जयपुर से लेकर उदयपुर तक राजस्थान में बहुत कुछ ऐसा है जो एक बार देखने के बाद जिंदगी भर याद रहता है, ऐसे ही राजस्थान के कुछ पकवान ऐसे हैं जिन्हें जिंदगी में एक बार जरूर टेस्ट करना चाहिए। हां यह बात अलग है कि अगर आपने राजस्थान के ये 7 पकवान एक बार खा लिए तो आप इसका टेस्ट जिंदगी भर नहीं भूल पाएंगी। 

शायद आप राजस्थानी पकवान खाने के लिए ही बार-बार उसकी ओर ओर खिंची चली जाएं। राजस्थान महाराजाओं की भूमि और यहां के बेहद की शानदार लोकेशन के लिए पूरे वर्ल्ड में फेमस है, लेकिन यहां का खान इस जगह को टूरिस्ट के लिए यादगार बनाता है। राजस्थानी मेहमाननवाजी के लिए खुद को हमेशा तैयार रखते हैं इसलिए जब भी यहां टूरिस्ट आते हैं तो उन्हें दिल से बोला जाता है ‘पधारो म्हारे देश रे’। 

आपकी राजस्थानी यात्रा तब तक अधूरी है, जब तक आप यहां के पकवानों का आनंद नहीं ले लेती हैं। अगर आप हमारी बात माने तो हम तो यही कहेंगे Don't leave राजस्थान अगर ये 7 पकवान नहीं किए हैं ट्राई। 

यह मिठाई कर देंगी आपका दिल खुश 

इस मिठाई के नाम में ही छुपा है दिल को खुश करने वाली। यहां बात हो रही है ‘दिल खुशहाल’ मिठाई की। राजस्थान में ये मिठाई दिल को खुश करने वाली मिठाई के रूप मे जानी जाती है। इसे मोहनथाल या फिर बेसन की बर्फी भी कहते हैं। 

rajasthani traditional food big da churma inside

Image Courtesy: www.manjulikapramod.com

राजस्थान का सबसे बेहतरीन पकवान 

‘दाल बाटी चूरमा’ राजस्थान के सबसे बेहतरीन पकवानों में से एक है। राजस्थानी खाना दाल बाटी चूरमा के बिना पूरा नहीं माना जाता है। गोल बाटियों को घी मे डुबोकर पंचकुटी दाल और चूरमा के साथ खाया जाता है। अगर आपने एक बार राजस्थान का दाल बाटी चूरमा खा लिया तो आप इसका स्वाद जिंदगी भर नहीं भूल पाएंगी।  

Read More: सर्दियों में जयपुर ये 7 जगहें देखने जरूर जाएं

rajasthani traditional food big laal maas

Image Courtesy: Wikimedia

अगर आप हैं non vegetarian तो इसे जरूर करें ट्राई 

अगर आपको non veg खाना पसंद है तो ‘लाल मास’ ट्राई करना ना भूलें। यह ऐसी non vegetarian डिश है जिसे खाने के बाद आप दिल्ली से लेकर पंजाब तक के तमाम non vegetarian फूड्स का टेस्ट भूल जाएंगी।

मेथी से बना यह पकवान आपको रहेगा हमेशा याद 

‘मेथी बाजरा पुरी’ डिश को आपको जरूर ट्राई करना चाहिए। मेथी के आटे से देसी घी में पुरी तैयार की जाती है और उसे आलू की चटपटी सब्जी के साथ खाने को दिया जाता है। अब तो आपका भी मन कर रहा होगा कि इस पकवान को खाने का। 

rajasthani traditional food big gatte ki sabji

Image Courtesy: Wikimedia

बेसन की इस डिश को ट्राई करना ना भूलें  

आपने आज तक बेसन से तैयार कई पकवान खाएं होंगे लेकिन राजस्थान में बेसन से ‘गट्टे की सब्जी’ तैयार की जाती है जिसे एक बार खाने के बाद उसका टेस्ट कभी भी भूला नहीं जा सकता है। 

rajasthani traditional food big sangri inside

Image Courtesy: Wikimedia

चटपटे मसाले से तैयार होती है यह डिश 

राजस्थान के चटपटे मसाले में बनती है ‘कैर सांगरी की सब्जी’। इस डिश को ट्राई करने के बाद आपको यही लगेगा कि भला कोई फली से इतनी टेस्टी डिश कैसे बना सकता है। 

rajasthani traditional food big kachori

Image Courtesy: Wikimedia

ऐसी कचौड़ी पहले नहीं खाई होगी 

वैसे तो प्याज का इस्तेमाल खाने में कई तरीके से किया जाता है लेकिन राजस्थान के कोने-कोने में आपको ‘प्याज की कचौड़ी’ मिलेगी। इस कचौड़ी को गर्मा-गर्म खाने के बाद आपको जब भी प्याज नजर आएगी आपको राजस्थान की प्याज की कचौड़ी की ही याद आएगी। 

 

  • Kirti Jiturekha Chauhan
  • Her Zindagi Editorial