घर के सभी कामों में से कपड़े धोने का काम बहुत ज्यादा समय लेने वाला और थकाने वाला होता है। कई लोगों को तो कपड़े धोने का बिलकुल भी मन नहीं करता है जिससे समस्या और भी ज्यादा बढ़ जाती है। कपड़े अगर आप मशीन में धो रहे हैं तो आपका सबसे ज्यादा समय लोडिंग, अनलोडिंग और पानी भरने आदि में जाता है। मशीन की साइकल सेट करना तो आसान है, लेकिन अगर आपके घर सेमी ऑटोमैटिक मशीन है तो और भी ज्यादा परेशानी हो सकती है क्योंकि एक लोड से दूसरे लोड को डालना और ड्रायर से कपड़े सुखाना भी एक भारी काम साबित हो सकता है। 

तो ऐसे में बेहतर ये होगा कि आप कपड़े धोने का समय कम करने के लिए कुछ हैक्स का उपयोग कर लें। ये हैक्स आपके समय को काफी बचा सकते हैं और कपड़े धोने के बाद होने वाली समस्याएं जैसे कपड़ों से लिंट हटाना, फोल्ड करने के काम भी आ सकते हैं। तो चलिए हम आपको बताते हैं ऐसे ही हैक्स के बारे में। 

1. लॉन्ड्री बैग की अहमियत को नजरअंदाज़ न करें-

अधिकतर घरों में ये नहीं होता है, लेकिन आप लॉन्ड्री बैग की अहमियन तो नजरअंदाज़ नहीं कर सकते हैं। इसका कारण ये है कि लॉन्ड्री बैग में एक ही बार में सारे कपड़े इकट्ठा हो जाते हैं और आपको घर के हर सदस्य के पास जाकर अलग-अलग लॉन्ड्री के लिए कपड़े लेने की जरूरत नहीं होती है। लॉन्ड्री बैग का महत्व मैं तब समझ पाई जब ये मेरे पास आया। एक ही लोड में बहुत सारे कपड़े धुल जाते हैं। ये समय बचाने वाला हैक साबित होगा।

आप दो अलग रंग के लॉन्ड्री बैग्स भी रख सकते हैं जिसमें घर के लोग अपने आप लाइट और डार्क कपड़े अलग कर रखें। ऐसा करने से आपका कितना समय बचेगा इसका आप अंदाज़ा भी नहीं लगा सकती हैं। एक बार का इनवेस्टमेंट लंबे समय तक आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। साथ ही साथ, लॉन्ड्री बैग में कपड़े रहने से आपके कपड़ों पर एक्स्ट्रा धूल भी नहीं जाएगी। बस कैप वाला लॉन्ड्री बैग लें। 

laundry bags

इसे जरूर पढ़ें- वॉशिंग मशीन में कपड़े धोने पर पड़ जाते हैं सफेद दाग तो इन ट्रिक्स को आजमाएं

2. कपड़ों के वजन पर ध्यान दें-

अगर आप मशीन में कपड़े धो रही हैं तो सबसे बड़ी समस्या आपके सामने ये हो सकती है कि आप कपड़ों को अलग-अलग करने में अपना ज्यादा समय निकाल सकती हैं और अगर आपको पूरे घर के कपड़े धोने हैं तो ये बहुत बड़ी समस्या बन सकती है। ऐसे में क्यों न आप एक आसान सा तरीका अपनाएं। कपड़ों को रंग नहीं बल्कि वजन के हिसाब से सॉर्ट करें। 

अगर आपके लोड में बहुत ज्यादा रंग छुड़ाने वाले कपड़े नहीं हैं तो चिंता न करें ये बहुत आसान तरीका साबित होगा। इससे होगा ये कि आप बाकी कपड़ों को नॉर्मल सेटिंग में धो सकते हैं जो समय भी बचाती है और बिजली भी। सिर्फ एक हेवी कपड़ों वाले लोड को धोने में थोड़ा समय लगेगा। 

laundry hacs machine

3. जीन्स को बार-बार धोने से बचें-

जीन्स को एक दो बार पहन कर धोना सही नहीं है। जीन्स उन कपड़ों में से एक है जिसे आप एक से ज्यादा बार धो सकते हैं और ये जरूरी नहीं कि उसे हमेशा अन्य कपड़ों के साथ धोया जाए। ऐसे में आपकी जीन्स फेड भी होगी और साथ ही साथ उसकी क्वालिटी पर भी असर पड़ेगा। जीन्स को धोने का तरीका सही होना चाहिए नहीं तो ये कपड़ा खराब करेगा।

इसे जरूर पढ़ें- बहुत आसानी से धुलेंगे कपड़े और निकलेंगे जिद्दी दाग, बस कपड़े धोते समय अपनाएं ये 4 टिप्स 

4. नमक का इस्तेमाल करेगा आपका काम आसान- 

आप कपड़ों को धोने के लिए नमक का इस्तेमाल कर सकते हैं जो आपका काम और भी ज्यादा आसान कर देगा। दरअसल, आप नमक को वॉशर में डालकर कपड़ों को रंग छुड़ाने से बचा सकते हैं। अगर आपके पास कपड़ों को अलग-अलग धोने का समय नहीं है या कम कपड़े हैं जिसमें से एक दो रंग छुड़ाते हैं तो आप थोड़ा सा नमक भी कपड़ों के साथ डालकर धो सकते हैं। इसे ज्यादा इस्तेमाल नहीं करें क्योंकि खारापन वॉशिंग मशीन में जम जाएगा। ये बस कुछ ही समय के लिए होना चाहिए और अगर आप चाहते हैं कि आपके कपड़े फेड न हों तो भी ये हैक काम कर सकता है।  

drying hacks

5. नाड़े या धागे वाले कपड़ों को संभाल कर धोएं- 

कपड़े सबसे ज्यादा तब उलझते हैं जब उनमें कोई नाड़ा या फिर धागे निकलने वाला कपड़ा फंस जाए। ऐसा करने पर आपका समय ज्यादा लग सकता है और साथ ही साथ ये काफी उलझ सकते हैं। अगर कोई नाड़े वाला कपड़ा है तो उसे बांध दें या धागे आदि को अलग कर दें। इससे कपड़े कम उलझेंगे। साथ ही साथ बहुत ज्यादा कपड़े एक बार में न डालें।  

कपड़ों को ड्राई करते समय इस्तेमाल करें ये हैक्स- 

कपड़ों को धोने से पहले और उन्हें धोते समय के हैक्स तो आपको पता चल गए और अब कपड़ों को ड्राई करते समय आप एक से ज्यादा हैक्स इस्तेमाल कर सकते हैं जिससे रिंकल्स भी नहीं पड़ेंगे और साथ ही साथ आपके कपड़े भी सही रहेंगे।  

1. रिंकल्स के लिए-  

अगर आपके कपड़ों को ड्राई करते समय उनमें रिंकल्स पड़ जाते हैं तो आप दो तरीकों का इस्तेमाल कर सकते हैं। सबसे पहला तरीका ये कि या तो आप सीधे फोल्ड करके ही कपड़ों को ड्रायर में डालें ताकि वो बिना उलझे निकलें (ऐसा सेमी ऑटोमैटिक मशीन के साथ किया जा सकता है) ये तरीका थोड़ा समय ले लेगा। अब समय बचाने के लिए आप उसमें 1-2 आइसक्यूब्स डाल दें। दरअसल, आइसक्यूब्स ज्यादा गर्मी होते ही स्टीम बनने लगेंगे और इससे आपके कपड़ों में रिंकल्स नहीं बनेंगे।  

laundry and drying

2. एल्युमीनियम फॉइल का इस्तेमाल- 

आप अपने कपड़े सुखाते समय ड्रायर शीट्स का इस्तेमाल कर सकती हैं ताकि कपड़े एक साथ उलझें नहीं, लेकिन अगर आप ऐसा नहीं करना चाहते हैं या आपके पास ड्रायर शीट्स नहीं है तो आप एल्युमीनियम फॉइल का इस्तेमाल कर सकते हैं। कपड़ों को सुखाते समय आप एल्युमीनियम फॉइल की एक बॉल बनाकर ड्राई करते समय डाल दें। ऐसा करने से एल्युमीनियम स्टैटिक बिल्डअप से लड़ेगा और कपड़ों को अलग-अलग रखेगा। इसे कपड़ों के बीच में डालिएगा सबसे ऊपर या सबसे नीचे नहीं।  

तो ये हैक्स आप इस्तेमाल जरूर करें और हमें फेसबुक पेज पर बताएं कि आपको ये स्टोरी कैसी लगी। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी है तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।