इसलिए है क्योंकि अगर आप ब्रा को ठीक तरह से स्टोर नहीं करेंगे तो उनका शेप जरूर बिगड़ जाएगा। ब्रा को सीधे ही स्टोर करें अगर वो मुड़ेगी तो भी उसका शेप बिगड़ने का डर है। इसलिए आप किसी कार्डबोर्ड बॉक्स, प्लास्टिक कंटेनर या फिर ब्रा बॉक्स में ही इसे सेव करें।  

अगर स्टोरेज अलमारी में है नमी तो करें ये काम- 

कई बार हम सारी स्टेप्स फॉलो करते हैं तो भी कपड़े खराब हो जाते हैं उसका कारण होता है स्टोरेज की अलमारी में नमी। अगर ऐसा आपकी अलमारी के साथ भी हो रहा है तो ये काम करें- 

  • सबसे पहले तो सफेद सिरके या फिर सबसे अच्छा हो कि वोदका में कपड़ा डुबाकर अलमारी को पोंछें और इसे सूखने दें। 
  • इसके साथ ही कॉटन के कपड़े में सूखे चावल बांधकर अलमारी के कोनों में रख दें।
  • बेकिंग सोडा छिड़कने का तरीका तो हम आपको बता ही चुके हैं।
  • इसके अलावा आप चाहें तो सैनेटाइजर छिड़कर इसे सूखने भी दे सकती हैं उसके बाद इसमें कपड़े स्टोर करें।  

ये सभी टिप्स आपके लिए बहुत ही मददगार साबित हो सकते हैं। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।