Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    कानपुर की यह कपड़ा मार्केट है सबसे सस्ती और अच्छी, किलो में मिलते हैं कपड़े

    कानपुर की इस मार्केट को जरूर करें एक्‍सप्‍लोर और खरीदें सस्‍ते में कपड़े। 
    author-profile
    Updated at - 2022-10-24,10:00 IST
    Next
    Article
    thok market in kanpur pic

    उत्‍तर प्रदेश का महानगर कानपुर वैसे तो बहुत सारी चीजों के लिए प्रसिद्ध है, मगर यह शहर सस्‍ते कपड़ा मार्केट के लिए भी फेमस है। आपको बता दें कि यहां पर एक नहीं कई मार्केट हैं, जहां से आप सुंदर और डिजाइनर कपड़े खरीद सकती हैं, मगर आज हम आपको एक ऐसी मार्केट बताएंगे जहां आपको थोक में और किलो में कपड़े मिल जाएंगे। 

    हम बात कर रहे हैं कानपुर के घुमनी बजार की। यह बाजार एक घनी बस्‍ती के बीचो बीच है, मगर यहां रोज ही हजारों की संख्‍या में लोग खरीदारी करने आते हैं। चलिए आज हम आपको इस मार्केट के बारे में कुछ बेहद रोचक बातें बताते हैं। 

    इसे जरूर पढ़ें- Boho Jewellery Market : सिल्वर से लेकर एंटीक ज्वेलरी तक के लिए मशहूर है दिल्ली की यह मार्केट

    best and cheap cloth market in kanpur

    कहां है कानपुर का घुमनी बाजार? 

    कानपुर के काहूकोठी की तंग गलियों में बसा ये मार्केट कई और बड़े मार्केट्स से जुड़ा हुआ। इसे घुमनी मार्केट इसलिए कहा गया है क्‍योंकि इस मार्केट में आपको कई घुमाओदार गलियां मिलेंगी जहां पर यह मार्केट बसा हुआ है। यहां आप लाठी महौल या फिर काहू कोठी से पहुंच सकते हैं। यह इतनी सकरी गलियों में बसा हुआ है कि आपको यहां पैदल ही जाना होगा। इस मार्केट के अंदर केवल ट्रॉली रिक्‍सा ही घुस पाता है, जो सामान को लाने ले जाने का काम करता है। 

    घुमनी बाजार में क्‍या मिलता है? 

    यहां आपको बहुत ही सस्‍ते और थोक में कपड़े मिल जाते हैं। दरअसल, अच्‍छी-अच्‍छी कपड़े की थान से जो कपड़े के टुकड़े बचते हैं वही यहां पर तोल कर किलो के भाव में बिक जाते हैं। यानि की अगर 1 मीटर कपड़े की असल कीमत 200 रुपये है तो तौल में वही कपड़ा आपको हो सकता है कि केवल 100 रुपये में ही मिल जाए। इतना ही नहीं, यहां पर आपको साड़ी भी थोक में मिल जाएंगी, साथ ही गोटा, लेस, जींस के कपड़े भी आपको यहां पर किलो के भाव मिल जाएंगे। 

    इसे जरूर पढ़ें- दिल्ली की नहीं गुरुग्राम की यह मार्केट भी है शॉपिंग के लिए बेस्ट, आप भी करें एक्सप्लोर

    kanpur ladies market ghumni bazaar

    कब आएं घुमनी बाजार? 

    घुमनी बाजार सुबह 12 बजे तक ही पूरी तरह से खुलता है और रात में 9 बजे तक बंद भी हो जाता है। यहां आने के लिए बेस्‍ट होगा कि आप दोपहर में 3 से 4 के बीच आएं। दरअसल सुबह और रात के वक्‍त यहां पर बहुत ज्‍यादा सामान का आना जाना लगा रहता है। इसलिए भीड़ भी बहुत अधिक हो जाती है। रात में यह मार्केट 8 बजे से ही बंद होना शुरू हो जाता है। इसलिए शॉपिंग के लिए 3 से 6 बजे का समय बेस्‍ट रहता है। 

    Recommended Video

    इस मार्केट की यह भी है खूबी 

    इस मार्केट में अगर आप तौल से किलो के भाव कपड़े ले रही हैं, तो आप दुकानदार से थोड़ा बहुत मोल-भाव भी कर सकती हैं। इससे आपको कपड़ा और भी अधिक सस्‍ता पड़ जाएगा। यहां आपको बड़े और छोटे दोनों तरह के क्‍लॉथ पीस मिल जाएंगे, जो आपके किसी भी काम आ सकते हैं। यहां आपको थोक में साड़ी , ब्‍लाउज, कुर्ते, नाइटी, टॉवल, बेडशीट और पर्दे के कपड़े भी मिल जाएंगे। इतना ही नहीं बच्‍चों का सामना भी आपको यहां पर मिल जाएगा। 

    उम्‍मीद है कि आपको यह जानकारी पसंद आई होगी, इस आर्टिकल को शेयर और लाइक जरूर करें। इसी तरह और भी आर्टिकल्‍स पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से।

     

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।