हर महिला ब्रा पहनती है लेकिन कई बार ब्रा की शॉपिंग करते समय उन्हें सही ब्रा चुनना नहीं आता इसलिए वो जब बाद में इसे पहनती हैं तो अनकम्फर्टेबल फील करती हैं। ब्रा की शेप और साइज़ उसे खरीदते समय ही ध्यान रखना चाहिए। ब्रा की कई तरह की वेरायटी मार्केट में मिलती हैं लेकिन आपके लिए कौन से ब्रांड की कौन सी ब्रा सही है ये च्वाइस आपकी खुद की है। इसके अलावा अपनी ड्रेस की कलर के हिसाब से ही नहीं बल्कि हेल्थ को ध्यान में रखकर भी ब्रा का कलर पसंद करना चाहिए। सबसे जरुरी बात तो ये है कि आपको ब्रा कब खरीदनी चाहिए ये उसकी एक्सपायरी डेट पर डिपेंड करता है। तो अब तक अगर आप अपनी ब्रा की एक्सपायरी डेट नहीं जानती थी तो ब्रा की शॉपिंग पर जाने से पहले इन सब बातों के बारे में जान लें। 

things to keep in mind while buying bra inside

Image Courtesy: Pxhere.com

क्या आप अपनी 'ब्रा' की एक्सपायरी डेट जानती हैं

हर ब्रा की एक्सपायरी डेट होती है। अगर आप ये सोचती हैं कि आपने महंगी ब्रा खरीदी है और ये कभी खराब नहीं होगी तो आपको इस बात की जानकारी नहीं है कि आपकी ब्रा की एक्सपायरी डेट भी होती है। ब्रा कपड़े और लास्टिक से बनती है। ये तो सब जानते हैं कि एक समय से ज्यादा कोई भी कपड़ा क्यों ना हो वो पड़ा पड़ा भी खराब हो जाता है और उसका रंग भी फेड  हो जाता है लेकिन आपकी ब्रा की एक्सपायरी डेट आ चुकी है या नहीं ये आपको इन तीन बातों से समझ आ जाएगा-

Read more: ब्रेस्‍ट शेप के हिसाब से कैसे चुने सही ब्रा

ब्रा की स्ट्रेप- आप जो ब्रा पहनती है वो जब नयी होती है तो उसकी स्ट्रेप्स नीचे नहीं गिरती लेकिन जैसे ही आपकी ब्रा एक्सपायर हो जाती है आप ब्रा की स्ट्रेप को कितना भी सेट क्यों ना कर ले वो बार-बार नीचे गिरने लगती है। 

Read more: ये स्‍मार्ट टिप्‍स अपनाएं और ब्रा से जुड़ी उलझनों को आसानी से सुलझाएं

ब्रा का हुक- नयी ब्रा का हुक आसानी से लग जाता है जब ब्रा एक्सपायर होने के बाद वही हुक कब खुल जाए इसका खतरा बना रहता है। ये तो आप जानती ही हैं कि ब्रा के कप साइज़ और बैंड की सही फिटिंग के लिए इसमें तीन हुक लगाए जाते हैं। कई महिलाएं हुक ढीले होने पर उन्हें दोबारा सुई धागे से सीकर पहन लेती हैं लेकिन उन्हें ये समझ नहीं आता कि अब उनकी ब्रा की डेट एक्सपायर हो चुकी है और वो पहनने लायक नहीं रही।

things to keep in mind while buying bra inside

Image Courtesy: Pxhere.com

ब्रा की अंडरवायर- जब ब्रा की अंडरवायर आपको चुभने लगे तो समझ लें कि वो अब पहनने लायक नहीं रही। अगर आप इसके बाद भी ब्रा पहनती रहती हैं तो  इससे आपकी ब्रेस्ट को भी नुकसान होता है। महिलाओं के लिए सही फिट की ब्रा पहनना बेहद जरुरी होता है। 

ब्रा का साइज़ एक जैसा नहीं रहता

अगर आप ये सोचती हैं कि आपकी ब्रा का साइज़ नहीं बदलता तो ऐसा नहीं है। जरुरी नहीं ंहै की प्रेग्नेंसी के बाद ही ब्रा साइज़ बदले या टीनेज में ब्रा का साइज़ बदलता है बल्कि ब्रा का साइज़ आपके लाइफस्टाइल पर निर्भर करता है और ये बदलता रहता है। कई बार आने गौर किया होगा कि पुरानी ब्रा के साइज़ की ही जब आप नई ब्रा खरीदकर लाती हैं तो उसकी फिटिंग आपको टाइट या लूज़ होती है क्योंकि पुरानी ब्रा जो आप पहन रही होती है उसकी शेप एक समय के बाद लगातार पहनने से बदल भी जाती है इसलिए आप जब भी अपने लिए ब्रा खरीदने जाएं तो शोपिंग से पहले आप इंचीटेप लेकर ब्रेस्ट साइज़ को दोबारा जरुर नाप लें। 

  • Inna Khosla
  • Her Zindagi Editorial