उत्‍तरप्रेदश की राजधानी लखनऊ अपनी कलचर, खानपान, भाषा और कला के लिए फेमस है। यहां की बिरियानी से लेकर चिकनकारी तक सभी कुछ फेमस है। लखनऊ की ट्रिप तब तक अधूरी है जब तक आप यहां शॉपिंग नहीं करतीं। महिलाओं के लिए यहां बहुत कुछ मौजूद है। खासतौर पर कपड़ों की शॉपिंग करनी हैं और वो भी ट्रेडिशनल कपड़ों की तो लखनऊ से अच्‍छी जगह आपको और कहीं नहीं मिलेगी। क्‍योंकि यहां पर नवाबों के समय कपड़ों की जाने वाली एंब्रॉयडरीज आज भी मिल जात हैं। बेस्‍ट बात तो यह है कि फैशन की दुनिया में भी इन एंब्रॉयडरीज को फिर से री-बर्थ देने की कोशिश की जा रही है। हाल ही में हुए कुछ फैशन शोज में लखनवी कारीगरी को कई फैशन डिजाइनर्स ने अपने कलेक्‍शन का हिस्‍सा बनाया। तो चलिए हम आपको बातते हैं कि लखनऊ जाएं तो वहां कि कौन सी कलाओं को अपने साथ समेट कर ले आएं। 

Read More: डिज़ाइनर दुपट्टों का फैशन हुआ पॉपुलर, देखें प्लेन सूट के साथ कैसा दुपट्टा लगेगा बेस्ट

Lucknow famous embroideries are new fashion trend

मुकैश बादला 

मुकैश की कारीगरी नवाबों के समय पर लखनऊ में आई। नवाबों के अपने कारिगर हुआ करते थे जो उनके कपड़ों पर यह एंब्रॉयडरी करते थे। पहले यह एंब्रॉयडरी सोने और चांदी के तारों से होती थीं। बाद में यह मैटेलिक तारों से की जाने लगी। आज यह एंब्रॉयडरी भले ही दम तोड़ रही हो मगर इंडियन फैशन इंडस्‍ट्री में इसे री-क्रिएट किया जा रहा है। हालही में इंडिया कुटोर वीक 2018 में आदिति राव हैदरी ने तरुण तिलियानी द्वारा डिजाइन किया हुआ लहंगा पहना था। इस लहंगे पर एंब्रॉयडरी के साथ मुकेश बादला का काम किया गया था। वैसे लखनऊ स्थित चौक की गलियों में आपको मुकेश बादला का ऑथेंटिक वर्क पर्चेज करने को मिल जाएगा। आपको मुकेश बादला वर्क के दुपट्टे, सलवार सूट, साडि़यां और अब लहंगों भी लखनऊ की मार्केट से मिल जाएगी। 

Read More: दिल्ली की सरोजिनी मार्केट और जनपथ से एक्ट्रेस डोनल बिष्ट करती हैं स्ट्रीट शोपिंग

Lucknow famous embroideries are new fashion trend

चिकनकारी

चिनकारी लखनऊ की पहचान बन चुकी है। यह कढ़ाई भी नवाबों के समय से चली आ रही है। दरअसल मुकेश बादला वर्क के कपड़े आम लोगों के लिए महंगे होते थे। इसलिए चिकनकारी को  मुकेश बादला वर्क के सब्‍सटीट्यूट में लाया गया था। आज मुकेश बादला वर्क तो कम दिखता है मगर चिकनकारी ने फैशन वर्ल्‍ड में धूम मचा रखी है। हाल ही में लैक्‍मे फशन वीक 2018 में सुष्मिता सेन ने कोतवारा ब्रांड के डिजाइनर्स मीरा और मुजफ्फर अली का डिजाइन किया हुआ लहंगा पहना था। सुष्मिता द्वारा पहने पूरे लहंगे में चिकनकारी का काम किया गया था। बेज कलर के लहंगे में सुष्मिता को दुल्‍हन वाला लुक दिया गया था। वैसे अगर आप लखनऊ जा रही हैं तो चौक में ही आपको कई चिकन हाउस मिलेंगे, जहां से आप चिकन के कुर्ते और साडि़यां खरीद सकती हैं। बेस्‍ट बात है कि यह आपको चिकनकारी किए हुए आउटफिट्स 500 रुपए से लेकर 50000 रुपए तक मिल जाएंगे। 

Lucknow famous embroideries are new fashion trend

आरी जरदोजी 

सोने और चांदी के तारों से किया जाने वाला आरी जरदोज वर्क भी बेहद खास है। यह कारिगरी लखनऊ और कोलकाता की है। इसे भी नवाबों के समय पर किया जाता था। आरी जरदोजी का काम अब बहुत कम ही देखने को मिलता है। मगर फैशन डिजाइनर अबु जानी और संदीप खोसला ने हालही में हुए एक फैशन शो में आरी जरदोजी वर्क से अपने आउटफिट्स को डिजाइन किया था। इस डिजाइन आउटफिट में श्‍वेता नंदा बच्‍चन ने रैम्‍प पर वॉक किया था। आरी जरदोजी वर्क के कुर्ते, साड़ी और लहंगे आज भी लखनऊ के बड़े शोरूम्‍स और चौक की गलियों में मिल जाएंगे। 

Recommended Video